''Absolutely Shocking'': चुनाव आयोग द्वारा दिल्‍ली चुनाव में मतदान के अंतिम आंकड़े जारी नहीं करने पर केजरीवाल ने कहा

केजरीवाल ने रविवार को लिखा, 'यह बिल्‍कुल चौंकाने वाला है कि राष्‍ट्रीय राजधानी में कल हुए मतदान के अंतिम आंकड़े चुनाव आयोग ने अब तक जारी नहीं किए हैं.'

''Absolutely Shocking'': चुनाव आयोग द्वारा दिल्‍ली चुनाव में मतदान के अंतिम आंकड़े जारी नहीं करने पर केजरीवाल ने कहा

दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

दिल्‍ली विधानसभा चुनाव (Delhi Assembly Election 2020) के लिए मतदान समाप्‍त हुए करीब 24 घंटे बीत चुके हैं लेकिन अभी तक चुनाव आयोग (Election Commission of India) ने मतदान प्रतिशत के अंतिम आंकड़े जारी नहीं किए हैं. इसको लेकर आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के प्रमुख अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने चुनाव आयोग पर सवाल उठाते हुए ट्वीट किया है. केजरीवाल ने रविवार को लिखा, 'यह बिल्‍कुल चौंकाने वाला है कि राष्‍ट्रीय राजधानी में कल हुए मतदान के अंतिम आंकड़े चुनाव आयोग ने अब तक जारी नहीं किए हैं. केजरीवाल ने लिखा, 'बिल्‍कुल चौंकाने वाला. चुनाव आयोग क्‍या कर रहा है? आखिर मतदान के कई घंटों बाद भी वह मतदान के आंकड़े क्‍यों नहीं जारी कर रहे.'

दिल्‍ली में विधानसभा चुनाव के लिए शनिवार 8 फरवरी को शाम 6 बजे मतदान संपन्‍न हो गया लेकिन चुनाव आयोग ने अब तक मतदान के अंतिम आंकड़े जारी नहीं किए हैं. सामान्‍यत: ये आंकड़े मतदान के दिन ही देर शाम तक जारी कर दिए जाते हैं.

शनिवार को दिनभर सामान्‍य से कम मतदान दर्ज होने के बाद चुनाव आयोग ने शाम को मतदान में तेजी की बात करते हुए शाम तक 57.06 फीसदी मतदान होने की सूचना दी. ये 2015 में हुए चुनाव में 67.5 फीसदी वोटिंग हुई थी और उसकी तुलना में इस बार काफी कम वोटिंग हुई है. अधिकारियों ने मतदान प्रतिशत बढ़ने की बात कही है.

Poll of Exit Polls: दिल्ली की सत्ता में फिर हो सकती है आम आदमी पार्टी की वापसी

मतदान के दौरान दिनभर यह भी देखा गया कि चुनाव आयोग के मोबाइल ऐप और दिल्‍ली के मुख्‍य चुनाव अधिकारी द्वारा हर दो घंटे में जारी किए गए आंकड़ों में काफी अंतर था.

शनिवार देर रात चुनाव आयोग के प्रवक्‍ता शेफाली सरन ने मतदान खत्म होने के करीब 4 घंटे बाद रात 10:17 मिनट पर आयोग के मोबाइल ऐप का एक स्‍क्रीनशॉट शेयर किया और लिखा, '61.43 फीसदी वोटिंग हुई. हालांकि चुनाव आयोग द्वारा अभी अंतिम आंकड़े जारी करना बाकी है.

आयोग की इस देरी के देखते हुए वजह से आम आदमी पार्टी ने ईवीएम की सुरक्षा को लेकर सवाल उठाए हैं. अपने दावे के समर्थन में AAP ने वीडियो जारी करते हुए कहा कि ईवीएम को टैम्‍पर करने की कोशिशें की जा रही हैं. चुनाव आयोग के अधिकारियों ने इन आरोपों का खंडन किया है.

दिल्‍ली विधानसभा की 70 सीटों के लिए शनिवार को मतदान संपन्‍न हो गया. शानिवार शाम आए एग्जिट पोल में आम आदमी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलता दिख रहा है और वह बीजेपी को हराकर सत्ता में वापसी करती दिख रही है.

एग्जिट पोल को नकारते हुए दिल्‍ली बीजेपी अध्‍यक्ष मनोज तिवारी ने शनिवार को कहा कि उनकी पार्टी चुनाव में 48 सीटें जीतेगी और अन्‍य पार्टियों को अपनी हार के लिए ईवीएम टैम्‍परिंग का बहाना नहीं बनाना चाहिए. चुनाव के नतीजे 11 फरवरी को आएंगे.

VIDEO: एग्जिट पोल्स के बाद AAP ने कहा- EVM की करेंगे पहरेदारी

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com