तीन दिवसीय स्‍मार्ट इंडिया हैकाथॉन के Grand Finale की शुरुआत कल, PM करेंगे संबोधित

स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 (सॉफ्टवेयर) का ग्रैंड फिनाले 1 से 3 अगस्त, 2020 तक आयोजित होगा. यह हैकाथॉन मानव संसाधन मंत्रालय, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE), पर्सिस्टेंट सिस्टम्स और i4c द्वारा मिलकर आयोजित किया जा रहा है.

तीन दिवसीय स्‍मार्ट इंडिया हैकाथॉन के Grand Finale की शुरुआत कल, PM करेंगे संबोधित

पीएम शनिवार को स्‍मार्ट इंडिया हैकाथॉन के Grand Finale को संबोधित करेंगे

खास बातें

  • एक से 3 अगस्‍त तक होगा आयोजन
  • पीएम का संबोधन कल शाम सात बजे
  • एचआरडी मंत्री ने तैयारियों को लेकर की बैठक
नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) शनिवार एक अगस्‍त को शाम 7 बजे से दुनिया के सबसे बड़े ऑनलाइन हैकाथॉन के ग्रैंड फिनाले (Grand Finale of the largest ever online hackathon) को संबोधित करेंगे.केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' (Ramesh Pokhriyal ‘Nishank') ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. उन्‍होंने बताया कि स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन 2020 (सॉफ्टवेयर) का ग्रैंड फिनाले 1 से 3 अगस्त, 2020 तक आयोजित होगा. यह हैकाथॉन मानव संसाधन मंत्रालय, अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (AICTE), पर्सिस्टेंट सिस्टम्स और i4c द्वारा मिलकर आयोजित किया जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री निशंक 'ने आज स्मार्ट इंडिया हैकाथॉन पर एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और पहले से संचालित हैकाथॉन की उपलब्धियों पर चर्चा की. बैठक में सचिव, उच्च शिक्षा अमित खरे, एआईसीटीई अध्यक्ष अनिल सहस्रबुद्धे, अतिरिक्त सचिव (MHRD) राकेश रंजन और मुख्य नवाचार अधिकारी, (MHRD) अभय जेरे उपस्थित थे.

Rakshabandhan: 'भाई मोदी' के लिए विधवा महिलाओं ने भेजी 501 राखियां 

उच्‍च स्‍तरीय बैठक में केंद्रीय मंत्री निशंक ने कहा, स्मार्ट इंडियाहैकाथॉन हमारे देश के सामने आने वाली चुनौतियों के समाधान और नई डिजिटल प्रौद्योगिकी नवाचारों की पहचान करने के लिए एक अनूठी पहल है. यह एक नॉन स्‍टॉप डिजिटल प्रोडक्‍ट डेवलपमेंट कांपिटीशन है जहां छात्रों की टेक्‍नॉलाजी समस्‍याओं के नवीन समाधान सुझाए जाते हैं. इससे छात्रों को सरकारी विभागों और निजी क्षेत्र के संगठनों के सामने आने वाली चुनौतियों पर काम करने का अवसर मिलेगा. SIH 2020 के लिए, छात्रों के विचारों की पहली स्तरीय स्क्रीनिंग जनवरी में कॉलेज स्तर के हैकथॉन के माध्यम से हो चुकी है और केवल कॉलेज स्तर पर विजेता टीमों को ही SIH के राष्ट्रीय दौर के लिए पात्र बनाया गया था. इसके बाद राष्ट्रीय स्तर पर, विशेषज्ञों और मूल्यांकनकर्ताओं द्वारा विचारों की जांच की गई और ग्रैंड फिनाले के दौरान केवल शॉर्टलिस्ट की गई टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मोदी का मिशन माइनॉरिटी, 5 साल में 5 करोड़ छात्रों को वज़ीफ़ा