NDTV Khabar

PM मोदी ने युवाओं को सुनाई शायरी: 'उसे गुमां है कि मेरी उड़ान कुछ कम है, मुझे यक़ीं है कि ये आसमां कुछ कम है'

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल 2019 में शामिल हुए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PM मोदी ने युवाओं को सुनाई शायरी: 'उसे गुमां है कि मेरी उड़ान कुछ कम है, मुझे यक़ीं है कि ये आसमां कुछ कम है'

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को नेशनल यूथ पार्लियामेंट फेस्टिवल 2019 में शामिल हुए. विज्ञान भवन में आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि साथियों मैं आप जैसे ऊर्जावान लोगों से जब भी मिलता हूं, मेरे भीतर भी जोश भर जाता है. आप बीते दो दिन से देश और समाज से जुड़े अहम मुद्दों पर चर्चा कर रहे हैं. चर्चा और संवाद की यह प्रक्रिया, देश के जनतंत्र को सशक्त करती है. युवा संसद सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा हमें नए विचारों को लाने की जरूरत है, वैसे विचार जो समाज और देश को जोड़ता हो. उन्होंने कहा कि मेरे सामने न्यू इंडिया की तस्वीर है.

Surgical Strike 2: आतंकी कैंपों को ध्वस्त किए जाने पर बोलीं महबूबा मुफ्ती, यह तो जहालत है...

जो लोग सिलेबस में बंधे होते हैं, वे लोग यहां नहीं आते हैं. यहां अगर आप लोग आए हैं तो इसका मतलब है कि आप सिलेबस के बाहर भी देखते और पढ़ते हैं. क्योंकि परोसा हुआ माल गड़बड़ होता है. इसलिए मुझे यकीन है कि आप परोसे हुए माल के अलावा भी देखते हैं.उम्मीद है आप युवा परोसी हुई चीज नहीं ग्रहण करते होंगे, बल्कि खुद फैक्ट ढूंढते होंगे. बिनोवा भावे कहते थे कि अ-सरकारी चीजें असरकारी होती हैं. 


पुलवामा हमले के बाद ही ले लिया था बदला लेने का संकल्प, जानिए - पीएम मोदी ने कब क्या कहा

पीएम मोदी ने कहा कि इस सदी में महात्मा गांधी से बड़ा कम्यूनिकेटर और कोई नहीं. पीएम मोदी ने कहा कि हमारे मुंह से निकला हुआ शब्द सही जगह पर तीर की तरह जाना चाहिए. हमारी वाणी इम्प्रेसिव (Impressive) हो या न हो, लेकिन इंस्पायरिंग (Inspiring) जरूर होनी चाहिए. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'राष्ट्रीय युवा संसद समारोह 2019' के दौरान कहा कि मैं लम्बी प्लानिंग से काम करता हूं. सतत प्रक्रिया के अंतर्गत काम करने पर यकीन करता हूं. टोकनिज़्म में मेरा विश्वास नहीं है. दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित 'राष्ट्रीय युवा संसद समारोह 2019' को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "देश को पता होना चाहिए, उनका चुना हुआ सांसद क्या कर रहा है."

पीएम मोदी की देखरेख में कुछ इस तरह 'बालाकोट ऑपरेशन' को दिया गया अंजाम...

इस कार्यक्रम में कुछ ऐसे सुझाव आए हैं, जिन्हें विस्तार देकर देश में चल रही योजनाओं पर सुधार किया जा सकता है. 16वीं लोकसभा में एवरेज प्रोडक्टिविटी 85 प्रतिशत रही. करीब 205 बिल पास हुए. 15वीं लोकसभा की तुलना में 16वीं लोकसभा ने 20 प्रतिशत ज्यादा काम किया. लेकिन मैं इससे संतुष्ट नहीं हूं. अगर मोदी है तो ये 200 प्रतिशत होना चाहिए.

पीएम मोदी ने कहा कि अगर हमारे देश और समाज में ऐसी युवा पीढ़ी तैयार होती है जो समाज के मुद्दों पर सही तरीके से सोचकर समाज को अपनी बात बताते हैं तो समाज का मन बनाने में बहुत बड़ी भूमिका अदा कर सकते हैं. 

पीएम मोदी ने कहा कि एक शायर ने कहा था कि:

उसे गुमां है कि मेरी उड़ान कुछ कम है 

मुझे यक़ीं है कि ये आसमां कुछ कम है.

टिप्पणियां

युवा नए ideas से, freshness से भरा हुआ होता है. उस पर अतीत का बोझ नहीं होता, ऐसे में चुनौतियों और समस्याओं से निपटने में वो अधिक सक्षम होता है. 

VIDEO: आज का दिन बेहद महत्वपूर्ण: पीएम मोदी



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement