आज से शुरू होगा पीएम नरेंद्र मोदी का नवरात्र का उपवास, योगी आदित्‍यनाथ भी नहीं हैं पीछे

आज से शुरू होगा पीएम नरेंद्र मोदी का नवरात्र का उपवास, योगी आदित्‍यनाथ भी नहीं हैं पीछे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर साल की तरह इस साल भी नवरात्रि के मौके पर उपवास करने वाले हैं. 28 मार्च से शुरू हो रहे नवारत्र में पीएम पूरे 9 दिन का व्रत रखेंगे. पीएम मोदी के नवरात्र उपवास का पहला दिन भी व्‍यस्‍तताओं से भरा है. मंगलवार की सुबह करीब 9:30 बजे अपने करीबी सलाहकारों से मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री संसद भवन में स्थित जीएमसी बालयोगी सभागार में बीजेपी संसदीय दल की बैठक में हिस्‍सा लेंगे. उसके बाद संसद में पूरा दिन बिताने के बाद पीएम मंत्रिमंडल के सदस्‍यों से मिलेगे. सूत्रों के अनुसार सरकार की जारी योजनओं की समीक्षा के अलावा जीएसटी बिल पर एक विशेष पावरप्‍वाइंट प्रेजेंटेशन भी होगा. गौरतलब है कि लोकसभा में 29 मार्च को चर्चा के साथ ही जीएसटी विधेयक के पारित होने की उम्‍मीद है और इसके लिए 7 घंटे का समय आवंटित किया गया है.

9 दिन के उपवास के दौरान प्रधानमंत्री हर दिन शाम को केवल कुछ चुनिंदा फल और नींबू पानी का ही सेवन करेंगे. साथ ही वह इतने दिनों तक अन्‍न का सेवन नहीं करेंगे. पीएम कार्तिक नवरात्रि में भी 9 दिनों का उपवास रखते हैं. सितंबर 2014 अपने अमेरिका दौरे के दौरान भी पीएम ने कार्तिक नवरात्र का उपवास रखा था. 2012 में प्रधानमंत्री ने अपने ब्‍लॉग में बताया था‍ कि वह पिछले 35 वर्षों से नवरात्रि के मौके पर उपवास कर रहे हैं. हिंदू मान्‍यताओं के अनुसार चैत्र नवरात्र नए साल की शुरुआत में मनाया जाता है. इस मौके पर हिंदू 9 दिनों का उपवास रखते हैं इस विश्‍वास के साथ कि इससे मस्तिष्‍क और शरीर शुद्ध रहते हैं.

यूपी के सीएम योगी आदित्‍यनाथ भी नहीं हैं पीछे
नवरात्र में व्रत रखने के मामले में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी आदित्यनाथ में काफी समानता है. दोनों नेता नवरात्र में पूरे नौ दिन व्रत रखते हैं. इस दौरान दोनों अन्न ग्रहण नहीं करते हैं. सीएम आदित्यनाथ नौ दिन के व्रत के बाद नवमी को कन्या पूजन के साथ व्रत का समापन करते हैं. यागी भी पीएम मोदी की तरह ही 28 मार्च से पांच अप्रैल नवरात्र का व्रत रखेंगे और अन्न ग्रहण नहीं करेंगे. योगी आदित्यनाथ का आध्यात्म से गहरा नाता है और पूजा पाठ उनकी दिनचर्या का हिस्सा है, लेकिन नवरात्र के समय इसका खास महत्व होता है. बताया जा रहा है कि नवरात्र पर योगी आदित्यनाथ गोरखपुर स्थित गोरखनाथ मंदिर भी जा सकते हैं. अक्टूबर में होने वाले शारदीय नवरात्र के दौरान तो योगी नौ दिन तक गोरखपुर मठ में ही रहते हैं और कई तरह की पूजा करते हैं. सिर्फ एक बार ही ये परंपरा टूटी है जब कुछ वर्ष पूर्व एक ट्रेन हादसे के कारण उन्हें घटनास्थल पर जाना पड़ा था.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com