NDTV Khabar

दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, कहा- हमारी दोस्ती बहुत गहरी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता की .

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स सम्मेलन में रूसी राष्ट्रपति से मिले पीएम नरेंद्र मोदी, कहा- हमारी दोस्ती बहुत गहरी

पीएम मोदी ने रूस के राष्ट्रपति से की मुलाकात

जोहानिसबर्ग :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोहानिसबर्ग में ब्रिक्स सम्मेलन से इतर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से द्विपक्षीय वार्ता की और कहा कि भारत तथा रूस के बीच दोस्ती बहुत गहरी है. गौरतलब है कि इससे पहले मोदी और पुतिन की पिछली अनौपचारिक मुलाकात रूस के सोच्चि में हुई थी. दोनों नेता जून में चीन के छिगंदाओ प्रांत में आयोजित शंघाई कॉरपोरेशन ऑर्गेनाइजेशन सम्मिट से इतर भी मिले थे.
 

चीन के राष्ट्रपति शी से मिले पीएम नरेंद्र मोदी 

प्रधानमंत्री ने एक ट्वीट में कहा , ‘राष्ट्रपति पुतिन के साथ विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत और रचनात्मक चर्चा हुई. रूस के साथ भारत की दोस्ती बहुत गहरी है और हमारे देश विभिन्न क्षेत्रों में साथ मिलकर काम करते रहेंगे.’ विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने बाद में ट्वीट में कहा कि दोनों नेताओं ने आपसी हितों खासतौर से व्यापार, निवेश, ऊर्जा, रक्षा और पर्यटन संबंधी द्विपक्षीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा की.

2019 : विपक्ष में पीएम के पद के लिए सबसे मजबूत दावेदार कौन?


टिप्पणियां

उन्होंने बताया कि मोदी - पुतिन की बैठक स्थानीय समयानुसार आधी रात को खत्म हुई. मई में सोच्चि में मुलाकात के दौरान भारत और रूस ने अपनी कूटनीतिक साझेदारी को ‘विशेषाधिकार कूटनीतिक साझेदारी’ में बदला था. मोदी दो दिवसीय ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लेने के लिए बुधवार को जोहानिसबर्ग पहुंचे. इस बार सम्मेलन की थीम ‘ब्रिक्स इन अफ्रीका ’ है. ब्रिक्स की स्थापना 2009 में हुई थी और पांच देश ब्राजील , रूस , भारत , चीन तथा दक्षिण अफ्रीका इसके सदस्य हैं.

VIDEO: सिंपल समाचार : 2019 चुनाव में विपक्ष से PM का दावेदार कौन?

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement