PM मोदी की नज़रों में मुसलमान क्‍या है, लोकसभा में बताया

पीएम मोदी ने कहा कि सीमांत गांधी के बचपन में पांव छूने का अवसर मिला था. उन्‍होंने कहा कि खान अब्‍दुल गफ्फार खान, हजरत महली ये सब भारतीय हैं.

PM मोदी की नज़रों में मुसलमान क्‍या है, लोकसभा में बताया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर लोकसभा को संबोधित करते हुए कहा कि  हम पर हिंदू-मुसलमान करने का आरोप लगता है. मेरी नजर में मुसलमान सिर्फ भारतीय हैं, हिंदुस्‍तानी हैं. इसके साथ ही पीएम मोदी ने नागरिकता संशोधन कानून को लेकर भी अपनी बात रखी. उन्होंने कहा कि कुछ लोग इस पर सवाल उठा रहे हैं. यह अभी क्‍यों लाया गया. कोई कह रहा है इससे देश टुकड़े टुकड़े हो जाएगा. पाकिस्‍तान भी ऐसी ही बातें कर रहा है. भारत के मुसलमानों को भड़काने और गुमराह करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़े हैं, हर रंग दिखाए है लेकिन उसकी नहीं चल रही है. मैं हैरान हूं कि जो काम पाकिस्‍तान करने में नाकाम हो रहा है उसे यहां के लोग कर रहे हैं. जिन्‍हें यहां की जनता ने सत्‍ता से हटा दिया वो लोग कर रहे हैं. यहां के मुसलमान भारतीय हैं, हिन्‍दुस्‍तान हैं. पीएम मोदी ने कहा कि सीमांत गांधी के बचपन में पांव छूने का अवसर मिला था. उन्‍होंने कहा कि खान अब्‍दुल गफ्फार खान, हजरत महली ये सब भारतीय हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमें याद दिलाया जा रहा है कि ‘क्विट इंडिया' और ‘जय हिंद' का नारा देने वाले हमारे मुस्लिम ही थे. दिक्कत यही है कि कांग्रेस की नजर में ये लोग हमेशा ही सिर्फ और सिर्फ मुस्लिम थे. लेकिन हमारे लिए, हमारी नजर में वो भारतीय हैं, हिंदुस्तानी हैं.

PM मोदी ने विपक्ष दलों पर साधा निशाना, पढ़ी सर्वेश्वर दयाल सक्सेना की कविता और दाग देहलवी का शेर, देखें VIDEO

इससे पहले राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर पीएम मोदी ने गुरुवार को लोकसभा को संबोधित करते हुए कांग्रेस पर तंज कसा है. लोकसभा में पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद अनंत कुमार हेगड़े के महात्मा गांधी पर स्वतंत्रता आंदोलन को ड्रामा करार देने वाले बयान पर विपक्ष का हंगामा मचा. इस पर प्रधानमंत्री ने व्यंग्यात्मक तरीके से कहा, ''बस इतना ही? और कुछ?''. इस पर संसद में विपक्ष 'महात्मा गांधी अमर रहे' का नारा लगाने लगे. जिसके कुछ मिनट बाद पीएम मोदी के सवाल पर कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी ने कहा, ''ये तो अभी ट्रेलर है.'' इस पर पीएम मोदी ने जवाब दिया, ''आपके लिए गांधी ट्रेलर हो सकते हैं... हमारे लिए गांधी जी जिंदगी हैं.''

...जब PM मोदी ने लोकसभा में ली कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी पर चुटकी, देखें VIDEO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendr Modi) ने संसद के निचले सदन लोकसभा में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर लाए गए धन्यवाद प्रस्ताव पर अपने भाषण के दौरान विपक्ष के नेता व कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी (Adhir Ranjan Chowdhury) पर चुटकी ली. उन्होंने अपने शुरुआत के भाषण में कहा, ''माननीय अध्यक्ष जी, जब मैं माननीय अधीर रंजन चौधरी जी को देखता और सुनता हूं तो सबसे पहले किरण रिजिजू को बधाई देता हूं कि उन्होंने जो फिट इंडिया का अभियान चलाया है वह उनका बिल्कुल सटीक उदाहरण देते हैं. वह भाषण भी करते हैं और भाषण के साथ जिम भी करते हैं. यह फिट इंडिया को बल देने के लिए उसका प्रचार-प्रसार के लिए मैं माननीय सदस्य (अधीर रंजन चौधरी) का धन्यवाद करता हूं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

वीडियो: राहुल गांधी ने चुनावी रैली में दिया था 'डंडे मारेंगे' वाला बयान, पीएम मोदी ने दिया संसद में जवाब