NDTV Khabar

पीएम मोदी ने किए केदारनाथ के दर्शन, गुफा में ध्‍यान भी लगाया

पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार का पूरा दिन केदारनाथ में गुजारेंगे. इसके बाद कल वह बद्रीनाथ के लिए रवाना होंगे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी ने किए केदारनाथ के दर्शन, गुफा में ध्‍यान भी लगाया

केदारनाथ धाम में पांच कृत्रिम गुफाएं इस साल बनाई जानी है

देहरादून:

चुनावी तपिश में प्रचार के खत्म होने के बाद  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) भगवान के दरबार में हाज़िरी लगाने शनिवार कोकेदारनाथ (Kedarnath)पहुंचे. केदारनाथ धाम पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी कई कार्यक्रमों में शामिल होने के बाद गुफ़ा में पहुंचे और वहां ध्यान लगाया. इससे पहले पीएम आरती में शामिल हुए. चार-पांच घंटे तक उन्होंने पूरे इलाक़े का निरीक्षण किया. इस दौरान यहां बारिश भी हो रही थी. पीएम मोदी चौथी बार केदारनाथ धाम दर्शन करने पहुंचे. शनिवार सुबह देहरादून स्थित जॉलीग्रांट हवाईअड्डे पर पहुंचने के बाद मोदी वहां से हेलीकॉप्टर से केदारनाथ पहुंचे. वे पहाड़ी टोपी के साथ ग्रे रंग का सूट और कमर पर भगवा रंग का गमछा पहने हुए थे. हेलीकॉप्टर से उतरने के बाद मोदी सीधे मंदिर गए, जहां उन्होंने भगवान शिव की विशेष पूजा की. इस दौरान अन्य श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति नहीं थी. मंदिर श्रद्धलुओं के लिए प्रतिदिन तड़के चार बजे खुल जाता है.

यह भी पढ़ें: बद्रीनाथ धाम के कपाट खुले, मंदिर के गर्भगृह में स्थापित हुई भगवान बद्री की मूर्ति


मोदी ने उसके बाद हर प्रकार के स्थानों पर जाने के लिए उपयुक्त एक वाहन में सवार होकर केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों की समीक्षा भी की जहां साल 2013 में आई बाढ़ में बड़े पैमाने पर क्षति पहुंची थी. उत्तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने उन्हें पुनर्निर्माण कार्य की प्रगति के बारे में संक्षेप में बताया.

pin9ohr

यह भी पढ़ें: आईटीबीपी ने बद्रीनाथ मंदिर परिसर में चलाया स्वच्छता अभियान

इसके बाद दोपहर में मोदी एक खतरनाक ट्रैक से होते हुए ध्यान कुटिया नामक एक गुफा में कुछ समय तक ध्यान करने के लिए गए. भारी बारिश और सर्दी के कारण ट्रैक पर छातों और बैठने के लिए बेंचों की व्यवस्था की गई थी. प्रधानमंत्री केदारनाथ में ध्यान कुटिया में रात्रि विश्राम करेंगे और रविवार को बद्रीनाथ के लिए रवाना होंगे. वे रविवार को ही नई दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे.

पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अशोक कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री दौरे को देखते हुए दोनों तीर्थ स्थलों पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. प्रधानमंत्री का पिछले दो साल में केदारनाथ का यह चौथा दौरा है. केदारनाथ के चारों ओर बर्फ से ढंकी पहाड़ियां हैं और यह समुद्र तल से 11,657 फीट की ऊंचाई पर स्थित है.

साल 2017 में वे मई में यहां आए थे जब छह महीने के शीतकालीन अवकाश के बाद मंदिर के द्वार खुले थे, इसके बाद अक्टूबर में फिर आए थे जब मंदिर के द्वार बंद होने वाले थे. उन्होंने यहां का पिछला दौरा नवंबर में दीवाली पर किया था.

19 मई 2019 को पीएम मोदी का कार्यक्रम कुछ इस प्रकार होगा (बद्रीनाथ धाम)

सुबह 7:00 बजे बजे मंदिर आगमन  

8:00 बजे तक पूजा अर्चना और दर्शन 

8:55 बजे बदरीनाथ रवाना

बदरीनाथ में पूजा अर्चना और दर्शन  

10:50 बजे जौलीग्रांट एयरपोर्ट के लिए रवाना 

11:30 बजे जौलीग्रांट से दिल्ली के लिए रवाना
 

टिप्पणियां

वीडियो- केदारनाथ धाम पहुंचे पीएम मोदी, आरती में हुए शामिल


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement