NDTV Khabar

PNB घोटाला : नीरव मोदी के पास आधा दर्जन से ज्यादा पासपोर्ट, दर्ज होगी नई FIR

पीएनबी धोखाधड़ी मामले की जांच कर रही एजेंसियों को फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी के पास कम-से-कम आधा दर्जन भारतीय पासपोर्ट होने की जानकारी मिली है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PNB घोटाला : नीरव मोदी के पास आधा दर्जन से ज्यादा पासपोर्ट, दर्ज होगी नई FIR

नीरव मोदी.

नई दिल्ली: पीएनबी धोखाधड़ी मामले की जांच कर रही एजेंसियों को फरार हीरा कारोबारी नीरव मोदी के पास कम-से-कम आधा दर्जन भारतीय पासपोर्ट होने की जानकारी मिली है. इसके बाद उसके खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज कराए जाने पर विचार किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : नीरव मोदी कहां है- पता नहीं, भारत शुरू कर सकता है प्रत्यर्पण की प्रक्रिया

जांच एजेंसी के अधिकारियों ने पाया कि नीरव मोदी के पासपोर्ट रद्द किए जाने के बावजूद वह लगातार यात्राएं कर रहा है. इस दौरान उसके पास छह पासपोर्ट होने का खुलासा हुआ है.इनमें से दो पिछले कुछ समय से सक्रिय हैं. सूत्रों ने बताया कि चार अन्य पासपोर्ट सक्रिय नहीं पाए गए हैं. उन्होंने बताया कि इन दो सक्रिय पासपोर्ट में से एक में नीरव का पूरा नाम लिखा हुआ है,जबकि जबकि दूसरे में केवल उसका पहला नाम अंकित है और इस पासपोर्ट पर उसे ब्रिटेन का 40 माह का वीजा हासिल है.

यह भी पढ़ें : CBI ने नीरव मोदी के भाई के खिलाफ इंटरपोल से की रेड कॉर्नर नोटिस की मांग

संभवत: इस प्रकार वह भारत द्वारा ज्ञात पहले पासपोर्ट को रद्द किए जाने के बावजूद लगातार यात्राएं कर रहा है. सूत्रों ने बताया कि सरकार ने विदेश मंत्रालय के जरिये इंटरपोल को नीरव के दो रद्द पासपोर्ट की जानकारी दे दी थी, लेकिन समान अंतरराष्ट्रीय तंत्र के अभाव में कई देशों में दस्तावेजों को वैधानिक तरीके से निरस्त नहीं किया जा सका है. भगोड़ा हीरा कारोबारी इसी का फायदा उठाते हुए संभावित तौर पर हवाई अड्डों और बंदरगाहों के जरिये यात्रा कर रहा है. सुरक्षा प्रतिष्ठान से जुड़े एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, 'नीरव मोदी के खिलाफ एक और प्राथमिकी दर्ज की जा सकती है और आंतरिक जांच पूरी होने के बाद उस पर मुकदमा चलाया जा सकता है.'

टिप्पणियां
VIDEO : क्‍या नीरव मोदी का प्रत्‍यर्पण होगा?


उन्होंने कहा कि इस बात की भी जांच की जा रही है कि विभिन्न देशों की यात्रा के लिए नीरव दूसरे देश द्वारा जारी पासपोर्ट का इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement