पीएम नरेंद्र मोदी आज ओडिशा और छत्तीसगढ़ दौरा, कई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

ओडिशा में तलचर उर्वरक संयंत्र का पुनरुद्धार कार्य शुरू करेंगे, हवाईअड्डे का उद्घाटन करेंगे और झारसुगुड़ा-बारापली-सरदेगा रेल संपर्क का लोकार्पण करेंगे

पीएम नरेंद्र मोदी आज ओडिशा और छत्तीसगढ़ दौरा, कई परियोजनाओं का करेंगे शुभारंभ

पीएम नरेंद्र मोदी शनिवार को ओडिशा और छत्तीसगढ़ का दौरा करेंगे.

खास बातें

  • छत्तीसगढ़ में पेंड्रा-अनूपपुर तीसरी रेल लाइन का शिलान्यास करेंगे
  • जांजगीर में किसानों के सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे
  • 305 करोड़ रुपये की सड़क और रेल परियोजना की सौगात देंगे
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को छत्तीसगढ़ और ओडिशा का दौरा करेंगे और वहां कई परियोजनाओं का शुभारंभ करेंगे. पीएम इन दो प्रदेशों के दौरे के दौरान अनेक कार्यक्रमों में भाग लेंगे.   

प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से उनके दौरे की जानकारी दी गई. पीएमओ की ओर से जारी बयान में बताया गया कि मोदी ओडिशा में तलचर उर्वरक संयंत्र के पुनरुद्धार कार्य के शुरू होने के मौके पर एक पट्टिका का अनावरण करेंगे. यह कोयला गैस से चलने वाला भारत का पहला उर्वरक संयंत्र होगा. खाद बनाने के अलावा यह संयंत्र प्राकृतिक गैस का उत्पादन भी करेगा जो देश की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने में योगदान देगा. इसके बाद मोदी एक हवाईअड्डे का उद्घाटन करने झारसुगुड़ा जाएंगे. बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री गर्जनबहल कोयला खदानों और झारसुगुड़ा-बारापली-सरदेगा रेल संपर्क को राष्ट्र को समर्पित करेंगे.

पीएम मोदी शनिवार को दोपहर तीन बजकर 20 मिनट पर छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले पहुंचेंगे जहां वह पारंपरिक हथकरघा एवं कृषि पर एक प्रदर्शनी देखने जाएंगे. वह राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजनाओं और पेंड्रा-अनूपपुर तीसरी रेल लाइन का शिलान्यास करेंगे.

यह भी पढ़ें : राफेल डील पर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति का बड़ा खुलासा, भारत सरकार ने ही दिया था रिलायंस का नाम, 10 बातें

आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को रायपुर में बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छत्तीसगढ़ के संक्षिप्त दौरे के दौरान कल 22 सितम्बर को जिला मुख्यालय जांजगीर में राज्य सरकार की अटल विकास यात्रा के तहत आयोजित किसानों के सम्मेलन को सम्बोधित करेंगे. वह इस अवसर पर छत्तीसगढ़ की जनता को लगभग तीन हजार 305 करोड़ रुपए की सड़क और रेल परियोजना की सौगात देंगे.

मोदी लगभग साढ़े तीन साल में छठी बार छत्तीसगढ़ दौरे पर होंगे. अधिकारियों ने बताया कि मोदी जांजगीर में 1,607 करोड़ कीबिलासपुर-पथरापाली फोर लेन सड़क और 1,697 करोड़ 79 लाख रुपये की बिलासपुर-अनूपपुर तीसरी रेल लाइन परियोजना का शिलान्यास करेंगे.

यह भी पढ़ें  : राफेल डील पर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति के खुलासे के बाद राहुल का PM मोदी पर हमला, देश से विश्वासघात करने का लगाया आरोप

बिलासपुर-पथरापाली सड़क परियोजना का निर्माण केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के अंतर्गत भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरणद्वारा किया जाएगा. वहीं दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर-अनूपपुर खण्ड की तीसरी लाइन के निर्माण से छत्तीसगढ़ के बिलासपुर से मध्यप्रदेश के जिला मुख्यालय अनूपपुर तक रेल यातायात काफी सुगम हो जाएगा. इसके निर्माण में एक हजार 696 करोड़ 79 लाख रुपये की लागत आएगी. इस नए रेलमार्ग की लम्बाई 152 किलोमीटर होगी, इसमें से 119.55 किलोमीटर का हिस्सा छत्तीसगढ़ में और करीब 32.45 किलोमीटर का हिस्सा मध्यप्रदेश में होगा.

अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के जांजगीर के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री रमन सिंह, केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग विकासमंत्री नितिन गडकरी, केन्द्रीय इस्पात राज्य मंत्री विष्णुदेव साय, छत्तीसगढ़ विधानसभा अध्यक्ष गौरीशंकर अग्रवाल सहित छत्तीसगढ़ सरकार के सभी मंत्री उपस्थित रहेंगे.

VIDEO : मेट्रो ट्रेन में सवार हुए मोदी

अधिकारियों ने बताया कि मोदी शाम 4.50 बजे जांजगीर-चांपा से रवाना होकर शाम 5.40 बजे रायपुर के स्वामी विवेकानंद हवाईअड्डे पहुंचेंगे और 5.45 बजे नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे.
(इनपुट भाषा से)


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com