NDTV Khabar

PM Modi in Japan: पीएम मोदी पहुंचे जापान, शिंजो अाबे के साथ रक्षा और क्षेत्रीय सुरक्षा के एजेंडे पर होगी चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PM Modi in Japan: पीएम मोदी पहुंचे जापान, शिंजो अाबे के साथ रक्षा और क्षेत्रीय सुरक्षा के एजेंडे पर होगी चर्चा

PM Narendra Modi Japan visit LIVE: पीएम मोदी जापान यात्रा पर

टोक्यो:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर शनिवार को जापान की राजधानी टोक्यो पहुंचे. इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि जापानी समकक्ष शिंजो आबे के साथ उनकी बैठक दोनों देशों के मजबूत रिश्तों में एक नया अध्याय जोड़ेगी. दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत-जापान के बीच 13वें वार्षिक सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान गये हैं. दोनों देशों के बीच रविवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा की जाएगी और द्विपक्षीय रिश्तों को और मजबूत बनाने पर चर्चा होगी. साथ ही क्षेत्रिय सुरक्षा और रक्षा के मुद्दे पर दोनों की बैठक का जोर होगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, “शिंजो आबे के साथ पांचवें वार्षिक सम्मेलन के लिए तोक्यो पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गर्मजोशी से स्वागत किया गया. जापान उन कुछ देशों में शामिल है, जिसके साथ भारत वार्षिक सम्मेलन करता है. यह हमारे संबंधों की असाधारण मजबूती को दिखाता है.” इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा, “टोक्यो पहुंच गया हूं. मैं आश्वस्त हूं कि यह यात्रा भारत और जापान के मजबूत रिश्ते में नया अध्याय जोड़ेगी.”    
 

PM Narendra Modi Japan visit LIVE: 


-जापान के पीएम शिंजो अाबे के साथ होटल में पीएम मोदी पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का हमला, PM मोदी 'असत्यवादी प्रधानमंत्री' हैं, उन्होंने लोगों का यकीन तोड़ा

जापान रवाना होने से पहले शुक्रवार को बयान जारी कर पीएम मोदी ने कहा, ‘जापान हमारा मूल्यवान सहयोगी है. हमारा जापान के साथ विशेष सामरिक एवं वैश्विक गठजोड़ है. जापान के साथ हमारे आर्थिक, सामरिक सहयोग में हाल के वर्षो में काफी बदलाव आया है. आज हमारा सहयोग काफी गहरा एवं उद्देश्यपूर्ण है.' पीएम मोदी ने कहा था कि भारत और जापान के बीच सहयोग भारत की एक्ट ईस्ट नीति और मुक्त, खुली तथा समावेशी हिन्द प्रशांत क्षेत्र के प्रति दोनों देशों की साझी प्रतिबद्धता के मजबूत स्तम्भों पर आधारित है. 


PM मोदी बोले - खेत में कोई चीज बेकार नहीं होती, कचरे को भी कंचन बनाया जा सकता है

प्रधानमंत्री ने कहा था, “सितंबर 2014 में मेरी प्रधानमंत्री के रूप में पहली जापान यात्रा के बाद प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ यह 12वीं बैठक होगी.” उन्होंने कहा, ‘हमारे बीच यह पूरक भाव ही भारत और जापान को विजयी युग्म बनाता है. जापान आज के समय में भारत के आर्थिक एवं प्रौद्योगिकी आधुनिकीकरण में सबसे विश्वसनीय सहयोगी है.' उन्होंने कहा था कि मुम्बई-अहमदाबाद हाई स्पीड कारिडोर और समर्पित फ्रेट कोरिडोर जैसी परियोजनाएं दोनों देशों के बीच उच्च स्तरीय एवं मजबूत आर्थिक सहयोग को प्रदर्शित करते हैं.

BJP-JDU में सीट बंटवारे पर लालू यादव का तंज, बोले- 'एगो बा पलटीमार, आ दूसरा बा कल्टीमार!'

टिप्पणियां

उन्होंने कहा कि जापान हमारे देश में ‘मेक इन इंडिया, डिजिटल इंडिया, स्टार्टअप इंडिया जैसी राष्ट्रीय पहल में आगे बढ़कर सहयोग कर रहा है। मोदी ने कहा कि वे नवोन्मेष, प्रौद्योगिकी एवं सर्वश्रेष्ठ पहल में विश्व स्तर पर जापान के नेतृत्व को महत्व देते हैं. इस यात्रा के दौरान उन्हें रोबोटिक्स के क्षेत्र में जापान की उच्च क्षमताओं को देखने का अवसर मिलेगा.

VIDEO: सिटी सेंटर: CBI चीफ़ की जासूसी? 'आप' के 27 विधायकों को राहत



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement