NDTV Khabar

PNB घोटाला: भगोड़े नीरव मोदी की बहन के खिलाफ Interpol का गिरफ्तारी वारंट
पढ़ें | Read IN

इंटरपोल (Interpol) ने पीएनबी (PNB Scam) के दो अरब डॉलर के कथित धनशोधन मामले में भगोड़े आभूषण कारोबारी नीरव मोदी की बहन और बेल्जियम की नागरिक पूर्वी मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
PNB घोटाला: भगोड़े नीरव मोदी की बहन के खिलाफ Interpol का गिरफ्तारी वारंट

इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरफ्तारी वारंट की तरह काम करता है.

खास बातें

  1. नीरव मोदी की बहन के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस
  2. यह नोटिस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरफ्तारी वारंट की तरह काम करता है
  3. 'धनशोधन' के आरोपों में पूर्वी दीपक मोदी की तलाश की जा रही है
नई दिल्ली: इंटरपोल (Interpol) ने पीएनबी (PNB Scam) के दो अरब डॉलर के कथित धनशोधन मामले में भगोड़े आभूषण कारोबारी नीरव मोदी (Nirav Modi) की बहन और बेल्जियम की नागरिक पूर्वी मोदी के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है. यह नोटिस अंतरराष्ट्रीय स्तर पर गिरफ्तारी वारंट की तरह काम करता है. इसमें कहा गया है कि 'धनशोधन' के आरोपों में पूर्वी दीपक मोदी (44) की तलाश की जा रही है. केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) के साथ मामले की जांच कर रही केंद्रीय एजेंसी प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूर्वी मोदी पर पीएनबी घोटाले में धनशोधन के मामले में बड़ी भूमिका होने और कम से कम 13.3 करोड़ डॉलर (950 करोड़ रुपये से ज्यादा) के घोटाले का 'लाभार्थी' होने का आरोप लगाया है.

यह भी पढ़ें : मोटी रकम हड़पकर देश से चंपत होने वालों पर नकेल, लोकसभा में बिल पारित

एजेंसी ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा कि वह कई छद्म या निवेश कंपनियों की मालिक/ निदेशक भी हैं.  इसे यूएई, ब्रिटिश वर्जिन आइसलैंड्स और सिंगापुर में स्थित कंपनियों में निवेश कर काले धन को सफेद करने के मकसद से बनाया गया. अधिकारियों ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय मामले में अपनी छानबीन को आगे बढ़ाने के लिए उनको पूछताछ में शामिल करना चाहता है और उनके खिलाफ वैश्विक वारंट की मांग की गई थी, क्योंकि उन्होंने इस संदर्भ में जारी समन का पालन नहीं किया.

नीरव मोदी के परिवार के चार लोगों के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी
1. नीरव मोदी के पिता दीपक मोदी, बेल्जियम में है
2. पूर्वी मोदी - बहन, बेल्जियम का पासपोर्ट
3. निशल और निहाल मोदी - सौतेले भाई
4. मयंक मेहता - पूर्वी मोदी से शादी करने के बाद से हांगकांग में  है


यह भी पढ़ें : पीएनबी घोटाला : ब्रिटेन में छुपा है भगोड़ा नीरव मोदी, CBI ने दी प्रत्यर्पण की अर्जी

जांच एजेंसी ने मई में मुंबई की एक अदालत के सामने पहले आरोपपत्र में आरोपी के तौर पर उसका नाम शामिल किया और उस पर मुंबई में पंजाब नेशनल बैंक की ब्रेडी हाउस शाखा में धनशोधन का आरोप लगाया. प्रवर्तन निदेशालय ने आरोप लगाया था कि कोष के हेर-फेर के लिए उनसे जुड़ी विदेशी कंपनियां बनायी गई. इसमें कई सारी जाली और छद्म कंपनियां थीं. ईडी ने आरोप में कहा कि धनशोधन से जुड़े मोंटेक्रिस्टो ट्रस्ट, इताका ट्रस्ट, न्यूजीलैंड ट्रस्ट जैसे ट्रस्ट को पूर्वी मोदी से जुड़ा हुआ पाया गया.

यह भी पढ़ें : पीएनबी घोटाला : भगोड़ा नीरव मोदी को कोर्ट का नोटिस, पेश नहीं हुए तो संपत्ति कर ली जाएगी जब्त

ईडी की जांच में पाया गया कि बारबडोस, मॉरिशस, स्विट्जरलैंड, सिंगापुर, ब्रिटेन और हांगकांग जैसे विदेशी क्षेत्र में उनके नाम से, उनकी कपंनियों के नाम से बैंक खाता खोला गया. ईडी ने दावा किया था कि बाद में इन कंपनियों से उनका नाम हटा दिया गया और छ्द्म निदेशक का नाम शामिल किया. इसलिए उन्होंने धनशोधन के अपराध में सक्रियता से भागीदारी की. इंटरपोल के नोटिस के मुताबिक पूर्वी अंग्रेजी, गुजराती और हिंदी बोलती है और बेल्जियम की नागरिक है. वांछित के खिलाफ एक बार आरसीएन जारी होने के बाद इंटरपोल अपने 192 सदस्य देशों को उनके देश में वांछित व्यक्ति के नजर आने पर गिरफ्तार करने या हिरासत में लेने को कहता है ताकि प्रत्यर्पण या वापस भेजे जाने की प्रक्रिया शुरू की जा सके.

टिप्पणियां
VIDEO : ब्रिटेन में छुपा है भगोड़ा नीरव मोदी, CBI ने दी प्रत्यर्पण की अर्जी
 
धनशोधन के आरोपों पर नीरव मोदी के अमेरिकी कारोबार को देखने वाले एक शीर्ष कार्यकारी अधिकारी मिहिर आर भंसाली के खिलाफ इंटरपोल का इसी तरह का नोटिस जारी किया गया था. मामले में ईडी और सीबीआई द्वारा संयुक्त जांच के तहत कुछ समय पहले नीरव मोदी के खिलाफ भी इसी तरह का नोटिस जारी किया गया था. 

(इनपुट : भाषा)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement