NDTV Khabar

छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी बोले- पहले बस्तर की पहचान बम-विस्फोट से होती थी, अब जगदलपुर हवाई अड्डे से

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने एक दिवसीय दौरे पर आज सुबह छत्तीसगढ़ पहुंचे. राजधानी रायपुर के विमानतल पर मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत अन्य नेताओं ने उनका स्वागत किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
छत्तीसगढ़ में पीएम मोदी बोले- पहले बस्तर की पहचान बम-विस्फोट से होती थी, अब जगदलपुर हवाई अड्डे से

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

रायपुर: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने एक दिवसीय दौरे पर आज सुबह छत्तीसगढ़ पहुंचे. राजधानी रायपुर के विमानतल पर मुख्यमंत्री रमन सिंह समेत अन्य नेताओं ने उनका स्वागत किया. पीएम मोदी आज सुबह भारतीय वायु सेवा के विमान से रायपुर के स्वामी विवेकानंद विमानतल पहुंचे. विमानतल पर मुख्यमंत्री रमन सिंह, उनके मंत्रिमंडल के सदस्य तथा अन्य वरिष्ठ नेताओं ने उनका स्वागत किया. राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री के प्रवास को देखते हुए राज्य में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है. वहीं भिलाई के जयंती स्टेडियम में जहां प्रधानमंत्री की सभा होगी बड़ी संख्या में पुलिस बल के जवानों को तैनात किया गया है.

PM मोदी का संबोधन LIVE UPDATES: 


- आदिवासियों के हितों को देखते हुए वन अधिकार कानून को और सख्ती से लागू किया जा रहा है. पिछले चार साल में छत्तीसगढ़ में करीब एक लाख आदिवासी और आदिवासी समुदायों को 20 लाख एकड़ से ज्यादा जमीन का टाइटल दिया गया है : पीएम मोदी

- छत्तीसगढ़ में जनधन योजना के तहत 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा गरीबों के बैंक अकाउंट खुले हैं, 37 लाख से ज्यादा शौचालयों का निर्माण हुआ है और 22 लाख गरीब परिवारों को उज्जवला योजना के जरिए मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान किये गए हैं : पीएम मोदी

- किसी भी तरह की हिंसा का, हर तरह की साजिश का, एक ही जवाब है- विकास. विकास से विकसित हुआ विश्वास, हर तरह की हिंसा को खत्म कर देता है : पीएम मोदी 

- हमारी सरकार की हर योजना देश के जन-जन को सम्मान, सुरक्षा और स्वाभिमान का जीवन देने की दिशा में आगे बढ़ रहीं है : पीएम मोदी

- छत्तीसगढ़ में जन धन योजना के तहत 1 करोड़ 30 लाख से ज्यादा गरीबों के एकाउंट खोले गये हैं. 

- पिछले चार साल में छत्तीसगढ़ समेत पूरे देश में बड़ी संख्या में नौजवान मुख्यधारा में आए हैं, विकास के रास्ते पर आए हैं. किसी तरह के हिंसा का एक ही जवाब है- विकास, विकास, विकास.

- पहले की सरकारें कुछ इलाकों में डर से सड़कें भी नहीं बना पाती थी. मगर इस सरकार में सड़कों के साथ-साथ एयरपोर्ट भी बनाई जा रही है. मेरा सपना है कि हवाई चप्पल वाला भी एयरप्लेन पर चढ़े. आज यह सपना पूरा हो रहा है. ट्रेन के एसी से ज्यादा सफर करने वालों की संख्या फ्लाइट में दिख रही है. 

-  केंद्र सरकार और राज्य सरकार की जितनी योजनाएं हैं, वह लोगों के विकास के लिए है. 

- जब विकास की बात करते हैं, मेक इन इंडिया की बात करते हैं तो इसके लिए कौशल विकास भी उतना ही आवश्यक है. भिलाई की पहचान देश के बड़े एजुकेशन हब के रूप में रही है. 

- छत्तीसगढ़ को प्रगति देने में यहां के लौह अयस्क ने अहम भूमिका निभाई है. हमने  ऐसी व्यवस्था की कि जहां से भी खनिज निकलेगा, उसका एक हिस्सा वहां के स्थानिय लोगों के विकास के लिए उपयोग किया जाएगा.

