NDTV Khabar

पीएम मोदी आज करेंगे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन , पहले दिन से शुरु होंगे 650 ब्रांच

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) का उद्घाटन करेंगे. इसका मकसद देश में डाकघरों की व्यापक पहुंच के माध्यम से लोगों तक वित्तीय समावेशन के लाभ पहुंचाना है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी आज करेंगे इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन  , पहले दिन से शुरु होंगे 650 ब्रांच

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. आज होगा इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक का उद्घाटन
  2. पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
  3. उद्घाटन कार्यक्रम दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक (आईपीपीबी) का उद्घाटन करेंगे. इसका मकसद देश में डाकघरों की व्यापक पहुंच के माध्यम से लोगों तक वित्तीय समावेशन के लाभ पहुंचाना है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, उद्घाटन कार्यक्रम शनिवार दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में होगा. इसी के साथ शनिवार को आईआईपीबी की 650 शाखाएं और 3,250 सुविधा केंद्र काम करना शुरू कर देंगे. बयान के मुताबिक, आईपीपीबी की स्थापना केंद्र सरकार के वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को तेजी से पाने के लिए की गई है. इसकी कल्पना आम आदमी के लिए एक सस्ते, भरोसेमंद और आसान पहुंच वाले बैंक के तौर पर की गई है. इस भुगतान बैंक में भारत सरकार की 100% हिस्सेदारी है. 

यह भी पढ़ें: नोटबंदी को लेकर PM मोदी पर शिवसेना का हमला, बोले- इस नाकामी के लिए कौन सा प्रायश्चित करेंगे

टिप्पणियां
इस डाक विभाग के व्यापक नेटवर्क और तीन लाख से अधिक डाकियों और ग्रामीण डाक सेवकों का लाभ मिलेगा. देश के 1.55 लाख डाकघरों को 31 दिसंबर 2018 तक आईपीपीबी प्रणाली से जोड़ लिया जाएगा. आईआईपीबी अपने खाताधारकों को भुगतान बैंक के साथ-साथ चालू खाता, धन हस्तांतरण, प्रत्यक्ष धन अंतरण, बिलों के भुगतान इत्यादि की सेवाएं भी उपलब्ध कराएगा. देश भर में इसके एटीएम और माइक्रो एटीएम भी काम करेंगे. साथ ही मोबाइल बैंकिंग एप, एसएमएस और आईवीआर जैसी सुविधाओं के माध्यम से भी बैंकिंग सेवाएं लोगों तक पहुंचाएगा. 

VIDEO: PM मोदी बोले-सोशल मीडिया से न फैलाएं गंदगी
इस हफ्ते की शुरूआत में मंत्रिमंडल ने आईआईपीबी के व्यय को बढ़ाकर 1,435 करोड़ रुपये करने की मंजूरी दे दी थी. ताकि आईआईपीबी इस क्षेत्र में पहले से मौजूद पेटीएम पेमेंट्स बैंक, एयरटेल पेमेंट्स बैंक इत्यादि से प्रतिस्पर्धा कर सके.
(इनपुट भाषा से)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement