NDTV Khabar

सोलर अलायंस समिट में पीएम मोदी बोले, भारत में वेदों ने हजारों साल पहले से सूर्य को विश्व की आत्मा माना है

अंतरराष्ट्रीय सोलर अलायंस समिट में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह नन्हा पौधा आप सभी के सम्मिलित प्रयास और प्रतिबद्धता के बिना रोपा ही नहीं जा सकता था. इसलिए मैं फ्रांस का और आप सबका बहुत आभारी हूं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सोलर अलायंस समिट में पीएम मोदी बोले, भारत में वेदों ने हजारों साल पहले से सूर्य को विश्व की आत्मा माना है

खास बातें

  1. 121 सम्भावित देशों में से 61 अलायंस को ज्‍वाइन कर चुके हैं.
  2. 32 ने फ्रेमवर्क एग्रीमेंट की पुष्टि भी कर दी है.
  3. भारत में सूर्य को पूरे जीवन का पोषक माना गया है.
नई दिल्ली:

अंतरराष्ट्रीय सोलर अलायंस समिट में पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि यह नन्हा पौधा आप सभी के सम्मिलित प्रयास और प्रतिबद्धता के बिना रोपा ही नहीं जा सकता था. इसलिए मैं फ्रांस का और आप सबका बहुत आभारी हूं. 121 सम्भावित देशों में से 61 अलायंस को ज्‍वाइन कर चुके हैं. 32 ने फ्रेमवक्र एग्रीमेंट की पुष्टि भी कर दी है. राष्ट्रपति भवन में चल रहे इस कार्यक्रम में 23 राष्ट्राध्यक्ष और विभिन्न देशों के 10 मंत्रिमंडलीय प्रतिनिधि शामिल हुए हैं. 

टिप्पणियां

उन्‍होंने कहा कि भारत में वेदों ने हज़ारो साल पहले से सूर्य को विश्व की आत्मा माना है. भारत में सूर्य को पूरे जीवन का पोषक माना गया है. आज जब हम क्‍लाइमेट चेंज जैसी चुनौती से निपटने का रास्ता ढूंढ रहे हैं तो हमे प्राचीन दर्शन के संतुलन और समग्र दृष्टिकोण की ओर देखना होगा. उन्‍होंने कहा कि भारत में हमने दुनिया का सबसे बड़ा नवीकरणीय ऊर्जा विस्तार कार्यक्रम शुरू किया है. हम 2022 तक नवीकरणीय ऊर्जा से 175 GW बिजली उत्पन्न करेंगे जिसमें से 100 GW बिजली सौर से होगी. हमने इसमे से 20 GW स्थापित सौर ऊर्जा का लक्ष्य हासिल कर लिया है.


पीएम मोदी ने कहा कि सोलर एनर्जी के प्रयोग को बढ़ावा देने के लिए टेक्‍नोलॉजी की उपलब्धता और विकास, आर्थिक संसाधन, कीमतों में कमी, स्‍टोरेज टेक्‍नोलॉजी का विकास, जन निर्माण और इनोवेशन के लिए पूरा ईको सिस्‍टम ज़रूरी है. 
 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement