प्रधानमंत्री के नए विमान को Air Force के पायलट उड़ाएंगे, एयर इंडिया के पास होगा रखरखाव का जिम्मा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के अन्य शीर्ष गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए अगले साल जुलाई से इस्तेमाल होने वाले विशेष रूप से निर्मित दो बी-777 विमानों का संचालन एयर इंडिया नहीं, बल्कि भारतीय वायुसेना के पायलट करेंगे.

प्रधानमंत्री के नए विमान को Air Force के पायलट उड़ाएंगे, एयर इंडिया के पास होगा रखरखाव का जिम्मा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के अन्य शीर्ष गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए अगले साल जुलाई से इस्तेमाल होने वाले विशेष रूप से निर्मित दो बी-777 विमानों का संचालन एयर इंडिया नहीं, बल्कि भारतीय वायुसेना के पायलट करेंगे. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. अधिकारी ने कहा कि हालांकि विमानों के रखरखाव का काम एयर इंडिया की सहयोगी कंपनी एयर इंडिया इंजीनियरिंग सर्विसेज़ लिमिटेड (एआईईएसएल) के जिम्मे होगा. फिलहाल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडु और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एयर इंडिया के विमान बी-747 का इस्तेमाल करते हैं.

इन विमानों को एयर इंडिया के पायलट उड़ाते हैं और इनके रखरखाव की जिम्मेदारी एआईईएसएल के जिम्मे है. जब यह बी-747 विमान गणमान्य व्यक्तियों के लिए उड़ान नहीं भरते तो एयर इंडिया इनका इस्तेमाल वाणिज्यिक संचालन के लिए करती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एयर इंडिया के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, 'दो नये बी-777 विमान अगले साल जुलाई में बोइंग के अमेरिकी संयंत्र से भारत  लाए जाएंगे, जिनपर 'एयर इंडिया वन' लिखा होगा. सिर्फ वायुसेना के पायलट ही प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति के लिए इन दो नए विमानों को उड़ाएंगे.' अधिकारी ने बताया कि बी-777 विमानों के लिए वायुसेना के 4-6 पायलट को एयर इंडिया द्वारा प्रशिक्षित किया गया है. वायुसेना के कुछ अन्य पायलटों को भी जल्द प्रशिक्षित किया जाएगा. नए विमानों का उपयोग केवल गणमान्य व्यक्तियों की यात्रा के लिए किया जाएगा.