NDTV Khabar

Poll of Exit Polls Maharashtra 2019: महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को स्पष्ट बहुमत के आसार, कांग्रेस-एनसीपी का गठबंधन बेअसर

Poll of Exit Polls Maharashtra: महाराष्ट्र में BJP की सरकार है और पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को मात देकर बीजेपी सत्ता में आई थी. ऐसे में जहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) पिछले प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद में है. वहीं कांग्रेस खोई ज़मीन वापस पाने की जद्दोंजहद में है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Poll of Exit Polls Maharashtra 2019: महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना को स्पष्ट बहुमत के आसार, कांग्रेस-एनसीपी का गठबंधन बेअसर

Poll of Exit Polls Maharashtra: महाराष्ट्र में पिछला प्रदर्शन दोहराने की तैयारी में BJP-शिवसेना (BJP-Shiv Sena Alliance).

नई दिल्ली:

Poll of Exit Polls Maharashtra: महाराष्ट्र (Maharashtra) विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2019) के लिए वोटिंग खत्म हो गई. वोटिंग खत्म होने के साथ ही अलग-अलग न्यूज चैनलों और सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल्स (Exit Polls) के नतीजे जारी किए. NDTV ने अलग-अलग न्यूज चैनलों की तरफ से जारी किए एग्जिट पोल्स (Exit Polls) को मिलाकर बनाए गए 'पोल ऑफ एग्जिट पोल्स' (Poll of Exit Polls) में महाराष्ट्र में BJP-शिवसेना गठबंधन को 211 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, कांग्रेस-NCP (Congress-NCP Alliance) गठबंधन के खाते में 64 सीटें मिलने का अनुमान है.इसके अलावा अन्य के खाते में 13 सीट जाने के आसार हैं. बता दें कि महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना (BJP-Shiv Sena Alliance) ने साथ मिलकर चुनाव लड़ा था. वहीं, कांग्रेस (Congress) ने शरद पवार (Sharad Pawar) की पार्टी NCP के साथ चुनाव से पहले गठबंधन किया था. महाराष्ट्र में विधानसभा की कुल 288 सीटें हैं और बहुमत का आंकड़ा 145 है. विधानसभा चुनावों के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे.

लगभग सभी एग्जिट पोल्स में महाराष्ट्र राज्य में बीजेपी और शिवसेना स्पष्ट बहुमत हासिल करती हुई नजर आ रही हैं. इंडिया न्यूज और पोलस्टार्ट के एग्जिट पोल्स के अनुसार बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 194-203 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन को 79-84 सीटें मिल सकती हैं. अन्य पार्टियों के खाते में 6-10 सीटें आ सकती हैं. इसके अलावा एबीपी न्यूज और सी-वोटर्स के सर्वे के अनुसार बीजेपी शिवसेना गठबंधन को 204 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन को 69 सीटें मिल सकती हैं. वहीं अन्य पार्टियों के खाते में 15 सीटें आ सकती हैं. टाइम्स नाउ के एग्जिट पोल्स के अनुसार बीजेपी शिवसेना गठबंधन को जबरदस्त जीत मिलेगी और उनके खाते में 230 सीटें मिल सकती हैं. जबकि कांग्रेस और एनसीपी गठबंधन को सिर्फ 48 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. वहीं अन्य पार्टियों के खाते में 10 सीटें आ सकती हैं. 


महाराष्ट्र में न्यूज 18 लोकमत-आईपीएसओएस (News 18 Lokmat-Ipsos) ने बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 243 सीटें मिलने का अनुमान जताया है. वहीं कांग्रेस-NCP को 41 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि अन्य 4 सीटों पर सिमटते दिख रहें हैं. दूसरी तरफ टीवी9 भारतवर्ष-सिसेरो ने बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 197 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है, वहीं कांग्रेस-NCP को 75 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि अन्य 16 सीटों पर सिमटते दिख रहें हैं. वहीं, रिपब्लिक टीवी-जन की बात ने बीजेपी-शिवसेना गठबंधन को 216-230 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है, वहीं कांग्रेस-NCP को 50-59 सीटें मिलती दिख रही हैं. जबकि अन्य 8-12 सीटों पर सिमटते दिख रहें हैं.

हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा में मतदान के लिए पीएम मोदी ने की अपील, कहा - लोकतंत्र के इस पर्व में...

बता दें कि महाराष्ट्र में बीजेपी (BJP) की सरकार है और पिछले विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को मात देकर बीजेपी सत्ता में आई थी. ऐसे में जहां भारतीय जनता पार्टी (BJP) पिछले प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद में है. वहीं कांग्रेस खोई ज़मीन वापस पाने की जद्दोंजहद में है. महाराष्ट्र में BJP 150 सीटों पर किस्मत आजमा रही है, वहीं, शिवसेना ने गठबंधन समझौते के तहत 124 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं. इसके अलावा बाकी सीटों पर गठबंधन की पार्टियों ने चुनाव लड़ा है. वहीं, कांग्रेस (Congress) 146 और एनसीपी (NCP) 117 सीटों पर चुनाव लड़ रही है. वर्तमान विधानसभा में बीजेपी और शिवसेना को मिलाकर 217 सीटें हैं, वहीं, कांग्रेस-NCP गठबंधन के पास 56 सीटें हैं.

NCP को EVM से छेड़छाड़ का डर? Election Commission को पत्र लिखकर की यह मांग... 

टिप्पणियां

उम्मीदवारों की किस्मत EVM में कैद
महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए 235 महिलाओं समेत 3,237 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. मतदान के लिए 96,661 मतदान केंद्र बनाए गए, जिनपर साढ़े छह लाख कर्मचारी तैनात किए गए. महाराष्ट्र में चुनाव मैदान में प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण शामिल हैं. वहीं कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण सतारा जिले के कराद दक्षिण से चुनाव मैदान में हैं. उद्धव ठाकरे के पुत्र एवं युवा सेना प्रमुख आदित्य ठाकरे मुंबई के वर्ली से चुनाव लड़ रहे हैं. ठाकरे परिवार से चुनावी राजनीति में कदम रखने वाले 29 वर्षीय आदित्य पहले व्यक्ति हैं.

VIDEO: महाराष्ट्र में दिग्गज नेताओं ने डाला वोट



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement