इंदौर के इस पुलिसकर्मी के सोशल मीडिया पर लाखों हैं फॉलोअर, डांस से करते हैं ट्रैफिक कंट्रोल

मध्य प्रदेश के इंदौर में ट्रैफिक कॉन्स्टेबल रंजीत सिंह अपने खास अंदाज से देश दुनिया में लोकप्रिय हैं, सोशल मीडिया में उनके लाखों फॉलोअर्स हैं.

इंदौर के इस पुलिसकर्मी के सोशल मीडिया पर लाखों हैं फॉलोअर, डांस से करते हैं ट्रैफिक कंट्रोल

ट्रैफिक कॉन्स्टेबल रंजीत सिंह अपने अंदाज में ट्रैफिक नियंत्रित करते हुए

इंदौर:

मध्य प्रदेश के इंदौर में ट्रैफिक कॉन्स्टेबल रंजीत सिंह अपने खास अंदाज से देश दुनिया में लोकप्रिय हैं. सोशल मीडिया में उनके लाखों फॉलोअर्स हैं. शहर के व्यस्त चौराहे पर सालों बाद भी आज वो अपने डांस के साथ ट्रैफिक नियंत्रित करते नजर आते हैं.माइकल जैक्सन के मशहूर 'मून वॉक', डांस की अलग-अलग मुद्राओं का प्रयोग ट्रैफिक के नियंत्रण के लिए रंजीत करते हैं. हलांकि रंजीत सिंह के इस अनोखे सफर के शुरूआत की भी एक दर्दनाक दास्तां है.

NDTV के साथ बात करते हुए उन्होंने कहा कि लगभग सोलह साल हो गए जब से वो इस तरह से अपने काम को कर रहे हैं. एक घटना ने उन्हें बदल कर रख दिया. उस दिन उन्हें अपने संचार उपकरण पर एक संदेश मिला कि एक दुर्घटना हुई थी और मुझे भीड़ को नियंत्रित करने वहां जाना है.जब मैं मौके पर गया, तो मुझे पता चला कि दुर्घटना में मरने वाला व्यक्ति मेरा दोस्त था. जैसे ही में गुस्से में सड़क पार कर रहा था, मेरे अधिकारी ने मुझे बताया, मेरे मूवमेंट को देखकर लोग रुक गए हैं. जिसके बाद से मैंने अपने काम में अपने डांस को शामिल कर लिया और 'मूनवॉक' के माध्यम से लोगों को कंट्रोल करने लगा हूं.


सिंह ने कहा कि वो शुरु से ही डांस प्रेमी रहे हैं लेकिन गरीबी के कारण वो अपने इस कला को आगे नहीं बढ़ा सके. उनकी यह कला यात्रियों के चेहरे पर मुस्कान लाने में भी मदद करता है. उनका कहना है, "लोग बुरे मूड में हैं, लेकिन उन्हें अच्छा लगता है जब वे मुझे डांस हुए देखते हैं"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वरिष्ठ अधिकारी भी रंजीत के इस अंदाज के कायल हैं. उनके अधिकारी  डॉ प्रशांत चौबे कहते हैं कि अपने काम में इन्हें सिद्धहस्त प्राप्त है. वो जिस चौराहे पर काम करते हैं वहां ट्रैफिक अच्छे से चलता है. इनकी ये एक मजबूती है जिससे वो किसी व्यक्ति को रोक देते हैं लेकिन लोग इनसे फिर भी झगड़ते नहीं है. देश के सबसे साफ शहर में ट्रैफिक कॉन्स्टेबल रंजीत को बेस्ट ट्रैफिक मैनजमेंट के लिये पुरुस्कार मिला है, वो जवानों को बेहतर ट्रैफिक मैनजमेंट के लिये ट्रेनिंग भी देते हैं.