NDTV Khabar

देशभर में योग की अलख जगाएंगे पीएम और उनके 57 मंत्री, दुनियाभर में जारी तैयारियां

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
देशभर में योग की अलख जगाएंगे पीएम और उनके 57 मंत्री, दुनियाभर में जारी तैयारियां

देशवासियों के साथ योगाभ्यास करते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली / हरिद्वार / टैक्सास / कैनबरा / बीजिंग:

द्वितीय अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को 57 केंद्रीय मंत्री देशभर में योग की अलख जाएंगे और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चंडीगढ़ में होने वाले मुख्य आयोजन में प्राचीन भारत के इस शारीरिक अभ्यास को करेंगे। वहीं अन्य मंत्री, सरकार द्वारा देशभर में आयोजित किए जा रहे विभिन्न कार्यक्रमों का नेतृत्व करेंगे। अकेले उत्तर प्रदेश में ही 10 मंत्री इन कार्यक्रमों में शामिल होंगे। इसके अलावा, दुनियाभर के अलग-अलग देशों में भी योग दिवस की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं।

गौरतलब है कि संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा दिसंबर, 2014 में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया गया था और 40 इस्लामिक राष्ट्रों समेत 190 से अधिक देशों ने योग के लिए एक विशेष दिन रखने की इस पहल का समर्थन किया था। इसके बाद, पहला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पिछले साल 21 जून को पूरे विश्व में मनाया गया, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के ऐतिहासिक राजपथ पर 36,000 लोगों के साथ योगाभ्यास किया।

राजनाथ, जेटली, पर्रिकर और स्मृति भी मंत्रियों में शामिल...
इस साल के कार्यक्रम का नेतृत्व करने का जिम्मा जिन 57 मंत्रियों को सौंपा गया है, उनमें गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्तमंत्री अरुण जेटली, रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर और मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी शामिल हैं। जेटली, सिंह, मुख्तार अब्बास नकवी, निर्मला सीतारमण और मेनका गांधी सहित 10 मंत्रियों को उत्तर प्रदेश में कार्यक्रमों के संचालन का जिम्मा दिया गया है। इस साल के कार्यक्रमों की शृंखला में योगाभ्यास, कार्यशालाएं और संगोष्ठियां शामिल हैं।


जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हजारों लोगों के साथ चंडीगढ़ में कैपिटल कॉम्प्लेक्स में योगाभ्यास करेंगे, वहीं उनके मंत्रिमंडल के सहयोगी राजनाथ सिंह को लखनऊ, रेलमंत्री सुरेश प्रभु को आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा एवं रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर को कानपुर में कार्यक्रम का नेतृत्व करने को कहा गया है। वहीं शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू के राष्ट्रीय राजधानी में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने की उम्मीद है, जबकि बिजली मंत्री पीयूष गोयल रायपुर में योगाभ्यास करेंगे। वहीं स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा को अहमदाबाद में कार्यक्रम का नेतृत्व करने का काम सौंपा गया है।

40 से अधिक देशों में गायत्री परिवार कराएगा योग
हरिद्वार से मिली ख़बर के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को भोर होते ही गायत्री परिवार के प्रमुख डॉ प्रणव पंड्या के आह्वान पर विश्व भर के 4,000 गायत्री केंद्रों के माध्यम से डेढ़ लाख स्थानों पर एक साथ योग का प्रदर्शन होगा। गायत्री परिवार के प्रमुख ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि गायत्री परिवार द्वारा देशभर के विभिन्न विद्यालयों में भारतीय संस्कृति ज्ञान परीक्षा का आयोजन किया जाता है, जिसके विद्यार्थियों की संख्या करोड़ों में है और उन्होंने इन सभी विद्यार्थियों से विश्व योग दिवस पर होने वाले सामूहिक योग कार्यक्रम से जुड़ने का आह्वान किया है।

उन्होंने बताया कि अण्डमान एवं निकोबार द्वीप समूह से लेकर दक्षिण के सभी राज्यों सहित पूरे देश के डेढ़ लाख से अधिक स्थानों के लिए गायत्री परिवार एवं देवसंस्कृति विश्वविद्यालय की टीमें पहुंच गई हैं और योगाभ्यास प्रारंभ कर दिया गया है। हालांकि, डा. पांड्या भारत सरकार के मुख्य आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ चंडीगढ़ में रहेंगे।

टैक्सास भी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के लिए तैयार...
दूसरे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन के लिए अमेरिका में टैक्सास के शहर पूरी तरह तैयार हैं और मंगलवार को बड़ी संख्या में योग के प्रति रुझान रखने वाले लोग इस प्राचीन भारतीय पद्धति का अभ्यास करेंगे। भारतीय महावाणिज्य दूतावास मंगलवार को डाउनटाउन के डिस्कवरी ग्रीन में प्रलय योग स्टूडियो के साथ मिलकर यह आयोजन करने जा रहा है, जिसमें पतंजलि योगपीठ तथा ह्यूस्टन के अन्य योग स्कूल भी सहयोग देंगे।

भारतीय महावाणिज्यदूत अनुपम राय ने बताया, "ह्यूस्टन तथा कई संस्थानों के विभिन्न वर्गों के लोगों को बड़ी संख्या में समुचित तरीके से सालाना अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने के लिए एकत्र कर हमें बहुत खुशी हो रही है..." राय ने कहा, "मैं ह्यूस्टन के सभी लोगों को योग करने और इस आयोजन में, योग के संवाद सत्रों में तथा योग मेले में सक्रिय रूप से भागीदारी करने के लिए प्रोत्साहित करता हूं, ताकि शांति और सद्भाव के लिए योग के संदेश का प्रसार हो सके..." ह्यूस्टन के जॉन्सन स्पेस सेंटर सहित टेक्सास के अन्य बड़े शहरों में विभिन्न जगहों पर अन्य आयोजन भी किए जाएंगे।

इस बीच, रविवार को अमेरिकी कांग्रेस के लॉन में भारतीय शास्त्रीय नृत्यों एवं लोकप्रिय योगासनों के प्रदर्शन के साथ सप्ताह भर चलने वाला अंतरराष्ट्रीय योग दिवस समारोह शुरू हुआ। योग प्रेमी एवं स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने वाले अमेरिकी भरतनाट्यम, कथक, कुचिपुड़ी, मोहिनीअट्टम जैसे नृत्यों का आनंद लेने तथा प्रशिक्षित योग निर्देशकों के मार्गदर्शन में योग क्रियाएं करने बड़ी संख्या में पहुंचे।

ऑस्ट्रेलिया में भी कई कार्यक्रम आयोजित...
कैनबरा और मेलबर्न सहित ऑस्ट्रेलिया के बड़े शहरों में दूसरा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया, जिस दौरान ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मैलकॉम टर्नबुल ने योग को दुनिया के लिए भारत का उपहार बताया। टर्नबुल ने वैश्विक शांति और कल्याण के लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण की सराहना की और प्राचीन योग पद्धति को दुनिया के लिए भारत का उपहार बताया। उन्होंने योग को एक-दूसरे के प्रति और दुनिया के लिए लचीलापन, सद्भाव, सम्मान और सौहार्द बताया।

टिप्पणियां

कैनबरा के ओल्ड पार्लियामेंट भवन में आयोजित एक विशेष कार्यक्रम में भारतीय उच्चायुक्त नवदीप सूरी ने टर्नबुल का संदेश पढ़ा। ऑस्ट्रेलिया के सभी बड़े शहरों में एक हफ्ते तक योग कार्यक्रम चलेगा। कैनबरा में आयोजित वृहद योग कार्यक्रम में ऑस्ट्रेलिया और ऑस्ट्रेलियाई-भारतीय समुदाय के 250 से ज्यादा सदस्य शामिल हुए। योग कार्यक्रम में हिस्सा लेने वालों का स्वागत करते हुए सूरी ने उनसे कहा कि उनकी उपस्थिति योग की बढ़ती लोकप्रियता और स्वीकार्यता को दर्शाता है।

चीन में भी योग को लेकर उत्साह देखा गया...
चीन में रविवार को बड़ी संख्या में योग प्रेमियों ने भारतीय दूतावास के साथ मिलकर मनाए गए योग कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। चीन के वुक्सी शहर में सबसे बड़ा योग कार्यक्रम हुआ, जिसमें 35,000 लोग शामिल हुए। कार्यक्रम वुक्सी हॉलीवुड स्टूडियो में हुआ।



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement