PM मोदी आज 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' को करेंगे संबोधित, जानिए कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज (गुरुवार) ब्रिटेन में आयोजित 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' में एक प्रमुख विश्वव्यापी संबोधन देंगे.

PM मोदी आज 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' को करेंगे संबोधित, जानिए कार्यक्रम की 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी आज दोपहर 1:30 बजे कार्यक्रम को संबोधित करेंगे. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) आज (गुरुवार) ब्रिटेन में आयोजित 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' में एक प्रमुख विश्वव्यापी संबोधन देंगे. इस कार्यक्रम में भारत के व्यापार और विदेशी निवेश की संभावनाओं पर, उनके ध्यान केंद्रित करने की संभावना है. इंडिया इंक ग्रुप के चेयरमैन और सीईओ मनोज लाडवा ने कहा, 'जैसा कि विश्व कोविड-19 की छाया से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहा है, भारत अपनी अपार प्रतिभा, अपनी तकनीकी क्षमता और नेतृत्व के लिए बढ़ती चाह के साथ वैश्विक मामलों में एक केंद्रीय भूमिका निभा रहा है. मुझे विश्वास है कि भारतीय प्रधानमंत्री का दुनिया को दिए जाने वाला संदेश नई शुरुआत करने से संबंधित होगा.'

'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' की 10 बड़ी बातें

  1. पीएम नरेंद्र मोदी आज 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' (India Global Week 2020) के उद्घाटन के मौके पर करीब पांच हजार लोगों को संबोधित करेंगे.

  2. 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' तीन दिवसीय वर्चुअल इवेंट है. इसकी थीम 'बी द रिवाइवल : इंडिया एंड अ बेटर न्यू वर्ल्ड' है. इस कार्यक्रम से ग्लोबल इकोनॉमी में मदद मिलेगी.

  3. 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' के संबोधन को लेकर पीएम मोदी ने बुधवार को एक ट्वीट भी किया था. इस ट्वीट में उन्होंने बताया कि गुरुवार दोपहर 1:30 बजे (भारतीय समयानुसार) वह कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

  4. 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' में 30 देशों के लोग शिरकत करेंगे. भारत के वैश्वीकरण को लेकर हो रहे इस कार्यक्रम को सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक माना जा रहा है.

  5. भूगोल पर आधारित राजनीति, कारोबार, टेक्नोलॉजी, बैंकिंग एंड फाइनेंस, फार्मा, डिफेंस एंड सिक्योरिटी और आर्ट्स एंड कल्चर जैसे विषयों पर कई देशों के करीब 250 लोग कार्यक्रम को संबोधित करेंगे.

  6. 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' को पीएम मोदी के अलावा भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर, कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्टर पीयूष गोयल, जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू, ईशा फाउंडेशन के संस्थापक सद्गुरु और आध्यात्मिक गुरु श्री श्री रविशंकर भी कार्यक्रम को संबोधित करने की बात कही जा रही है.

  7. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जानकारी दी गई है कि इवेंट को ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमिनिक राब और गृह मंत्री प्रीति पटेल भी संबोधित करेंगी. भारत में अमेरिका के राजदूत केन जस्टर भी इवेंट में स्पीच देंगे.

  8. प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से बताया गया है कि इवेंट में मधु नटराज परफॉर्म करेंगी. सितार वादक रविशंकर की 100वीं जयंती पर उनके तीन प्रमुख शिष्यों द्वारा श्रद्धांजलि प्रस्तुति भी दी जाएगी.

  9. ब्रिटेन में आयोजित 'इंडिया ग्लोबल वीक 2020' में भारत के व्यापार और विदेशी निवेश की संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने की संभावना है.

  10. इंडिया इंक ग्रुप के चेयरमैन और सीईओ मनोज लाडवा ने कहा, 'जैसा कि विश्व कोविड-19 की छाया से बाहर निकलने के लिए संघर्ष कर रहा है. भारत अपनी अपार प्रतिभा, अपनी तकनीकी क्षमता और नेतृत्व के लिए बढ़ती चाह के साथ वैश्विक मामलों में एक केंद्रीय भूमिका निभा रहा है. मुझे विश्वास है कि भारतीय प्रधानमंत्री का दुनिया को दिए जाने वाला संदेश नई शुरुआत करने से संबंधित होगा.' (इनपुट भाषा से भी)