- आजादी के बाद जितनी भी रेल पटरियां बिछी हैं, वह यहां के लोगों की वजह से ही हुआ है. यहां के लोगों ने न सिर्फ स्टिल बनाई है, बल्कि देश को संवारा है. भिलाई का यह प्लांट न्यू इंडिया को मजबूत बनाएगा. 

- भिलाई ने सिर्फ स्टील ही नहीं बनाया बल्कि जिंदगियां, समाज और देश भी बनाया है. भिलाई का ये आधुनिक और परिवर्तित स्टील प्लांट अब न्यू इंडिया की बुनियाद को भी स्टील जैसा मजबूत करने का काम करेगा.

- पीएम मोदी ने कहा कि विकास करना है तो शांति और कानून व्यवस्था और सामान्य जीवन की प्राथमिकता को समझना होगा. 

-   पीएम मोदी ने कहा कि पहले जब बस्तर की बात आती थी, तो बम, विस्फोट से होती थी, मगर आज जगतलपुर के हवाई अड्डे से जुड़ गई है. इस राज्य को तेज गति से आगे बढ़ते देखना हमारे लिए सुखद अनुभव है. अटल जी का भी विजन भी यही है. अटल जी के विजन को मुख्यमंत्री रमन सिंह ने पूरे परिश्रम के साथ आगे बढ़ाया है. 

- आज करीब-करीब 22,000 करोड़ रुपये से ज्यादा की योजनाओं का उपहार आज छत्तीसगढ़ की जनता को मैं समर्पित करता हूं. इन सभी से यहां रोजगार के नए अवसर पैसा होंगे, शिक्षा के नए अवसर पैसा होंगे.

- पीएम मोदी ने भिलाई स्टील प्लांट का दौरा किया... - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज छत्तीसगढ़ के नया रायपुर में देश के पहले एकीकृत कमान एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण किया.

- एकीकृत स्मार्ट सिटी परियोजना को सबसे पहले पूरा करने वाला देश का पहला शहर नया रायपुर है. प्रधानमंत्री विमानतल से नया रायपुर स्मार्ट सिटी के लिए रवाना हुए जहां वह बिजली, पानी, स्वच्छता, यातायात प्रबंधन, एकीकृत भवन प्रबंधन, सिटी कनेक्टिविटी एवं इंटरनेट अधोसंरचना (डाटा सेंटर) और सम्पूर्ण नया रायपुर शहर की निगरानी के लिए एकीकृत कमाण्ड एवं नियंत्रण केन्द्र का लोकार्पण करेंगे. इस दौरान मुख्यमंत्री रमन सिंह भी उनके साथ होंगे.

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री नया रायपुर से हेलीकॉप्टर से भिलाई पहुंचेंगे तथा भिलाई नगर के जयंती स्टेडियम में आमसभा को संबोधित करेंगे. मोदी इस अवसर पर केन्द्र सरकार की ‘उड़ान’ योजना के तहत जनता को रायपुर से जगदलपुर तक यात्री विमान सेवा की भी सौगात देंगे. उनके हाथों इस विमान सेवा के शुभारंभ के साथ ही राज्य का आदिवासी बहुल बस्तर संभाग देश के हवाई यातायात के मानचित्र में शामिल हो जाएगा.

टिप्पणियां
प्रधानमंत्री का पिछले लगभग तीन वर्ष में छत्तीसगढ़ का यह पांचवा दौरा है. वहीं दो माह के भीतर छत्तीसगढ़ में उनकी यह दूसरी यात्रा है. प्रधानमंत्री इससे पहले नौ मई 2015, 21 फरवरी 2016, राज्योत्सव के अवसर पर एक नवम्बर 2016 और अंबेडकर जयंती के अवसर पर 14 अप्रैल 2018 को राज्य के दौरे पर आ चुके हैं.

VIDEO: पीएम मोदी ने किया विराट कोहली का चैलेंज पूरा, शेयर किया एक्सरसाइज का वीडियो


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement