NDTV Khabar

लोकसभा चुनाव 2019: पूर्वांचल में PM मोदी का आज से ताबड़तोड़ कार्यक्रम, मुलायम के गढ़ आजमगढ़ में फूकेंगे चुनावी बिगुल

भले ही सभी पार्टियों के लिए 2019 के लोकसभा चुनाव में अभी काफी समय बचे हों, मगर बीजेपी ने मिशन 2019 (Loksabha Election) की तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
लोकसभा चुनाव 2019: पूर्वांचल में PM मोदी का आज से ताबड़तोड़ कार्यक्रम, मुलायम के गढ़ आजमगढ़ में फूकेंगे चुनावी बिगुल

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: भले ही सभी पार्टियों के लिए 2019 के लोकसभा चुनाव में अभी काफी समय बचे हों, मगर बीजेपी ने मिशन 2019 की तैयारियां अभी से ही शुरू कर दी हैं. उत्तर प्रदेश में मुलायमस सिंह के गढ़ कहे जाने वाले आजमगढ़ में आज पीएम मोदी हुंकार भरेंगे और सपा को उसी के घर में चुनौती देंगे. पीएम मोदी आज पूर्वी उत्तर प्रदेश आज से दो दिन के दौरे पर जा रहे हैं, जहां वह कई सारे प्रोजेक्ट का शिलान्यास करेंगे और रैली को संबोधित कर सपा को घेरने की पूरी कोशिश करेंगे. पीएम मोदी वाराणसी, आजमगढ़ और मिर्जापुर का दौरा करेंगे. पीएम मोदी के दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के चाक चौबंद इंतजाम किये गये हैं. चप्पे-चप्पे पर पुलिस की सुरक्षा टीम मौजूद है. 

पीएम मोदी का भाषण सुनने के लिए 14 जुलाई को बंद रहेंगे आजमगढ़ के स्‍कूल-कॉलेज

पीएम मोदी के लिए आजमगढ़ का दौरा काफी अहम है, क्योंकि भारतीय जनता पार्टी के लिए आजमगढ़ एक काले धब्बे की तरह है. क्योंकि भले ही लोकसभा चुनाव 2014  में बीजेपी ने यूपी में धुआंधार जीत दर्ज की हो, मगर बीजेपी मुलायम सिंह के गढ़ को भेद पाने में नाकाम रही. बीजेपी ने अधिकतर जगह से सपा को हराया, मगर आजमगढ़ में मुलायम सिंह ने अपने किले को बचाए रखा और बीजेपी को यहां हार की मुंह देखनी पड़ी. 2017 में विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को यहां प्रत्याशित जीत नहीं मिली. आजमगढ़ की दस विधानसभा सीटों पर बीजेपी को महज एक सीट पर ही जीत नसीब हुई. अखिलेश और मायावती के साथ ने बीजेपी को यहां बाजी मारने से रोक दिया. अब पीएम मोदी की नजर यूपी के इसी किले को ध्वस्त करने की है, जहां सपा काफी समय से काबिज है. 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अपनी इस यात्रा के दौरान वह 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का शिलान्यास करेंगे. पीएम मोदी वाराणसी से आजमगढ पहुंचेंगे और वहां एक्सप्रेसवे परियोजना का​ शिलान्यास करेंगे. इस परियोजना को लेकर सपा का दावा है कि यह पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के दिमाग की उपज थी. छह लेन के एक्सप्रेसवे को आठ लेन तक विस्तारित किया जा सकता है. यह राजधानी लखनऊ को गाजीपुर से जोड़ेगा. भाजपा 2019 लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election ) से पहले पूर्वांचल में अपनी स्थिति मजबूत करने का प्रयत्न कर रही है. परियोजना का शिलान्यास करने के बाद मोदी एक जनसभा को संबोधित करेंगे. वह अगले दिन मिर्जापुर के लिए रवाना होंगें. मिर्जापुर में वह बाणसागर नहर परियोजना राष्ट्र को समर्पित करेंगे और मिर्जापुर मेडिकल कालेज का शिलान्यास करेंगे .  वह एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे. मिर्जापुर लोकसभा सीट से भाजपा की सहयोगी अपना दल (एस) की नेता अनुप्रिया पटेल निर्वाचित हैं जो इस समय केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री हैं. 

अब उत्तर प्रदेश के आजमगढ़ में अंबेडकर की मूर्ति तोड़ी गई, मौके पर पुलिस मौजूद

पिछले सप्ताह भाजपा अध्यक्ष अमित शाह भी मिर्जापुर और वाराणसी दौरे पर आये थे. इस बीच एक्सप्रेसवे के शिलान्यास से पहले ही सपा और भाजपा के बीच परियोजना का श्रेय लेने की होड़ मच गयी है. भाजपा ने सपा पर पारदर्शिता नहीं बरतने का आरोप मढा है, जिससे सपा ने इंकार करते हुए पलटवार किया कि भाजपा सरकार बगैर ​'विजन' वाली सरकार है. भाजपा प्रवक्ता चंद्रमोहन ने भाषा से कहा कि योगी सरकार पारदर्शिता में यकीन करती है और जन कल्याण के लिए प्रति​बद्ध है. अन्य दल भ्रष्टाचार में आकंठ डूबे हैं. हमारा प्रयास भ्रष्टाचार समाप्त करना है और हम इसके लिए प्रतिबद्ध हैं. 

उधर सपा प्रवक्ता सुनील सिंह साजन ने कहा कि सपा सरकार का अपना विजन था जबकि भाजपा सरकार का कोई विजन नहीं है. वह सपा सरकार द्वारा किये गये कार्यों को अपना बता रही है. प्रस्तावित शिलान्यास के विरोध में सपा नेता बलराम सिंह यादव के नेतृत्व में पार्टी कार्यकर्ताओं ने आजमगढ जिला कलेक्ट्रेट परिसर में कल प्रदर्शन किया. भाजपा प्रवक्ता ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पूर्वी जिलों के विकास में सहायक होगा. इससे पूर्वांचल का इलाका राजधानी लखनउ और फिर लखनउ—आगरा एक्सप्रेसवे के जरिए आगरा तथा उसके बाद यमुना एक्सप्रेसवे के जरिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली तक जुड़ जाएगा.

टिप्पणियां
बताया जा रहा है कि आजमगढ़ के सभी स्‍कूल, कॉलेजों के प्रिंसिपल 14 जुलाई को पीएम नरेंद्र मोदी का भाषण सुनने जाएंगे. इसलिए उस दिन जिले के सारे स्‍कूल डीएम ने बंद करा दिए हैं. आजमगढ़ के जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने एक सर्कुलर जारी कर सभी स्‍कूल और कॉलेजों से इसे लागू करवाने का आदेश दिया है. पीएम मोदी 14 तारीख को आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्‍सप्रेसवे का शिलान्‍यास करेंगे और एक जनसभा भी करेंगे. 

VIDEO: मिशन 2019: मौजूदा हालात से BJP चिंतित


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement