पश्चिम बंगाल: आज दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन करेंगे PM, असेंबली चुनाव से पहले BJP का दांव

पिछले साल जब अमित शाह जब साल्ट लेक के बीजे ब्लॉक में दुर्गा पूजा का उद्घाटन करने आए थे तब बीजेपी ने शिकायत की थी कि पूजा समिति के सदस्यों को तृणमूल के गुंडों ने डराया-धमकाया था.

पश्चिम बंगाल: आज दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन करेंगे PM, असेंबली चुनाव से पहले BJP का दांव

मां दुर्गा की पूजा करते पीएम नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

कोलकाता:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोलकाता में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दुर्गा पूजा पंडाल का उद्घाटन करेंगे. कोरोना महामारी के बीच पश्चिम बंगाल में आज से पांच दिवसीय दुर्गा पूजा समारोह शुरू हो रहे हैं. इस बीच भाजपा ने दावा किया है कि राज्यभर की करीब 78 हजार बूथों पर पीएम मोदी के लाइव वर्चुअल भाषण को सुनने के लिए टीवी स्क्रीन लगाए गए हैं.

कोलकाता के साल्ट लेक में पीएम मोदी भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा संचालित एक सांस्कृतिक केंद्र द्वारा स्थापित किए गए पंडाल का उद्घाटन करेंगे. पीएम ने इस बारे में कल शाम ही ट्वीट कर जानकारी दी थी कि वो सुबह 10 बजे पूजा समारोह में शामिल होंगे. दोपहर में वो लोगों को वर्चुअली संबोधित कर सकते हैं.

पीएम मोदी के भाषण से पहले पंडाल के मंच पर कई बड़ी हस्तियां अपने सांस्कृतिक हुनर का प्रदर्शन करेंगी. दो घंटे के इस कार्यक्रम में मशहूर डांसर और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली की पत्नी डोना गांगुली भी अपना नृत्य पेश करेंगी. 

आज महाषष्टी है. आज से ही पांच दिवसीय दुर्गा पूजा समारोह की शुरुआत होती है. दुर्गा पूजा बंगाली समाज के लिए आंतरिक और सार्वजनिक मेल-जोल का एक बड़ा अवसर होता है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कोलकाता शहर में 200 से अधिक पूजा पंडालों का उद्घाटन किया है.

PM मोदी ने संबोधन में कबीर के दोहे और रामचरित मानस का किया जिक्र, दिया यह संदेश...

Newsbeep

राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि बीजेपी इस अवसर का सबसे ज्यादा फायदा उठाना चाहती है इसीलिए विधानसभा चुनाव से पहले बंगाल के सबसे बड़े त्योहार में पीएम मोदी की भागीदारी कराई जा रही है. राज्य की सत्ताधारी तृणमूल कांग्रेस पार्टी को भी पीएम के आज का समारोह आंखों में चुभने लगा है. टीएमसी के एक नेता ने कहा, 
"वह कई वर्षों से प्रधान मंत्री हैं. वह इस साल ही दुर्गा पूजा में पहली बार बंगाल को क्यों संबोधित कर रहे हैं? क्या इसलिए कि अह राज्य में चुनाव होने वाले हैं?"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पिछले साल जब अमित शाह जब साल्ट लेक के बीजे ब्लॉक में दुर्गा पूजा का उद्घाटन करने आए थे तब बीजेपी ने दावा किया था कि पूजा समिति के सदस्यों को तृणमूल के गुंडों ने डराया-धमकाया था. भाजपा का दावा है कि वे पूजा समितियों के लिए परेशानी नहीं पैदा करना चाहते थे, जो प्रधानमंत्री की मेजबानी करने के इच्छुक थे, इसलिए अपना स्वयं का पंडाल स्थापित किया. पश्चिम बंगाल में अगले साल की पहली छमाही में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं.