NDTV Khabar

पीएम मोदी ने काशी को दी तोहफों की सौगात, 1000 करोड़ की योजनाएं हैं शामिल

पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां कहा कि हमें बुनकरों ने कहा कि हमारे बच्चे ये काम नहीं करना चाहते. अगर ये काम खत्म हो गया तो इतिहास हमें कभी माफ नहीं करेगा.

213 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी ने काशी को दी तोहफों की सौगात, 1000 करोड़ की योजनाएं हैं शामिल

पीएम नरेंद्र मोदी ने वाराणसी को दिए कई तोहफे

वाराणसी: पीएम मोदी दो दिन के दौरे पर वाराणसी पहुंचे. उन्होंने करीब एक हजार करोड़ के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास  किया और नवरात्रि के मौके पर दुर्गा मंदिर और तुलसी मानस मंदिर में दर्शन किया. पीएम नरेंद्र मोदी दो दिन के दौरे पर अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पहुंचे थे, जहां उन्होंने करीब 1000 करोड़ के प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास किया. 

बनारस की करीब 10 लाख की आबादी बनारसी सिल्क से जुड़ी है. लेकिन इस व्यापार की दिक्कतें हजार हैं. कच्चे माल से लेकर बाजार तक और मजदूरी से लेकर तकनीक तक, बुनकरों की नई पीढ़ी अब यहां काम छोड़ रही है. पीएम मोदी का बनारस को सबसे बड़ा तोहफा 300 करोड़ की लागत से बना ट्रेड फेसिलिएशन सेंटर है, जहां बुनकरों को तकनीक भी सिखाई जाएगी और उन्हें माल बेचने के लिए बाजार भी मिलेगा.

टिप्पणियां
पीएम नरेंद्र मोदी ने यहां कहा कि हमें बुनकरों ने कहा कि हमारे बच्चे ये काम नहीं करना चाहते. अगर ये काम खत्म हो गया तो इतिहास हमें कभी माफ नहीं करेगा. पीएम ने यहां 16 परियोजनाओं का लोकार्पण और छह का शिलान्यास किया. बलुआघाट पुल, 30 बेड का मैटरनिटी वार्ड, बुद्धा थीम पार्क और उत्कर्ष बैंक के मुख्यालय का लोकापर्ण इसमें शामिल है.

पीएम मोदी यहां अपने विरोधियों पर निशाना लगाना नहीं भूले, उन्होंने कहा कि हम जिस संकल्प का शिलान्यास करते हैं उसका उद्घाटन भी करते हैं. पीएम मोदी का बनारस को एक और तोहफा बनारस से वडोदरा को जोड़ने वाली महामना सुपरफास्ट एक्सप्रेस है. जिसे उन्होंने हरी झंडी दिखाई. गुजरात में बड़े पैमाने पर पूर्वी यूपी के मजदूर और कारीगर काम करते हैं और यहां से सिल्क का व्यापार भी होता है. सो उनके लिए यह बड़ी सौगात है. पीएम मोदी ने इसे लेकर कहा कि वडोदरा भी संस्कृति और विद्या की नगरी है और बनारस भी, दोनों इस ट्रेन से एक-दूसरे से जुड़ेंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement