नववर्ष 2017 पर पीएम मोदी का संदेश : गर्भवती महिलाओं के लिए की ये घोषणाएं

नववर्ष 2017 पर पीएम मोदी का संदेश : गर्भवती महिलाओं के लिए की ये घोषणाएं

सरकार गर्भवती महिलाओं के लिए 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद करेगी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्र के नाम संदेश में कई तबकों के लिए घोषणाएं करते हुए गर्भवती महिलाओं के लिए भी कई घोषणाएं करते हुए कहा कि गर्भवती महिलाओं के लिए भी एक देशव्यापी योजना की शुरुआत की जा रही है. अब देश के सभी, 650 से ज्यादा जिलों में सरकार गर्भवती महिलाओं को अस्पताल में पंजीकरण और डिलीवरी, टीकाकरण और पौष्टिक आहार के लिए 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद करेगी.

उन्‍होंने ये भी कहा कि ये राशि गर्भवती महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी. देश में मातृत्‍व मृत्यु दर को कम करने में इस योजना से बड़ी सहायता मिलेगी. वर्तमान में ये योजना 4 हजार की आर्थिक मदद के साथ देश के सिर्फ 53 जिलों में पायलट प्रोजेक्ट के तहत चलाई जा रही थी.

सीनियर सिटीजन के लिए स्‍कीम
इसके साथ ही पीएम नरेंद्र मोदी ने सीनियर सिटीजन के लिए भी विशेष उपायों की घोषणा की. सरकार वरिष्ठ नागरिकों के लिए भी एक स्कीम शुरू करने जा रही है. बैंक में ज्यादा पैसा आने पर अक्‍सर बैंक डिपॉजिट पर ब्‍याज दर घटा देते हैं. वरिष्ठ नागरिकों पर इसका प्रभाव ना हो इसलिए 7.5 लाख रुपये तक की राशि पर 10 साल तक के लिए सालाना 8 प्रतिशत का ब्‍याज दर सुरक्षित किया जाएगा. ब्याज की ये राशि वरिष्ठ नागरिक हर महीने पा सकते हैं.
 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com