पीएम नरेंद्र मोदी आज फ्रांस रवाना होंगे, यूएई और बहरीन भी जाएंगे

कश्मीर मसले पर समर्थन करने वाले तीन देशों के दौरे पर जा रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, वापसी में जी-7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे

पीएम नरेंद्र मोदी आज फ्रांस रवाना होंगे, यूएई और बहरीन भी जाएंगे

पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार को फ्रांस रवाना हो जाएंगे. वे यूएई और बहरीन भी जाएंगे.

खास बातें

  • फ्रांस, यूएई और बहरीन का कश्मीर मसले पर भारत को खुला समर्थन
  • फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ होगी पीएम मोदी की वार्ता
  • पीएम मोदी देश के पहले प्रधानमंत्री जो बहरीन की यात्रा करेंगे
नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को फ्रांस, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और बहरीन के दौरे पर रवाना हो जाएंगे. खास बात यह है कि इन तीनों देशों ने कश्मीर मसले पर खुलेआम भारत का समर्थन किया है. प्रधानमंत्री के इसे दौरे का पहला पड़ाव फ्रांस होगा, जिसने कश्मीर का विशेष राज्य का दर्जा समाप्त होने से संबंधित हालिया घटनाक्रम पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत का समर्थन किया है.

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) 22 अगस्त से फ्रांस के दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर होंगे. इस दौरान फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ उनकी वार्ता होगी. इसके एजेंडे में रक्षा सहयोग, आण्विक ऊर्जा, समुद्री सहयोग और आतंकवाद रोधी उपाय शीर्ष पर होंगे. भारत द्वारा करीब 60,000 करोड़ रुपये की लागत से 36 राफेल विमानों की खरीद का सौदा पूरा हो गया है और इस सौदे के तहत जेट विमानों की पहली खेप इस साल भारत आने वाली है.

प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) फ्रांस से यूएई और बहरीन जाएंगे. वह इन दोनों देशों के द्विपक्षीय दौरे पर जा रहे हैं. इसके बाद 25 अगस्त को वे समूह-7 (जी-7) शिखर सम्मेलन के लिए वापस फ्रांस के बियारिट्ज नगर लौटेंगे. वहां भारत को साझेदार देश के रूप में आमंत्रित किया गया है.

प्रधानमंत्री मोदी ने जाम्बिया के राष्ट्रपति से की वार्ता: रक्षा, खनन, कारोबारी सहयोग पर जोर

द्विपक्षीय दौरे के दौरान मोदी फ्रांस के प्रधानमंत्री एडवर्ड चार्ल्स फिलिप से भी मुलाकात करेंगे. सचिव (आर्थिक संबंध) टीएस त्रिमूर्ति ने कहा कि उम्मीद है कि मोदी और मैक्रों दोनों देशों के बीच रक्षा साझेदारी को मजबूती प्रदान करेंगे. साथ ही बातचीत के दौरान भविष्य में रक्षा खरीद, जैतापुर परमाणु ऊर्जा संयंत्र की स्थापना की प्रगति के साथ-साथ हिंद-प्रशांत क्षेत्र में उनकी प्राथमिकताएं भी शामिल होंगी.

PM मोदी से बात करने के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने इमरान खान को मिलाया फोन, कहा- संभल कर बोलें

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) फ्रांस से यूएई जाएंगे जिसने कश्मीर मसले पर खुलेआम भारत के कदमों का समर्थन किया है. वह बहरीन के भी दौरे पर जाएंगे. यूएई के साथ भारत का करीबी संबंध है. उसने छह अगस्त को कहा था कि भारत सरकार द्वारा अनुच्छेद 370 को हटाने का फैसला भारत का आंतरिक मसला है. मोदी आबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान से मुलाकात कर द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हितैषी अंतरराष्ट्रीय मसलों पर बातचीत करेंगे.

कश्मीर मुद्दे पर डोनाल्ड ट्रंप ने फिर की मध्यस्थता की पेशकश, कहा- PM मोदी से करूंगा बात

पीएम मोदी (PM Narendra Modi) को यूएई का सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ जायद प्रदान किया जाएगा. इस साल अप्रैल में ही इस सम्मान के लिए उनको चुना गया था.

पीएम मोदी 24-25 अगस्त को बहरीन के दौरे पर होंगे. वे भारत ऐसे पहले प्रधानमंत्री हैं जो बहरीन के दौरे पर पहुंचेंगे. इस दौरान पीएम मोदी बहरीन के अपने समकक्ष प्रिंस शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से मुलाकात कर उनसे द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और परस्पर हितैषी अंतरराष्ट्रीय मसलों पर बातचीत करेंगे.

VIDEO : भूटान में पीएम मोदी का भव्य स्वागत

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


(इनपुट आईएएनएस से)