NDTV Khabar

गुजरात में बिहारियों पर हमले को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने दिया अब यह बयान...

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हुए हमले को लेकर वहां के कांग्रेस पार्टी के विधायक अल्पेश ठाकोर के कथित भडकाऊ भाषण को जिम्मेदार ठहराया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
गुजरात में बिहारियों पर हमले को लेकर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने दिया अब यह बयान...

गुजरात में हालत हुए गंभीर

नई दिल्ली: गुजरात में बिहारियों सहित उत्तर भारतीयों पर हमले और तत्पश्चात हजारों की संख्या में वहां से उनके पलायन को लेकर भाजपा और कांग्रेस के बीच गुरुवार को भी आरोप-प्रत्यारोप जारी रहा. भाजपा के वरिष्ठ नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह द्वारा गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हुए हमले को लेकर वहां के कांग्रेस पार्टी के विधायक अल्पेश ठाकोर के कथित भडकाऊ भाषण को जिम्मेदार ठहराया. इतना ही नहीं उन्होंने उनकी तुलना 26/11 मुंबई आतंकी हमले के आरोपी अजमल कसाब से किए जाने पर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और बिहार विधान परिषद सदस्य प्रेमचन्द मिश्रा ने कहा कि हम गिरिराज से कुछ बेहतर उम्मीद नहीं करते हैं. लेकिन वह और उनकी पार्टी अल्पेश ठाकोर पर आरोप अपनी विफलता को छुपाने के लिए लगा रहे हैं.

यह भी पढ़ें: गुजरात में यूपी-बिहार के लोगों पर हमला, घटना में कांग्रेस का 'हाथ' होने का लग रहा आरोप

उन्होंने कहा कि भाजपा को बिहार के लोगों को पहले यह बताना चाहिए कि उनके शासित प्रदेशों में यहां के लोगों को क्यों निशाना बनाया जा रहा है. इससे पूर्व महाराष्ट्र में बिहार के रहने वाले ऑटोरिक्शा चालकों को मराठी भाषा सीखने का फरमान जारी किया गया था.  इस बीच गुरुवार को पटना शहर स्थित कांग्रेस मुख्यालय सदाकत आश्रम के समक्ष प्रदर्शन कर रहे "सवर्ण मोर्चा" के समर्थकों के कांग्रेस कार्यकर्ताओं के साथ भिड़ने पर वहां स्थिति को पुलिस द्वारा नियंत्रित किया गया. वहीं मुजफ्फरपुर जिले की एक अदालत में गुजरात में बिहारियों पर हुए हमले को लेकर वहां के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और कांग्रेस विधायक अल्पेश ठाकोर के खिलाफ गुरूवार को मामला दर्ज कराया गया.

यह भी पढ़ें: गुजरात में यूपी, बिहार के प्रवासी मज़दूर दहशत में

अदालत ने सामाजिक कार्यकर्ता तमन्ना हाशमी द्वारा भादंवि की विभिन्न के तहत दर्ज कराए गए उक्त मामले की सुनवाई की अगली तारीख दो नवंबर निर्धारित की है. गौरतलब है कि गुजरात  से हज़ारों की संख्या में लौट रहे बिहारवासियों से मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपील की थी. उन्होंने अपनी अपील में कहा था कि 'आप मज़बूती से वहां रहिए'. नीतीश कुमार ने एक सरकारी कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि हमारा आग्रह और अपील है कि जो कुछ भी वहां कुछ लोगों के द्वारा किया गया उसके बावजूद भी बिहार के लोग मज़बूती से रहें और हमलोग निरंतर सम्पर्क में हैं.

यह भी पढ़ें: गुजरात में उत्तर भारतीयों पर हमला, कांग्रेस ने भाजपा को याद दिलाया 'राजधर्म'

नीतीश ने कहा कि बिहार के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक वहां के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ सम्पर्क में हैं. किसी को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है.  हालांकि नीतीश ने कांग्रेस नेता अल्पेश ठाकोर पर कुछ नहीं कहा है. इससे पूर्व नीतीश ने वहां के मुख्यमंत्री विजय रूपानी से भी बात की थी और कहा कि अब वहां माहौल शांत हो रहा है.

टिप्पणियां
VIDEO: प्रवासियों पर गरमाई राजनीति


गौरतलब है कि गुजरात में एक नाबालिग के साथ रेप की घटना के बाद राज्य के कई इलाके में उत्तर प्रदेश और बिहार के रहने वाले लोगों के खिलाफ हमले शुरू हो गए थे जिसकी वजह से हजारों की संख्या में लोगों का पलायन शुरू हो गया. हालांकि राज्य सरकार इसे रोकने के लिए पूरी कोशिश कर रही है और अब तक 400 से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है.(इनपुट भाषा से)     


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement