पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दीं श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी की शुभकामनाएं..

कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी पर मथुरा-वृंदावन में मंदिर की छटा देखते ही बनती है. इस मौके पर यहां मंदिरों को खूब सजाया जाता है और बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु एकत्र होकर नंदलाला यानी भगवान कृष्‍ण का जन्‍मदिन नाच-गाकर मनाते हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी ने देशवासियों को दीं श्रीकृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी की शुभकामनाएं..

कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी के मौके पर पीएम ने देशवासियों को शुभकामनाएं दी हैं

नई दिल्ली:

Krishna Janmashtami: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को समस्त देशवासियों को जन्माष्टमी के मौके पर शुभकामनाएं दीं. प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट कर कहा, ‘‘सभी देशवासियों को जन्माष्टमी के पावन पर्व की बहुत-बहुत शुभकामनाएं. जय श्रीकृष्ण!'' जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण के जन्मोत्सव को मनाया जाता है. जन्‍माष्‍टमी (Krishna Janmashtami 2019) हिन्‍दुओं का प्रमुख त्‍योहार है. हिन्‍दू मान्‍यताओं के अनुसार सृष्टि के पालनहार श्री हरि विष्‍णु के आठवें अवतार नटखट नंदलाल यानी भगवान श्रीकृष्‍ण के जन्‍मदिन कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी (Janmashtami) के रूप में मनाया जाता है.

कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी पर मथुरा-वृंदावन में मंदिर की छटा देखते ही बनती है. इस मौके पर यहां मंदिरों को खूब सजाया जाता है और बड़ी संख्‍या में श्रद्धालु एकत्र होकर नंदलाला यानी भगवान कृष्‍ण का जन्‍मदिन नाच-गाकर मनाते हैं. कोरोना वायरस की महामारी के चलते इस बार जन्‍माष्‍टमी के मौके पर रौनक कम रहने की संभावना है. ज्‍यादातर भक्‍तजन घर में ही कृष्‍ण कन्‍हैया का पूजन कर जन्‍माष्‍टमी मनाएंगे.

श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव पर भेजें ये मैसेज और Happy Janmashtami करें विश

कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) की गाज महाराष्ट्र में दही हांडी (Dahi-Handi) पर भी गिरी है. महानगर मुंबई (Mumbai) सहित महाराष्‍ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुये इस वर्ष दही हांडी उत्सव नहीं मनाने का फैसला लिया है. कृष्ण जन्माष्टमी की पूजा सादे तरीके से की जाएगी. गौरतलब है कि मुंबई में दही हांडी बड़े पैमाने पर मनाई जाती है. इसके लिए काफी ऊंचाई पर दही हांडी लगाई जाती है ढोल-नगाड़ों के बीच 'गोविंदाओं' की टोली इसे फोड़ने के लिए उतरती है. इस पूरे उत्‍सव को देखने को देखने के लिए बड़ी संख्‍या में लोगों की भीड़ उमड़ती है. कृष्ण जन्माष्टमी के दूसरे दिन दही हांडी उत्सव मनाया जाता है.दही हांडी मुंबई और महाराष्ट्र का प्रसिद्ध पर्व है. इस दिन 'गोविंदा' की टोलियां शहर भर घूम कर ऊँचाई पर बांधी गई मटकियों को फोड़ते हैं लेकिन कोरोना के चलते इस बार दही हांडी उत्‍सव नहीं मनाया जा रहा.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com