NDTV Khabar

ED ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की 56 करोड़ की 11 संपत्तियां कुर्क की

प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पीएनबी घोटाले (PNB Scam) के आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) की दुबई स्थित 56 करोड़ रुपये की 11 संपत्तियां कुर्क की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ED ने भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी की 56 करोड़ की 11 संपत्तियां कुर्क की

भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पीएनबी घोटाले (PNB Scam) के आरोपी भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) की दुबई स्थित 56 करोड़ रुपये की 11 संपत्तियां कुर्क की. प्रवर्तन निदेशालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय जांच एजेंसी ने कहा कि संपत्तियां 'नीरव मोदी और उसके समूह की कंपनी मेसर्स फायरस्टार डायमंड एफजेडई की थीं और उनकी बाजार कीमत 77.9 लाख डॉलर यानी 56.8 करोड़ रुपये है.'

यह भी पढ़ें: ED ने भगोड़े नीरव और उसके मामा की 218 करोड़ की संपत्ति की जब्त, ट्रंप टॉवर में भी खरीदा था फ्लैट

प्रवर्तन निदेशालय ने धन शोधन निरोधक अधिनियम (पीएमएलए) के तहत इन संपत्तियों को कुर्क करने का अस्थायी आदेश जारी किया है. पिछले महीने एजेंसी ने नीरव मोदी और उसके परिवार के सदस्यों की 637 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की थी. इसमें न्यूयॉर्क के सेंट्रल पार्क स्थित उनके दो अपार्टमेंट भी शामिल थे.

यह भी पढ़ें: मदद छोड़िए, नीरव मोदी को मैंने कभी देखा भी नहीं; झूठ गढ़ रहे हैं राहुल गांधी : अरुण जेटली

एजेंसी सूत्रों ने बताया कि दुबई के अपने समकक्षों के साथ तालमेल करके इन संपत्तियों की कुर्की की कानूनी औपचारिकता पूरी करने के लिए ईडी को शीघ्र मुंबई की एक अदालत द्वारा जारी कई अनुरोध पत्र मिलेंगे. उन्होंने बताया कि अनुरोध पत्र जारी होने के बाद भारत किसी आरोपी की विदेशी संपत्ति को कुर्क कर सकता है.

यह भी पढ़ें: PNB के बाद नीरव मोदी ने इस शख्स को लगाई चपत, 1.5 करोड़ में बेची नकली हीरे की अंगूठी

नीरव मोदी इस साल की शुरूआत में देश का अब तक तक का सबसे बड़ा बैंक धोखाधड़ी मामला सामने आने के बाद से फरार है और इंटरपोल ने उसकी गिरफ्तारी के लिए हाल में वारंट जारी किया था. वहीं, भारत ब्रिटेन से उसके प्रत्यर्पण का प्रयास कर रहा है, जहां आखिरी बार उसे देखा गया था. एजेंसी ने अब तक देश में मोदी और उसके परिवार की 700 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति कुर्क की है. उसने भगोड़े हीरा कारोबारी के खिलाफ आरोप पत्र दायर किया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उसने धन का शोधन किया और बैंकों की 6400 करोड़ रुपये से अधिक की रकम डमी विदेशी कंपनियों को भेजी. ये कंपनियां उसके और उसके परिवार के सदस्यों के नियंत्रण में थीं.

VIDEO: नीरव मोदी और मेहुल चौकसी की जब्त संपत्ति का गलत आकलन: सूत्र


टिप्पणियां
नीरव मोदी, उसके मामा मेहुल चोकसी और अन्य के खिलाफ पीएनबी की शिकायत के बाद विभिन्न आपराधिक कानूनों के तहत जांच की जा रही है. पीएनबी ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया कि उन्होंने कुछ कर्मचारियों की कथित मिलीभगत से बैंक को 13000 करोड़ रुपये से अधिक का चूना लगाया.

(इनपुट: भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement