यह ख़बर 05 मार्च, 2012 को प्रकाशित हुई थी

रायपुर में छापा, हथियार बनाने का सामान बरामद

खास बातें

  • छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में पुलिस ने एक ट्रांसपोर्ट कंपनी के गोदाम में छापा मार कर मोर्टार और रॉकेट लॉन्चर जैसे भारी हथियार बनाने का सामान बरामद किया है।
रायुपर:

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ की पुलिस ने एक ट्रांसपोर्ट कंपनी के गोदाम में छापा मार कर मोर्टार और रॉकेट लॉन्चर जैसे भारी हथियार बनाने का सामान बरामद किया है। पुलिस को शक है कि सामान को नक्सलियों ने छत्तीसगढ़ भेजा है ।

रायपुर जिले के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपांशु काबरा ने बताया कि राजधानी के सरस्वतीनगर थाना क्षेत्र में स्थित आमानाका में आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल और छत्तीसगढ़ की स्पेशल इंटेलिजेंस ब्यूरो की एक टीम ने पाल गुड्स ट्रांसपोर्ट कंपनी के गोदाम में छापा मारकर भारी मात्रा में मोर्टार और रॉकेट लॉन्चर जैसे भारी हथियार बनाने का सामान बरामद किया है।
काबरा ने बताया कि पिछले दिनों आंध्रप्रदेश और पश्चिम बंगाल की टीम ने पांच नक्सलियों को गिरफ्तार किया था। इसमें छत्तीसगढ़ का दीपक कुमार भी शामिल था। दीपक से पूछताछ के लिए छत्तीसगढ़ की पुलिस भी कोलकाता पहुंची थी। दीपक की निशानदेही पर आज रात पाल गुड्स ट्रांसपोर्ट कंपनी के गोदाम में संयुक्त दल ने छापा मारा। पुलिस अधिकारी ने बताया कि छापे के दौरान पुलिस को लगभग 75 बक्से में हथियार बनाने का सामान मिला है। इन सामानों में नट बोल्ट से लेकर पाइप आदि शामिल हैं।

काबरा ने बताया कि पाल गुड्स ट्रांसपोर्ट कंपनी का मुख्यालय कोलकाता में है और रायपुर में इसकी एक ब्रांच है जिसका संचालन रवि त्रिपाठी करता है। रवि से पूछताछ के दौरान जानकारी मिली कि यह सामान कोलकाता से रायपुर भेजा गया है। रायपुर में इसे किसे डिलिवर करना था इस बारे में जानकारी नहीं मिल पाई है।

पुलिस अधिकारी ने बताया कि गोदाम में मिले बक्से में जो सामान रखा गया है, उससे ऐसा लग रहा है कि इन भारी सामानों को अलग-अलग हिस्सों में यहां भेजा गया तथा इसे छत्तीसगढ़ के नक्सली इलाकों में जोड़ा जाता लेकिन इससे पहले ही छापा मारकर पुलिस ने इसे जब्त कर लिया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि रवि त्रिपाठी से पूछताछ की जा रही है लेकिन उसने अभी तक इस बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं दी है कि सामान को किसे देना था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस अधिकारी ने बताया कि अभी छापे की कार्यवाही चल रही है तथा इसके संबंध में अधिक जानकारी जांच पूरी हो जाने के बाद ही मिल सकेगी। आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल की पुलिस द्वारा नक्सलियों की गिरफ्तारी के बाद इस बात की जानकारी मिल रही थी कि नक्सली भारी हमलों के लिये रॉकेट लॉन्चरों को टुकड़ों में अलग-अलग राज्यों में भेज रहे हैं। पुलिस अधिकारी ने बताया कि पुलिस त्रिपाठी और गोदाम में काम करने वालों से पूछताछ कर रही है तथा जल्द ही इस मामले में और खुलासा हो सकता है।