NDTV Khabar

जनसंख्या विस्फोट को लेकर पीएम मोदी बोले- ये आने वाली पीढ़ी के लिए संकट पैदा करता है, छोटा परिवार रखना भी देशभक्ति है

पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज लाल किले के प्राचीर से देशवासियों को संबोधित किया. पीएम मोदी ने इस दौरान जनसंख्या, भ्रष्टाचार, अनुच्छेद 370, तीन तलाक बिल जैसे तमाम मुद्दों को जिक्र किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
जनसंख्या विस्फोट को लेकर पीएम मोदी बोले- ये आने वाली पीढ़ी के लिए संकट पैदा करता है, छोटा परिवार रखना भी देशभक्ति है

जनसंख्या विस्फोट पर बोले पीएम मोदी

खास बातें

  1. छोटा परिवार रखना भी देशभक्ति है
  2. पीएम मोदी ने जनसंख्या विस्फोट पर कहा
  3. 'जनसंख्या विस्फोट आने वाली पीढ़ी के लिए संकट पैदा करता है'
नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर आज लाल किले के प्राचीर से देशवासियों को संबोधित किया.  पीएम मोदी  ने इस दौरान जनसंख्या विस्फोट, भ्रष्टाचार, अनुच्छेद 370, तीन तलाक बिल जैसे तमाम मुद्दों को जिक्र किया. पीएम मोदी ने इस दौरान बढ़ती जनसंख्या को लेकर चिंता जताई और कहा,  "हमारे यहां जो जनसंख्या विस्फोट हो रहा है, ये आने वाली पीढ़ी के लिए अनेक संकट पैदा करता है. लेकिन ये भी मानना होगा कि देश में एक जागरूक वर्ग भी है जो इस बात को अच्छे से समझता है. ये वर्ग इससे होने वाली समस्याओं को समझते हुए अपने परिवार को सीमित रखता है. ये लोग अभिनंदन के पात्र हैं. ये लोग एक तरह से देशभक्ति का ही प्रदर्शन करते हैं."

Independence Day: पीएम मोदी ने किया 'जल जीवन मिशन' का ऐलान, 3.5 लाख करोड़ से भी ज्यादा खर्च की योजना


पीएम मोदी ने कहा, "सीमित परिवारों से ना सिर्फ खुद का बल्कि देश का भी भला होने वाला है. जो लोग सीमित परिवार के फायदे को समझा रहे हैं वो सम्मान के पात्र है. घर में बच्चे के आने से पहले सबको सोचना चाहिए कि क्या हम उसके लिए तैयार हैं." प्रधानमंत्री मोदी ने देश में आबादी नियंत्रण के लिये छोटे परिवार पर जोर दिया और कहा कि आबादी समृद्ध हो, शिक्षित हो तो देश को आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. उन्होंने अपने संबोधन में तीन तलाक बिल पर कहा, "देश की मुस्लिम बेटियां डरी हुई जिंदगी जी रही थीं, भले ही वो तीन तलाक की शिकार नहीं बनी हों लेकिन उनके मन में डर रहता था. तीन तलाक को इस्लामिक देशों ने ही खत्म कर दिया था, तो हमने क्यों नहीं किया. अगर देश में दहेज, भ्रूण हत्या के खिलाफ कानून बना सकते हैं तो तीन तलाक के खिलाफ क्यों नहीं." उन्होंने कहा कि तीन तलाक पर लिया गया फैसला राजनीति से ऊपर उठकर लिया गया.

Independence Day: 'आतंक से जुड़े कानून को हमने बदला', पढ़ें PM मोदी के भाषण की 10 खास बातें

उन्होंने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 के कई प्रावधान हटाने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में बांटने के सरकार के कदम की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा, "हम समस्यों को न टालते हैं, न पालते हैं और अब समस्याओं को टालने और पालने का समय नहीं है." उन्होंने कहा, "देशवासियों ने जो काम दिया, हम उसे पूरा कर रहे हैं." प्रधानमंत्री ने 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करते हुए कहा, "हम समस्याओं को टालते भी नहीं और पालते भी नहीं हैं.अब न टालने का समय है और न ही पालने का समय है. सरकार बनने के 70 दिनों भीतर संसद के दोनों सदनों ने अनुच्छेद 370 और 35ए को हटाने का निर्णय का अनुमोदन किया."

टिप्पणियां

VIDEO: स्वतंत्रता दिवस के मौके पीएम मोदी का लालकिले से संबोधन



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement