NDTV Khabar

अमेरिका समेत तीन देशों की यात्रा पर रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी, 26 को डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, मेरी अमेरिका यात्रा का लक्ष्य अपने राष्ट्रों के बीच संबंधों को मजबूत बनाना है. भारत-अमेरिका के मजबूत संबंधों से हमारे राष्ट्रों को और विश्व को लाभ होता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अमेरिका समेत तीन देशों की यात्रा पर रवाना हुए पीएम नरेंद्र मोदी, 26 को डोनाल्ड ट्रंप से मुलाकात

पीएम नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा पर रवाना

खास बातें

  1. 25 जून से दो दिन के लिए वाशिंगटन यात्रा पर पीएम मोदी
  2. प्रवासी भारतीयों से विचार और जानकारियां भी मांगी
  3. भाषण के दौरान करेंगे जिक्र
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार से तीन देशों के दौरे पर रवाना हो गए हैं. इससे पहले शुक्रवार को उन्होंने कहा कि इस यात्रा का लक्ष्य द्विपक्षीय साझेदारी के लिए भविष्य की ओर देखने वाले विज़न को विकसित करना है. साथ ही पहले से मज़बूत रिश्तों को और मज़बूत बनाना है. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और अमेरिका के मज़बूत रिश्ते दोनों देशों के साथ दुनिया के लिए भी अच्छे रहेंगे. प्रधानमंत्री मोदी पहली बार अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से 26 जून को मिलेंगे. अमेरिका जाने से पहले प्रधानमंत्री मोदी पुर्तगाल और नीदरलैंड का भी दौरा करेंगे.

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, मेरी अमेरिका यात्रा का लक्ष्य अपने राष्ट्रों के बीच संबंधों को मजबूत बनाना है. भारत-अमेरिका के मजबूत संबंधों से हमारे राष्ट्रों को और विश्व को लाभ होता है. फेसबुक पर पोस्ट किए एक बयान में पीएम मोदी ने कहा कि वह ट्रंप के न्योते पर 25 जून से दो दिन के लिए वाशिंगटन यात्रा पर जा रहे हैं.

----- ----- वीडियो रिपोर्ट ----- -----
----- ----- ----- ----- ----- -----


उन्होंने लिखा,  राष्ट्रपति ट्रम्प की और मेरी इससे पहले फोन पर बातचीत हुई है. हमारी बातचीत में अपने लोगों के परस्पर लाभ हेतु सर्वागीण सकारात्मक संबंधों को आगे ले जाने के साझा इरादे पर बात हुई. प्रधानमंत्री ने लिखा है, मैं भारत और अमेरिका के बीच प्रगाढ़ और व्यापक साझेदारी को और मजबूत बनाने को लेकर गहराई से विचारों का आदान-प्रदान के इस अवसर को लेकर आशावादी हूं. उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिका के साथ भारत की साझेदारी बहुस्तरीय और बहुमुखी है, जिसका ना सिर्फ दोनों देशों की सरकारें बल्कि दोनों ही जगहों के हितधारक भी समर्थन करते हैं.

उन्होंने लिखा है, राष्ट्रपति ट्रंप के तहत अमेरिका के नए प्रशासन के साथ मैं हमारी साझेदारी के लिए भविष्योन्मुखी दृष्टिकोण विकसित करने को लेकर उत्सुक हूं. ट्रम्प और उनके कैबिनेट सहयोगियों के साथ आधिकारिक बैठकों के अलावा प्रधानमंत्री मोदी अमेरिका के कुछ महत्वपूर्ण सीईओ से भी मिलेंगे. पहले की तरह ही वह इस बार भी भारतीय समुदाय के लोगों से बातचीत करेंगे. यात्रा के प्रथम चरण में पीएम मोदी आज पुर्तगाल पहुंचेंगे, जहां वह प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा से मिलेंगे. अमेरिका में अपने समर्थकों को लिखे एक ईमेल में पीएम मोदी ने कहा कि वह दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध बढ़ाने के तरीकों पर ट्रंप से बात करेंगे.

उन्होंने ईमेल में लिखा है, 24 जून शुरू हो रही यात्रा के दौरान मैं वाशिंगटन डीसी आ रहा हूं. उन्होंने लिखा है, 25 को मैं वाशिंगटन डीसी में एक सामुदायिक कार्यक्रम को संबोधित करूंगा, जहां मैं आपसे बात करने की आशा करता हूं. समुदाय के नेताओं के साथ अपनी बातचीत से पहले पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों से उनके विचार और जानकारियां मांगी. समुदाय के नेता समूचे अमेरिका से वाशिंगटन डीसी पहुंच रहे हैं.

टिप्पणियां
उन्होंने लिखा है, वाशिंगटन डीसी में हमारे मिलने से पहले, मैं आपसे कुछ सुनना चाहता हूं. आप अपने विचार और जानकारियां मुझे नरेन्द्र मोदी मोबाइल ऐप पर साझा करिए. मैं 25 तारीख को सामुदायिक कार्यक्रम में अपने भाषण में उनका जिक्र करूंगा. अमेरिका यात्रा के बाद पीएम मोदी 27 जून को नीदरलैंड रवाना होंगे. भारत और पुर्तगाल दोनों देश इस वर्ष राजनयिक संबंधों की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ मना रहे हैं. यहां भी प्रधानमंत्री देश के महत्पूर्ण सीईओ से मिलेंगे.

(इनपुट्स भाषा से भी)
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement