NDTV Khabar

IIT Bombay के दीक्षांत समारोह में बोले पीएम मोदी : बेस्ट आइडिया सरकारी भवनों से नहीं, यंगस्टर के माइंड से निकल कर आते हैं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आईआईटी बॉम्बे के दीक्षांत समारोह (iit Bombay convocation 2018) में शामिल हुए.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
IIT Bombay के दीक्षांत समारोह में बोले पीएम मोदी : बेस्ट आइडिया सरकारी भवनों से नहीं, यंगस्टर के माइंड से निकल कर आते हैं

आईआईटी बॉम्बे के दीक्षांत समारोह में पीएम मोदी

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज आईआईटी बॉम्बे के दीक्षांत समारोह में शामिल हुए. आईआईटी बॉम्बे के 56वें दीक्षांत समारोह के मौके पर पीएम मोदी ने डिग्री पाने वाले देश-विदेश के विद्यार्थियों को बधाई दी और उन्होंने कहा कि स्टार्ट-अप की जिस क्रांति की तरफ देश आगे बढ़ रहा है, उसका एक बहुत बड़ा सोर्स हमारे आईआईटी हैं. यहां से निकले तमाम छात्र-छात्राएं देश के विकास में सहयोग कर रहे हैं. आगे उन्होंने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आपको अब एक हज़ार करोड़ रुपए की आर्थिक मदद मिलने वाली है जो आने वाले समय में यहां इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास में काम आने वाला है. आगे उन्होंने कहा कि बीते 6 दशकों की निरंतर कोशिशों का ही परिणाम है कि आईआईटी बॉम्बे ने देश के चुनिंदा Institutions of Eminence में अपनी जगह बनाई है.

यशवंत सिन्हा और अरुण शौरी ने मोदी सरकार पर किया हमला, कहा- मंत्रालयों के निर्णयों को नियंत्रित कर रहा है पीएमओ

पीएम मोदी ने कहा कि आईआईटी ने दुनिया भर में भारत का ब्रांड बनाया है. आईआईटी छात्र भारत में कुछ बेहतरीन स्टार्टअप में सबसे आगे हैं. आईआईटी के दीक्षांत समारोह में पीएम मोदी ने यह भी कहा कि बेस्ट आइडिया सरकारी भवनों से नहीं, यंगस्टर के माइंड से निकल कर आते हैं. आईआईटी ने देशभर में कई इंजीनियरिंग कॉलेज स्थापित करने की प्रेरणा दी और ये एक वैश्विक ब्रांड के रूप में उभरे हैं.

...तो ओडिशा के पुरी से अगला लोकसभा चुनाव लड़ेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि आईआईटी को देश और दुनिया इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के रूप में जानती है, लेकिन आज हमारे लिए इनकी परिभाषा थोड़ी बदल गई है. ये सिर्फ टेक्नोलॉजी की पढ़ाई से जुड़े स्थान भर नहीं रह गए हैं, बल्कि IIT आज इंडियाज़ इंस्ट्रूमेंट ऑफ ट्रांसफॉर्मेशन बन गए हैं. पीएम मोदी ने कहा कि भारत को एक विकसित अर्थव्यवस्था बनाने के लिए इनोवेशन और इंटरप्राइज आधारशिला बनने जा रहे हैं.

आगे उन्होंने कहा कि आज मैं अपने सामने, आपके भीतर, आपके चेहरे पर जो उत्साह देख रहा हूं, वो आश्वस्त करने वाला है कि हम सही राह पर आगे बढ़ रहे हैं. यहां से निकले तमाम छात्र-छात्राएं देश के विकास में सहयोग कर रहे हैं. आपको अब एक हजार करोड़ रुपए की आर्थिक मदद मिलने वाली है, जो आने वाले समय में यहां इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकास में काम आने वाला है. पीएम मोदी ने कहा कि यहां के स्टूडेंट्स भारत की विविधता को बयां करते हैं. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद पर की गई टिप्पणी को राज्‍यसभा की कार्यवाही रिकॉर्ड से हटाया गया

टिप्पणियां
पीएम मोदी ने कहा कि इनोवेशन 21 वीं शताब्दी का गूढ़ शब्द है. जो समाज जो इनोवेशन नहीं करता है, स्थिर हो जाएगा. भारत स्टार्ट-अप के लिए एक केंद्र के रूप में उभर रहा है जो इनोवेशन के लिए प्यास और जरूरत को दिखाता है. हमें भारत को नवाचार और उद्यम के लिए सबसे आकर्षक गंतव्य के रूप में बनाना चाहिए.

VIDEO: पीएम मोदी बोले- कलम के धनी हैं हरिवंश, प्रभात खबर को बुलंदी दी


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement