PM नरेंद्र मोदी बोले, 'उम्‍मीद से कहीं ज्‍यादा तेजी से पटरी पर लौट रही है भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था'

प्रधानमंत्री ने भरोसा जताया कि भारत को 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य हासिल किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि संकट ने सरकार को उन सुधारों को आगे बढ़ाने का अवसर दिया, जो दशकों से लंबित थे.

PM नरेंद्र मोदी बोले, 'उम्‍मीद से कहीं ज्‍यादा तेजी से पटरी पर लौट रही है भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था'

PM मोदी ने कहा, हम 5,000 अरब डॉलर अर्थव्यवस्था के लक्ष्य पर कायम हैं

खास बातें

  • कहा, 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की इकोनॉमी बनाने का लक्ष्‍य
  • कोरोना संकट ने हमें आर्थिक सुधारों को बढ़ाने का मौका दिया
  • कोरोना संकट ने हमें आर्थिक सुधारों को बढ़ाने का मौका दिया
नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था (Indian Economy) उम्मीद से कहीं ज्यादा तेजी से पटरी पर आ रही है. उन्होंने कहा कि सरकार के विभिन्न राहत उपायों से समाज के सभी तबकों और आर्थिक क्षेत्रों को कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के कारण उत्पन्न समस्याओं का सामना करने में मदद मिली है. प्रधानमंत्री मोदी ने भरोसा जताया कि भारत को 2024 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का लक्ष्य हासिल किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि संकट ने सरकार को उन सुधारों को आगे बढ़ाने का अवसर दिया, जो दशकों से लंबित थे.

'मन की बात': PM मोदी ने देशवासियों से की अपील, सैनिकों के लिए घर में एक दिया जलाएं

मोदी ने अखबार इकोनॉमिक टाइम्स से बातचीत में कहा, ‘‘कोयला, कृषि, श्रम, रक्षा, नागर विमानन जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सुधारों को आगे बढ़ाया गया है. इससे हमें उस उच्च वृद्धि दर के रास्ते पर लौटने में मदद मिलेगी, जहां हम संकट से पहले थे.''कोविड-19 टीके के बारे में उन्होंने कहा कि जब भी टीका उपलब्ध होगा, सभी देशवासियों को उपलब्ध कराया जाएगा. हालांकि इसमें सबसे पहले, उन लोगों पर ध्यान दिया जाएगा जिनमें संक्रमण का खतरा ज्यादा है और जो कोरोना के दौरान आगे बढ़कर काम रहे हैं.

डोनाल्ड ट्रम्प ने भारत की हवा को बताया खराब, तो कपिल सिब्बल ने PM मोदी पर कसा तंज

प्रधानमंत्री ने यह बात दोहरायी कि कोरोना वायरस के बचाव में अभी शिथिलता की गुंजाइश नहीं होनी चाहिए. इससे बचाव का एकमात्र रास्ता मास्क पहनना, बार-बार हाथ धोना और आपास में दूरी का पालन करने जैसे एहतियाती उपाय हैं.उन्होंने कहा कि यह नया वायरस है. जिन देशों ने शुरू में इसे नियंत्रण कर लिया था, वहां अब फिर से संक्रमण फैलने की खबरें आ रही हैं. अर्थव्यवस्था के लिये और प्रोत्साहन उपायों के बारे मे पूछे जाने पर, उन्होंने कहा, ‘‘हम वृहत आर्थिक स्तर पर स्थिरता सुनिश्चित करने के साथ अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिये जो भी जरूरी होगा, समयबद्ध तरीके से उपाय करेंगे.''

त्योहारों से पहले सरकार ने बाजार की मंदी को दूर करने के लिए उठाया कदम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)