PM नरेंद्र मोदी ने गले लगाकर कुछ इस तरह किया डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत, देखिए VIDEO

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) भारत पहुंच चुके हैं. ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनेर भी भारत आए हैं.

PM नरेंद्र मोदी ने गले लगाकर कुछ इस तरह किया डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत, देखिए VIDEO

पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप को गले लगाकर उनका स्वागत किया.

खास बातें

  • भारत पहुंचे अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप
  • डोनाल्ड ट्रंप का पहला भारत दौरा
  • पीएम मोदी ने गले लगाकर किया स्वागत
अहमदाबाद:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) भारत पहुंच चुके हैं. ट्रंप के साथ उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप, बेटी इवांका ट्रंप और दामाद जेरेड कुशनेर भी भारत आए हैं. जेरेड अमेरिकी राष्ट्रपति के वरिष्ठ सलाहकार भी हैं. अहमदाबाद एयरपोर्ट पर पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने खुद ट्रंप का स्वागत किया. पीएम मोदी ने बेहद गर्मजोशी से अमेरिकी राष्ट्रपति को गले लगाकर उनका स्वागत किया. ट्रंप के साथ उनकी पत्नी और अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप (Melania Trump) भी दिखीं. गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Vijay Rupani) भी एयरपोर्ट पर मौजूद रहे.

अहमदाबाद एयरपोर्ट से डोनाल्ड ट्रंप और पीएम मोदी का काफिला सबसे पहले साबरमती आश्रम पहुंचा. आश्रम में शॉल ओढ़ाकर उनका स्वागत किया गया. इसके बाद ट्रंप और पीएम मोदी ने आश्रम में लगी महात्मा गांधी की तस्वीर पर खादी की माला से माल्यार्पण किया और ट्रंप और उनकी पत्नी ने चरखा भी चलाया. कुछ देर आश्रम में बिताने के बाद ट्रंप का काफिला मोटेरा स्टेडियम की ओर रवाना होगा. पीएम मोदी और ट्रंप रोड शो करते हुए वहां जाएंगे. दोनों देशों के राष्ट्राध्यक्ष दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम मोटेरा का उद्घाटन करेंगे. स्टेडियम में ही 'नमस्ते ट्रंप' (Namaste Trump) कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. इस कार्यक्रम में करीब एक लाख लोग मौजूद रहेंगे.

गौरतलब है कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भारत की यात्रा करने वाले सातवें राष्ट्रपति हैं. ट्रंप से पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ड्वाइट आइजनहावर साल 1959 में भारत की यात्रा पर आए थे. वह भारत आने वाले सबसे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति थे. इसके बाद साल 1969 में रिचर्ड निक्सन भारत आए थे. साल 1978 में अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति जिम्मी कार्टर भारत आए थे. इसके बाद बिल क्लिंटन साल 2000 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल में भारत की यात्रा पर आए थे. यह अमेरिकी राष्ट्रपति की 20 साल से ज्यादा समय में पहली भारत यात्रा थी. साल 2006 में जॉर्ज डब्ल्यू. बुश ने भारत का दौरा किया था. ट्रंप से पहले लगातार दो बार अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा ने दो बार भारत की यात्रा की. पहली बार वह साल 2010 में पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के शासनकाल में आए थे. दूसरी बार, साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुलावे पर गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थे.

VIDEO: मुकाबला : डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से क्या हासिल होगा?

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com