देव दीपावली पर पीएम मोदी का वाराणसी दौरा, लाखों दीयों से जगमगाएगा बनारस

लॉकडाउन के बाद से पहली बार वाराणसी आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अपने संसदीय क्षेत्र का 23 वां दौरा, सड़क का उद्घाटन करेंगे, देव दीपावली में भाग लेंगे

देव दीपावली पर पीएम मोदी का वाराणसी दौरा, लाखों दीयों से जगमगाएगा बनारस

प्रधानमंत्री का  वाराणसी का यह 23 वां दौरा है

वाराणसी:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सोमवार को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी (Varanasi) में रहेंगे. यहां वे एक जनसभा को संबोधित करेंगे और पहली बार देव दीपावली में भाग लेंगे. पीएम मोदी अपने संसदीय क्षेत्र में 50 किलोमीटर का रास्ता हवाई मार्ग से और 40 किलोमीटर सड़क मार्ग से तय करेंगे. पीएम मोदी पिछली बार फरवरी में वाराणसी आए थे. लॉकडाउन के बाद से वे पहली बार वाराणसी आ रहे हैं. प्रधानमंत्री का  वाराणसी का यह 23 वां दौरा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुख्य कार्यक्रम वाराणसी के मिर्जामुराद के खजूरी में वाराणसी हड्डियां सिक्स लेन सड़क का लोकार्पण और देव दीपावली महोत्सव में भाग लेना है. प्रोटोकॉल के अनुसार प्रधानमंत्री दोपहर  2:10 पर बाबतपुर एयरपोर्ट आएंगे यहां से सेना के विमान से वे सीधे खजूरी जनसभा में पहुंचेंगे. जनसभा में वे केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के साथ वाराणसी-हड्डियां सिक्स लेन सड़क का लोकार्पण करेंगे. प्रधानमंत्री मोदी यहां पर भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे. 

खजूरी से प्रधानमंत्री डोमरी हेलीपैड पर पहुंचेंगे जहां से वे सड़क मार्ग से भगवान अवधूत राम घाट पहुंचकर क्रूज में सवार हो जाएंगे. क्रूज़ से पीएम मोदी सीधे ललिता घाट पहुंचेंगे. वहां से विश्वनाथ मंदिर परिसर जाएंगे और दर्शन पूजन करने के बाद एक डॉक्यूमेंट्री के माध्यम से विश्वनाथ धाम के निर्माण की प्रगति देखेंगे. 

विश्वनाथ मंदिर से प्रधानमंत्री फिर ललिता घाट पर 4.45 बजे अलकनंदा क्रूज पर सवार होकर राजघाट जाएंगे. वहां पर 5:00 बजे दीप जलाकर देव दीपावली का उद्घाटन करेंगे. यहां पर वे पर्यटन विभाग की तरफ से तैयार की गई एक वेबसाइट का लोकार्पण भी करेंगे.  राजघाट में भी वे अपनी पार्टी के 5000 कार्यकर्ताओं और वाराणसी के संभ्रांत लोगों को संबोधित करेंगे.

Newsbeep

शाम 5.45  बजे राजघाट से प्रधानमंत्री क्रूज पर सवार होकर रविदास घाट के लिए रवाना होंगे. बीच में प्रधानमंत्री चेत सिंह घाट पर 10 मिनट के लिए  रुकेंगे जहां पर वे लेजर शो देखेंगे. लेजर शो के बाद 6:45 बजे प्रधानमंत्री रविदास घाट पहुंचेंगे और सड़क मार्ग से सारनाथ के लिए रवाना होंगे. शाम 7:30 पर प्रधानमंत्री सारनाथ पहुंचकर लाइट एंड साउंड शो देखेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री कुछ तिब्बती लोगों से भी मुलाकात करेंगे. रात 8:15 पर प्रधानमंत्री बाबतपुर एयरपोर्ट के लिए निकल जाएंगे वहां से वे 8:50 पर एक विशेष विमान से दिल्ली वापस चले जाएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पहली बार देव दीपावली में पीएम मोदी
कार्तिक पूर्णिमा के दिन वाराणसी में देव दीपावली का आयोजन सदियों से होता चला रहा है मान्यता है कि इस दिन देवताओं ने शिव की नगरी में दीपावली मनाई थी तब से इसे देव दीपावली कहा जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इससे पहले कभी देव दीपावली में शिरकत नहीं की थी. वे पहली बार इसमें शिरकत करने जा रहे हैं. इसके लिए खास तैयारी भी की गई है. चेत सिंह घाट पर जहां लेजर शो के जरिए देव दीपावली की महत्ता समझाई जाएगी तो वहीं विश्वनाथ कॉरिडोर का निरीक्षण करने के बाद राजघाट पर वह पहला दिया जलाकर देव दीपावली की पारंपरिक शुरुआत करेंगे.