NDTV Khabar

इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पछाड़ा

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इस मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को पछाड़ा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 69 लाख लोग इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तस्वीरें साझा करने वाली सोशल मीडिया वेबसाइट इंस्टाग्राम पर सबसे ज्यादा फॉलो किए जाने वाले नेता बन गये हैं. उनको 69 लाख लोग फॉलो करते हैं. अभी तक वेबसाइट पर 101 पोस्ट साझा करने वाले मोदी इस मंच पर सबसे 'प्रभावी विश्व नेता' हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को पीछे छोड़कर नंबर एक बने मोदी को उनके पोस्ट पर मिले लाइक और टिप्पणियों के आधार पर सबसे प्रभावी नेता करार दिया गया है.

टिप्पणियां

यह निष्कर्ष एक वैश्विक अध्ययन ‘वर्ल्ड लीडर्स ऑन इंस्टाग्राम’ के विश्लेषण पर आधारित है. इसके तहत पिछले एक वर्ष में इंस्टाग्राम पर मौजूद 325 राष्ट्राध्यक्षों, शासनाध्यक्षों और विदेश मंत्रियों के खातों का अध्ययन किया गया है. ट्रम्प 63 लाख फॉलोवर्स के साथ दूसरे नंबर पर हैं जबकि पोप फ्रांसिस तीन नंबर पर हैं जिन्हें 37 लाख लोग फॉलो करते हैं. जनसंपर्क कंपनी ब्रुसन-मास्टेलर के विश्लेषण के अनुसार, मोदी के एक पोस्ट पर औसतन 2,23,000 प्रतिक्रियाएं (लाइक, टिप्पणी) मिलती हैं.
 
मोदी ने अभी तक भले ही केवल 53 तस्वीरें पोस्ट की हैं, लेकिन फोटो शेयरिंग एप पर वह दुनिया के सबसे प्रभावशाली नेता के रूप में उभरे हैं। उनके प्रत्येक पोस्ट पर औसतन 223,000 लोगों ने प्रतिक्रिया दी.  बरसन-मार्सटेलर के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डोन बेयर ने कहा, "दुनिया भर के नेता ऑनलाइन संपर्क साध रहे हैं। कारोबार तथा अन्य क्षेत्रों के नेताओं को भी सरकार द्वारा इंस्टाग्राम के इस्तेमाल से सीख लेनी चाहिए." तीसरे स्थान पर पोप फ्रांसिस हैं, जिनके इंस्टाग्राम पर 37 लाख फॉलोअर हैं, जबकि चौथे स्थान पर व्हाइट हाउस है, जिसके 34 लाख फॉलोअर हैं.


(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement