Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

पीएम नरेंद्र मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर, सूरत में विशाल रोडशो से चुनावी बिगूल फूंका

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम नरेंद्र मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर, सूरत में विशाल रोडशो से चुनावी बिगूल फूंका

सूरत में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्‍वागत के लिए बड़ी संख्‍या में लोग इकट्ठा हुए

खास बातें

  1. मोदी नवा पारदी में डेयरी उत्पाद संयंत्रों के लिए रिमोट से आधारशिला रखेंगे
  2. यह प्रधानमंत्री मोदी का इस वर्ष उनके गृह राज्य का दूसरा दौरा है
  3. पीएम मोदी के स्वागत में तैयार की गई 12 किलोमीटर लंबी साड़ी
सूरत:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पटेल समुदाय के गढ़ माने जाने वाले इलाके में 12 किलोमीटर लंबा रोडशो किया और इस दौरान उनका जोरदार स्वागत हुआ. एयरपोर्ट से शाम करीब 7 बजकर 25 मिनट पर रोडशो शुरू हुआ और यह 9 बजकर 25 मिनट पर सर्किट हाउस पर खत्म हुआ. उनके रोडशो में भारी भीड़ उमड़ी. भाजपा ने इस साल के अंत में राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों के दौरान उन्हें अपना चेहरा बनाने का फैसला किया है. प्रधानमंत्री के गृह राज्य में यह सम्मान की लड़ाई होगी.

पीएम मोदी के रोडशो में 10 हजार बाइक सवार शामिल रहे. सड़कों पर जगह-जगह विशाल टीवी स्क्रीन लगे हुए थे और चमकदार रोशनी के बीच झंडे लहराते दिखे. पीएम मोदी खुली गाड़ी में खड़े होकर लोगों का अभिवादन करते हुए आगे बढ़ते रहे. हवाई अड्डे और सर्किट हाउस के बीच करीब 12 किलोमीटर की दूरी तय करने के बाद पीएम मोदी सर्किट हाउस पहुंचे, जहां भाजपा नेताओं से मुलाकात के बाद वह रात में वहीं ठहरे. पीएम के इस दौरे के मद्देनज़र बीजेपी ने ज़ोरदार तैयारियां की थी. सूरत को ख़ास तरीक़े से सजाया गया.

यहां 12 किलोमीटर लंबी साड़ी तैयार की गई, जो एयरपोर्ट से लेकर सर्किट हाउस तक लगाई गई. यही नहीं साड़ी पर भारत सरकार की ओर से शुरू की गई योजनाओं की जानकारी भी बताई गई. यह साड़ी दुनिया की सबसे लंबी साड़ी बताई जा रही है. इससे पहले भरुच में 3050 मीटर की साड़ी बनाई गई थी. 2014 में प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद, सरकारी नौकरियों और शैक्षिक संस्थानों में आरक्षण के लिए पाटीदार आंदोलन के केंद्र सूरत में पीएम मोदी का यह पहला दौरा है. रोडशो के दौरान रास्ते के किनारे खड़े लोगों ने तिरंगा लहराते हुए 'भारत माता की जय' के नारे लगाए.


सूरत एयरपोर्ट पर पीएम मोदी के आगमन पर मुख्यमंत्री विजय रूपानी और राज्य के अन्य नेताओं ने उनकी अगवानी की. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भाजपा की शानदार जीत के बाद गृह राज्य के उनके पहले दौरे को देखते हुए पीएम मोदी के भव्य स्वागत के लिए राज्य भाजपा ने कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी. सूरत में पटेल समुदाय की अच्छी खासी आबादी है और 2015 में आरक्षण आंदोलन के दौरान यहां बड़े पैमाने पर हिंसा हुई थी. विभिन्न समुदाय के संगठनों, युवाओं और महिलाओं ने हर 200 मीटर की दूरी पर 'स्वागत स्थल' के जरिए प्रधानमंत्री का स्वागत किया. नियमित अंतराल पर थ्री डी लेजर शो और रंगारंग एलईडी की व्यवस्था की गई थी.

crowd welcoming pm narendra modi in surat 650

सोमवार को प्रधानमंत्री 400 करोड़ रुपये की लागत वाले किरण मल्टी सुपर स्पेशिएलिटी हास्पिटल एंड रिसर्च सेंटर का उद्घाटन करेंगे जिसका निर्माण एक ट्रस्ट ने किया है. मोदी इसके बाद जिले के इच्छापुर गांव में हीरा बोर्से एसईजेड जाएंगे जहां वह हरि कृष्ण एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड की हीरा पॉलिशिंग इकाई का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री वहां से तापी जिले के बीजापुर गांव जाएंगे जहां वह सूरत जिला सहकारी दुग्ध उत्पादन संघ के मवेशी चारा संयंत्र और आइसक्रीम संयंत्र का उद्घाटन करेंगे. सूरत जिला सहकारी दुग्ध उत्पादन संघ सुमुल डेयरी के नाम से लोकप्रिय है.

 
मोदी इसके साथ ही नवा पारदी में डेयरी उत्पाद संयंत्रों के लिए रिमोट से आधारशिला रखेंगे. सुमुल डेयरी के अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी वहां पर एक सभा को भी संबोधित करेंगे. मोदी इसके बाद केंद्र शासित प्रदेश दादर एवं नगर हवेली स्थित सिलवासा जाएंगे जहां वह नई परियोजनाओं का उद्घाटन करने और लाभार्थियों को सहायता वितरित करने के अलावा एक सभा को भी संबोधित करेंगे. वहां पर केंद्र की विभिन्न योजनाओं के करीब 21000 लाभार्थियों को सहायता किट का वितरण किया जाएगा.

इसके बाद मोदी सौराष्ट्र के बोटाद जाएंगे जहां वह बोटाद और आसपास के जिलों के लिए साउनी परियोजना के प्रथम चरण का उद्घाटन करेंगे. वह परियोजना के दूसरे चरण की आधारशिला भी रखेंगे. गत वर्ष अगस्त में मोदी ने महत्वाकांक्षी सौराष्ट्र नर्मदा अवतरण सिंचाई (साउली) परियोजना के प्रथम चरण का जामनगर से उद्घाटन किया था. यह परियोजना चार चरणों में विभाजित है और इसके तहत गुजरात सरकार की योजना सौराष्ट्र क्षेत्र के 115 बांधों को नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध के अतिरिक्त पानी से भरने की है.

टिप्पणियां

यह मोदी का इस वर्ष उनके गृह राज्य का दूसरा दौरा है. उन्होंने इससे पहले आठ मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर देशभर से आई महिला सरपंचों को संबोधित करने के लिए गांधीनगर का दौरा किया था.
(इनपुट भाषा से)

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Tanhaji Box Office Collection Day 37: अजय देवगन की 'तान्हाजी' का धांसू प्रदर्शन जारी, 37वें दिन रही ऐसी कमाई

Advertisement