NDTV Khabar

पीएम मोदी की अर्थव्यवस्था में सुधार और बेरोजगारी दूर करने की तैयारी, दो कैबिनेट समितियां गठित

दोनों कमेटियों की अध्यक्षता पीएम मोदी करेंगे, अर्थव्यवस्था को फिर से पटरी पर लाने केलिए 'कैबिनेट कमेटी ऑन इन्वेस्टमेंट एंड ग्रोथ' का गठन

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पीएम मोदी की अर्थव्यवस्था में सुधार और बेरोजगारी दूर करने की तैयारी, दो कैबिनेट समितियां गठित

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने और बेरोजगारी दूर करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में दो कैबिनेट कमेटियां गठित की गई हैं.

खास बातें

  1. बेरोजगारी दूर करने कैबिनेट कमेटी ऑन एम्पलायमेंट एंड स्किल डेवलपमेंट
  2. सार्वजनिक और निजी निवेश बढ़ाने के लिए जरूरी विकल्पों पर होगा विचार
  3. अमित शाह, नितिन गडकरी, निर्मला सीतारमण, नरेंद्र तोमर, पियूष गोयल सदस्य
नई दिल्ली:

देश में कमजोर पड़ती अर्थव्यवस्था और बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बड़े स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है. बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने दो कैबिनेट समितियों का गठन करने का फैसला किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की अध्यक्षता में गठित पांच सदस्यों वाली  'कैबिनेट कमेटी ऑन इन्वेस्टमेंट एंड ग्रोथ' अर्थव्यवस्था (Economy) को फिर से पटरी पर लाने के विकल्पों पर विचार करेगी. कैबिनेट की यह विशेष समिति अर्थव्यवस्था में सार्वजनिक और निजी निवेश बढ़ाने के लिए जरूरी विकल्पों पर विचार करेगी. इस कमेटी के सदस्यों में गृह मंत्री अमित शाह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शामिल हैं.

पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली दूसरी समिति 'कैबिनेट कमेटी ऑन एम्पलायमेंट एंड स्किल डेवलपमेंट' बढ़ती बेरोजगारी (unemployment) से निपटने के विकल्पों पर विचार करेगी. इसके दस सदस्य होंगे. इसके सदस्यों में गृह मंत्री अमित शाह, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, कृषि और ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल और वाणिज्य मंत्री पियूष गोयल शामिल हैं.


चीन से पिछड़ा भारत, छिन गया रुतबा; जीडीपी विकास दर पांच साल के सबसे निचले स्तर पर

इसके अलावा केंद्र सरकार ने सुरक्षा मामलों के लिए भी मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीएस) गठित की है. राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश मामलों को देखने वाली इस महत्वपूर्ण समिति की अध्यक्षता प्रधानमंत्री मोदी करेंगे. रक्षा मंत्री, गृह मंत्री, विदेश मंत्री और वित्त मंत्री इसके सदस्य होंगे. सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली मौजूदा सीसीएस में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, गृह मंत्री अमित शाह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदस्य होंगीं.

VIDEO : अर्थव्यवस्था सुधारना सरकार का लक्ष्य

टिप्पणियां

मंत्रिमंडलीय समितियों का गठन अथवा पुनर्गठन नई सरकार के बनने या जब मंत्रिमंडल में फेरबदल होता है, तब किया जाता है.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement