आज रात 8 बजे पीएम मोदी का संबोधन : 25 मार्च से अब तक लॉकडाउन में क्या-क्या हुआ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे. कोरोना वायरस को लेकर लगाए गई तीसरी बार लॉकडाउन के बाद यह पहला मौका होगा जब पीएम मोदी कुछ कहने आ रहे हैं. पीएम मोदी की कल ही मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक हुई थी जिसमें कई लोगों ने सुझाव दिए थे. बैठक में पीएम मोदी ने साफ संकेत दिए थे कि जारी लॉकडाउन को धीरे-धीरे ही हटाया जा सकेगा.

आज रात 8 बजे पीएम मोदी का संबोधन : 25 मार्च से अब तक लॉकडाउन में क्या-क्या हुआ

PM Modi at 8:00 PM: पीएम मोदी आज 8 बजे रात को देश को संबोधित करेंगे

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8 बजे देश को संबोधित करेंगे. कोरोना वायरस को लेकर लगाए गई तीसरी बार लॉकडाउन के बाद यह पहला मौका होगा जब पीएम मोदी कुछ कहने आ रहे हैं. पीएम मोदी की कल ही मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक हुई थी जिसमें कई लोगों ने सुझाव दिए थे. बैठक में पीएम मोदी ने साफ संकेत दिए थे कि जारी लॉकडाउन को धीरे-धीरे ही हटाया जा सकेगा. इसके साथ ही कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने भी अपनी-अपनी मांगे रखी हैं. जिसमें प्रमुख आर्थिक मदद और कई सेक्टरों में काम की छूट  है. पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस बीमारी विश्व युद्ध की तरह  है. इसके बाद बहुत कुछ बदल जाएगा.

गौरतलब है कि पहला लॉकडाउन 25 मार्च से शुरू हुआ था और जिसे 14 अप्रैल को खत्म होना था. इस दौरान ट्रेने, बसें, हवाई सेवाओं सहित पूरे देश में तालाबंदी कर दी गई थी. जरूरी सेवाओं को छोड़कर हर तरह की गतिविधियों पर पूरे देश में पाबंदी लगा दी गई यहां तक धार्मिक क्रिया कलाप भी रोक दिए गए. पहले लॉकडाउन में पुलिस की सख्ती की आलोचना भी हुई थी. हालांकि इस दौरान कोरोना के मरीजों की संख्या पूरे देश में सैकड़ों में थी. 

इसके बाद दूसरा लॉकडाउन भी 15 अप्रैल से 3 मई तक घोषित कर दिया गया. पीएम मोदी ने इस लॉकडाउन का ऐलान करते हुए कहा कि कोरोना के खिलाफ जारी जंग में हम ढील नहीं दे सकते हैं और यह लड़ाई अभी बहुत लंबी चलने वाली इसके साथ ही उन्होंने नियमों का न मानने वालों को भी हिदायत दी. पीएम मोदी ने कहा कि जो लोग इस बीमारी को हल्के में ले रहे हैं वह बड़ी भूल कर रहे हैं. 

दूसरे लॉकडाउन के खत्म होने तक केंद्र और राज्य सरकारों को तैयारी करने का मौका मिल गया. शुरू में जहां पर डॉक्टरों और मेडिकल स्टाफ के पास पीपीई किट की कमी देखने को मिल रही थी, वहीं इस मांग को काफी हद तक पूरा कर लिया था. सरकार ने ट्रेन के डिब्बों, होटलों, स्कूलों को अस्पताल में बदल दिया और कई जगहों में बाकायदा आईसीयू वाले उपकरण भी लगा लिए. इसके साथ ही वेंटीलेटर की आ रही थी उसको सरकार ने काफी इकट्ठा कर लिए थे. इस दौरान कई संस्थानों ने अनूठे प्रयोग कर नए तरह के उपकरण भी बनाए जो इस बीमारी से निपटने में काम आ सकते हैं. भारत ने देसी जांच किट बनाने भी सफला पा ली थी.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आर्थिक पैकेज का ऐलान किया और आरबीआई ने भी कई तरह की रियायतें दीं. 

दूसरे लॉकडाउन के खत्म होते-होते दिल्ली और मुंबई के धारावी जैसी जगह कोरोना के हॉट स्पॉट बनकर उभरने लगे और देश में कुल मरीजों की संख्या भी 20 हजार के पार जाने को तैयार थी. वहीं देश के कई हिस्सों में प्रवासी मजदूरों का भी सब्र भी डोलने लगा.

सरकार की ओर से फिर एक नया निर्देश आया कि लॉकडाउन को तीसरी बार बढ़ाकर 4 मई से 17 मई तक किया जा रहा है. हालांकि इस बार पीएम मोदी खुद नहीं आए. लेकिन इससे पहले उन्होंने मुख्यमंत्रियों के साथ चर्चा जरूर की थी. पीएम मोदी के न आने पर कांग्रेस की आलोचना भी की थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि तीसरा लॉकडाउन के बीच में ही कई तरह की रियायतें दी गईं जिसमें ग्रीन जोन वाले जिले और इलाकों में छोटी दुकानों को खोलने के निर्देश थे. इलेक्ट्रॉनिक सामान की दुकानें, शराब के ठेके खुलने के निर्देश थे. निजी चार पहिया कारों में तीन लोगों के साथ बैठने जैसे निर्देश थे. इसके बाद आज से ही कुछ ट्रेनें भी शुरू कर दी गई हैं.  इससे पहले प्रवासियों को लाने के लिए स्पेशल ट्रेनें भी शुरू की जा चुकी थीं. विदेशों से भारतीयों को लाने के लिए मिशन वंदे भारत अभियान भी शुरू किया गया है.