NDTV Khabar

शिरडी में आज साईंबाबा शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में शिरकत करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पीएमएवाई के लाभार्थियों को घरों की चाबियां सौंपेंगे, साईंबाबा शताब्दी पर उनकी याद में चांदी का सिक्का जारी करेंगे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
शिरडी में आज साईंबाबा शताब्दी वर्ष के समापन समारोह में शिरकत करेंगे पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी शुक्रवार को शिरडी में साईंबाबा मंदिर में पूजा करेंगे.

खास बातें

  1. समाधि की शताब्दी पर न्यास द्वारा पूरे साल उत्सव मनाया गया
  2. मोदी मंदिर में विशेष पूजा करने के बाद एक विशेष ध्वजा फहराएंगे
  3. सस्ती आवासीय योजना के लाभार्थियों के गृह प्रवेश कार्यक्रम में भाग लेंगे
अहमदनगर/मुंबई:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को शिरडी पहुंचेंगे. वह शिरडी साईंबाबा की समाधि के सौ साल होने पर पूरे साल चले महोत्सव के समापन समारोह में शिरकत करेंगे. यह जानकारी गुरुवार को पदाधिकारियों ने दी. प्रधानमंत्री एक विशेष विमान से शिरडी के नए हवाई अड्डे पर उतरेंगे और वहां से हेलीकॉप्टर से श्री साईंबाबा संस्थान न्यास (एसएसएसटी) के लिए रवाना होंगे.

मोदी मंदिर में विशेष पूजा करने के बाद एक विशेष ध्वजा फहराएंगे. सभी समुदायों में पूजनीय साईंबाबा का देहावसान 1918 में दशहरा के ही दिन अहमद नगर जिले के शिरडी गांव में हुआ था. उनकी समाधि की शताब्दी पर न्यास द्वारा पूरे साल उत्सव मनाया गया. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक अक्टूबर 2017 को शताब्दी महोत्सव का उद्घाटन किया था.

उप राष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने दिसंबर 2017 में वैश्विक साईं मंदिर सम्मेलन का उद्घाटन किया और पूरे साल छोटे-बड़े उत्सवों का आयोजन चलता रहा. समारोह के समापन पर मोदी पहुंच रहे हैं. समारोह में देश-विदेश से एक करोड़ श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया.


यह भी पढ़ें : राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने शिरडी हवाईअड्डे का उद्घाटन किया

श्री साईंबाबा संस्थान न्यास के अध्यक्ष सुरेश हवारे ने बताया कि मोदी साईंबाबा शताब्दी पर उनकी याद में चांदी का सिक्का जारी करेंगे. प्रधानमंत्री यहां नए भवन, 159 करोड़ रुपये की लागत से विशाल शैक्षणिक भवन, ताराघर, मोम संग्रहालय, साईं उद्यान और थीम पार्क समेत प्रमुख परियोजनाओं का भूमिपूजन करेंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी शिरडी में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के कुछ लाभार्थियों को मकानों की चाबियां भी सौंपेंगे और उनसे बातचीत करेंगे. एक अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री सरकार की सस्ती आवासीय योजना के 40,000 लाभार्थियों के लिए गृह प्रवेश कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे. मोदी के साई मंदिर में निर्मित होने वाले नए दर्शन कतार गृह समेत न्यास की कुछ परियोजनाओं की नींव रखने की भी संभावना है.

महाराष्ट्र विधान परिषद में विपक्ष के नेता धनंजय मुंडे ने मंगलवार को दावा किया कि राज्य सरकार 19 अक्टूबर को होने वाले कार्यक्रम के लिए लाभार्थियों को लाने के लिए दो करोड़ रुपये खर्च कर रही है. मुंडे ने दावा किया कि राज्य सरकार ने कार्यक्रम के लिए लाभार्थियों की पहचान करने और उन्हें लाने का जिम्मा अधिकारियों को दिया है और इसके लिए दो करोड़ रुपये आवंटित किए हैं.    उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा, ‘‘सरकार की कोई भी योजना लक्षित समूह तक नहीं पहुंच रही इसलिए उन्होंने मतदाताओं तक पहुंचने के लिए योजनाओं का गलत प्रचार करना चुना है.''    

टिप्पणियां

VIDEO : नए साल पर साईं बाबा के मंदिर में करोड़ों का चढ़ावा

उन्होंने कहा, ‘‘यहां तक कि पीएमएवाई भी पुरानी इंदिरा आवास योजना है जो कुछ अन्य योजनाओं से जुड़ी है और इसे नया नाम दे दिया गया है. इसे इस तरह लागू किया गया है कि वे अब लाभार्थियों की तलाश कर रहे हैं. सूखे की स्थिति को देखते हुए सरकारी निधि ऐसे प्रोपैगैंडा पर क्यों खर्च की जा रही है?'' मुंडे ने कहा कि उनकी रिश्तेदार पंकजा मुंडे के नेतृतव वाला ग्रामीण विकास विभाग कार्यक्रम में भाग लेने वाले लोगों के लिए भोजन और आने-जाने की व्यवस्था तथा बसों पर बैनर लगाने पर सरकारी पैसा खर्च कर रहा है.
(इनपुट एजेंसियों से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement