बेटियों की शादी के लिए सही उम्र तय करने पर सरकार जल्द ही लेगी फैसला : PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा, 'हमारी बेटियों की शादी के लिए सही उम्र तय करने को लेकर चर्चा चल रही है. देश भर से बेटियों ने मुझे लिखकर पूछा है कि संबंधित समिति ने अभी तक इस बारे में कोई रिपोर्ट क्यों नहीं दी है. मैं आपको भरोसा देता हूं कि जैसे ही समिति अपनी रिपोर्ट देती है, सरकार तुरंत इसपर काम करेगी.'

बेटियों की शादी के लिए सही उम्र तय करने पर सरकार जल्द ही लेगी फैसला : PM मोदी

पीएम मोदी ने बेटियों की शादी की उम्र के फैसले पर दिया बयान. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने शुक्रवार को कहा कि देश में बेटियों की शादी की सही उम्र तय करने को लेकर सरकार जल्द ही फैसला करेगी. उन्होंने कहा कि सरकार को बस संबंधित समिति की आखिरी रिपोर्ट का इंतजार है. पीएम ने राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture Organisation) की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही.

उन्होंने कहा, 'हमारी बेटियों की शादी के लिए सही उम्र तय करने को लेकर चर्चा चल रही है. देश भर से बेटियों ने मुझे लिखकर पूछा है कि संबंधित समिति ने अभी तक इस बारे में कोई रिपोर्ट क्यों नहीं दी है. मैं आपको भरोसा देता हूं कि जैसे ही समिति अपनी रिपोर्ट देती है, सरकार तुरंत इसपर काम करेगी.'

उन्होंने महिलाओं के स्वास्थ्य और स्वच्छता को लेकर सरकार की ओर से उठाए गए कदमों का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि ' हम बेटियों की अच्छी सेहत के लिए भी जरूरी कदम उठा रहे हैं. जल जीवन मिशन के जरिए हम हर घर को पानी पहुंचा रहे हैं. हम 1 रुपए में सैनिटरी पैड उपलब्ध करा रहे हैं.' केंद्र सरकार ने 22 सितंबर को कहा था कि शादी और मां बनने की उम्र के बीच संबंध की जांच करने को लेकर एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है.

यह भी पढ़ें : PM मोदी बोले- कोरोना के काल में भी कुपोषण के खिलाफ अहम जंग लड़ रहा भारत

केंद्रीय महिला व बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने संसद के सत्र के दौरान राज्यसभा सांसद सुशील गुप्ता की ओर से पूछे गए सवाल पर लिखित जवाब में बताया था कि 'गर्भावस्था, जन्म और उसके बाद, मांऔर नवजात/ शिशु/बच्चे के स्वास्थ्य, मेडिकल वेलफेयर और पोषण की स्थिति के साथ विवाह और मातृत्व की उम्र के बीच संबंध की जांच के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया गया है.' सांसद ने पूछा था कि क्या सरकार लड़कियों की शादी के लिए वैध उम्र में बदलाव करने पर विचार कर रही है. भारत में लड़कियों की शादी करने की न्यूनतम उम्र 18 साल व लड़कों की उम्र 21 साल है. 

Video: किसानों के खातों में पैसे पहुंचने से परेशान लोग अब नए कृषि कानूनों से बेचैन हुए : पीएम मोदी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com