NDTV Khabar

मोदी सरकार के तीन दिग्गज अधिकारियों के कामों का हुआ बंटवारा, पीके मिश्रा, डोभाल और सिन्हा के कंधों पर होंगी ये जिम्मेदारियां

पी के मिश्रा और पी के सिन्हा को क्रमश: प्रधानमंत्री का प्रधान सचिव और प्रधान सलाहकार नियुक्त किये जाने के कुछ दिन बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने दोनों अधिकारियों और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA)अजित डोभाल के कार्य क्षेत्रों को परिभाषित किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
मोदी सरकार के तीन दिग्गज अधिकारियों के कामों का हुआ बंटवारा, पीके मिश्रा, डोभाल और सिन्हा के कंधों पर होंगी ये जिम्मेदारियां

PMO ने दिग्गज अधिकारियों के लिए कार्य क्षेत्रों को किया परिभाषित

नई दिल्ली:

पी के मिश्रा और पी के सिन्हा को क्रमश: प्रधानमंत्री का प्रधान सचिव और प्रधान सलाहकार नियुक्त किये जाने के कुछ दिन बाद प्रधानमंत्री कार्यालय (PMO) ने दोनों अधिकारियों और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA)अजित डोभाल के कार्य क्षेत्रों को परिभाषित किया है. PMO की ओर से जारी आदेश के अनुसार प्रधान सचिव पी के मिश्रा नीतिगत मुद्दों और कार्मिक और कानून मंत्रालयों के अलावा कैबिनेट की नियुक्ति समिति और अन्य नियुक्तियों से जुड़े मामले देखेंगे. आदेश के अनुसार, वह कैबिनेट सचिवालय से संबंधित मुद्दे, मंत्रिमंडल की बैठक के लिए विषयों की सूची, भ्रष्टाचार रोधी इकाई, पीएमओ के प्रतिष्ठानों और सभी महत्वपूर्ण नीतिगत मुद्दे और मामले भी देखेंगे. 

PSA के तहत फारूक अब्दुल्ला की हिरासत पर ओवैसी ने उठाए सवाल- कहा- '80 साल का शख्स किसी के लिए...'


राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल नियुक्तियों को छोड़कर राष्ट्रीय सुरक्षा और नीतिगत मामलों से जुड़े सभी मामले देखेंगे. वह विदेश मंत्रालय, प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्रालय, रक्षा मंत्रालय, अंतरिक्ष, परमाणु ऊर्जा और देश की बाह्य खुफिया एजेसी 'रिसर्च एंड एनालिसिस विंग' (RAW) से जुड़े मामले भी देखेंगे. डोभाल को 'नेशनल सोशियलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालैंड'' (NSCN) के अलगाववादियों से वार्ता की जिम्मेदारी भी दी गई है. 

मुस्लिम देशों ने पाक को भारत के साथ अनौपचारिक बातचीत करने को कहा, इमरान खान की तरफ से आया ये जवाब

टिप्पणियां

13 सितंबर को जारी आदेश के अनुसार, प्रधानमंत्री के प्रधान सलाहकार पी के सिन्हा सभी मंत्रालयों/विभागों/एजेंसियों/ निकायों से संबंधित नीतिगत मुद्दों और मामलों की देखरेख करेंगे जो विशेष रूप से प्रमुख सचिव और एनएसए को आवंटित किए गए हैं. सिन्हा पूर्व कैबिनेट सचिव हैं जो प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रधान सलाहकार बनाए जाने से पहले पीएमओ में ओएसडी थे. मिश्रा और डोभाल को कैबिनेट मंत्री के बराबर दर्जा मिला हुआ है. 

Video: देश को मिलने जा रहा है नया संसद भवन, यह है मोदी सरकार का 'ड्रीम प्लान'



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement