Coronavirus Lockdown पर चर्चा को आज मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे PM मोदी, 3 बजे शुरू होगी बैठक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज (सोमवार) दोपहर 3 बजे कई राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे.

Coronavirus Lockdown पर चर्चा को आज मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे PM मोदी, 3 बजे शुरू होगी बैठक

पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ यह पांचवीं बैठक होगी. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पीएम मोदी आज मुख्यमंत्रियों से करेंगे चर्चा
  • पीएम और मुख्यमंत्रियों की होगी 5वीं बैठक
  • पीएम मोदी ने 20 मार्च को की थी पहली मीटिंग
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज (सोमवार) दोपहर 3 बजे कई राज्य के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक करेंगे. मिली जानकारी के अनुसार, मीटिंग में कोरोनावायरस (Coronavirus) की रोकथाम और लॉकडाउन (Lockdown) को लेकर चर्चा होगी. यह पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ पांचवीं बैठक होगी. इससे पहले प्रधानमंत्री 20 मार्च, 2 अप्रैल, 11 अप्रैल और 27 अप्रैल को मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए मीटिंग कर चुके हैं.

सूत्रों के हवाले से बताया जा रहा है कि इस मीटिंग में लॉकडाउन में ढील देने पर चर्चा होगी. लॉकडाउन 17 मई को खत्म हो रहा है. केंद्र सरकार पहले ही साफ कर चुकी है कि लॉकडाउन को जिलावार हटाया जाएगा, यानी जिन जिलों में कोरोना के मामले नहीं हैं, उन्हें लॉकडाउन से छूट दी जाएगी. कंटेनमेंट और हॉटस्पॉट जोन में लॉकडाउन में कोई ढील नहीं दी जाएगी.

बैठक में आर्थिक मोर्चे पर भी चर्चा हो सकती है. लॉकडाउन की वजह से कई राज्यों के राजस्व पर असर पड़ा है. छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल (Bhupesh Baghel) ने पीएम मोदी को पत्र लिखकर 30,000 करोड़ रुपये का पैकेज देने की मांग की थी. उन्होंने पीएम से अपील की थी कि नागरिकों को तत्काल राहत देने के लिए 10,000 करोड़ रुपये फौरन मुहैया कराए जाएं.

बताते चलें कि कई राज्यों ने जिलावार लॉकडाउन में ढील दी है. ऑरेंज और ग्रीन जोन में ढील का दायरा जरूरत के अनुसार बढ़ाया गया है. रेड जोन में आने वाले जिलों में कोई ढील नहीं दी गई है. मेडिकल प्रोफेशनल्स की मानें तो कोरोना से जंग जीतने में काफी लंबा समय लग सकता है. कई देश कोरोना की वैक्सीन ईजाद करने का दावा कर रहे हैं, फिलहाल यह दावे अभी तक साबित नहीं हुए हैं. भारत और अमेरिका भी एक साथ वैक्सीन पर काम कर रहे हैं.

गौरतलब है कि दुनियाभर के देशों के साथ-साथ भारत में भी कोरोनावायरस का कहर तेजी से बढ़ता जा रहा है. रिपोर्ट्स के अनुसार, 180 से ज्यादा देशों में फैल चुका यह वायरस अब तक ढाई लाख से ज्यादा जानें ले चुका है. दुनियाभर में 40 लाख से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हो चुके हैं. भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 67,152 हो गई है. पिछले 24 घंटों में कोरोना के 4,213 नए मामले सामने आए हैं और 97 लोगों की मौत हुई है.

देश में अभी तक 2,206 लोगों की मौत हो चुकी है, हालांकि 20,917 मरीज इस बीमारी को मात देने में सफल भी हुए हैं. देश के सभी राज्यों से इसके मरीज सामने आ रहे हैं. पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 24 मार्च को कोरोना से बचाव के चलते ही देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की थी. जिसके बाद 14 अप्रैल को पीएम ने एक बार फिर देश की जनता को संबोधित करते हुए 19 दिनों के लिए लॉकडाउन को आगे बढ़ाए जाने की जानकारी दी. 3 मई को यह मियाद खत्म होनी थी लेकिन इससे पहले ही गृह मंत्रालय ने दो हफ्तों के लिए लॉकडाउन को और बढ़ा दिया. अब यह 17 मई तक लागू रहेगा, हालांकि जिन जिलों (ऑरेंज और ग्रीन जोन) में कोरोना के केस नहीं हैं, वहां सरकार ने इसमें थोड़ी ढील भी दी है.

VIDEO: कोरोनावायरस वैक्सीन कार्यक्रम की प्रगति को लेकर PM मोदी की अहम बैठक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com