NDTV Khabar

Poll Of Exit Polls : कर्नाटक में किसी दल को स्पष्ट बहुमत मिलने के आसार नहीं

त्रिशंकु विधानसभा की संभावना, 98 सीटों के साथ बीजेपी हो सकती है सबसे बड़ी पार्टी, कांग्रेस को हासिल हो सकती हैं 89 सीटें

416 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
Poll Of Exit Polls : कर्नाटक में किसी दल को स्पष्ट बहुमत मिलने के आसार नहीं

पोल ऑफ एक्जिट पोल के मुताबिक कर्नाटक में किसी भी राजनीतिक दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने की संभावना है.

खास बातें

  1. NDTV का पोल ऑफ एक्जिट पोल सात एग्जिट पोलों का औसत
  2. इंडिया टीवी के अनुसार कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी
  3. एबीपी न्‍यूज-सी वोटर ने बीजेपी के सबसे बड़ी पार्टी बनने की भविष्‍यवाणी की
नई दिल्ली: कर्नाटक की जनता ने राज्‍य में हुए विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को स्‍पष्‍ट बहुमत नहीं देने का फैसला किया है. न तो बीजेपी को और न ही कांग्रेस को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलने जा रहा है. आठ एक्जिट पोल के औसत से यही बात सामने आ रही है. पोल ऑफ एक्जिट पोल के अनुसार 224 सदस्‍यीय विधानसभा में बीजेपी 98 सीटें जीत सकती है जबकि कांग्रेस 89 सीटें हासिल कर सकती है. यह सात एक्सिट पोल का औसत है.

कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए 113 सीटें जीतना आवश्‍यक है. पोल ऑफ एक्जिट पोल के अनुसार पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा की जनता दल सेक्‍युलर (जेडीएस) को 31 सीटें मिलने के आसार हैं और अगर त्रिशंकु विधानसभा हुई तो सरकार बनाने में उसकी अहम भूमिका होगी. वोटों की गिनती मंगलवार 15 मई को होगी.

रिपब्लिक टीवी के एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 95 से 114 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस को 73 से 82 तक सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है. इस एक्जिट पोल के अनुसार कांग्रेस 73 से 82 सीटें जीत सकती है जबकि जेडीएस के खाते में 32 से 43 सीटें जाने का अनुमान है. 2 से 3 सीटें अन्‍य उम्‍मीदवारों को मिलने का अनुमान जताया गया है.

इंडिया टीवी के अनुसार कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. इंडिया टीवी-वीएमआर एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 87 सीटें मिलेंगी जबकि कांग्रेस 97 सीटों पर जीत दर्ज कर सकती है. देवगौड़ा की जेडीएस को 35 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि अन्‍य के खाते में 3 सीटें जा सकती हैं.

एबीपी न्‍यूज-सी वोटर एक्जिट पोल ने बीजेपी के सबसे बड़ी पार्टी बनने की भविष्‍यवाणी की है. इस एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 97 से 109 सीटें मिलती दिख रही हैं जबकि कांग्रेस 87 से 99 सीटें जीत सकती है. वहीं जेडीएस और उसके सहयोगियों को 21 से 30 सीटें मिल सकती हैं. अन्‍य के खाते में 1 से 8 सीटें जा सकती हैं.

इंडिया टुडे-एक्सिस एक्‍जिट पोल ने कांग्रेस के सबसे बड़ी पार्टी होने का अनुमान जताया  है. इसके अनुसार बीजेपी को 79 से 92 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस के खाते में 106 से 118 सीटें जाती दिख रही हैं. जेडीएस को 22 से 30 सीटें मिल सकती हैं.

सुवर्ना न्‍यूज 24X7 ने अपने एक्जिट पोल में बीजेपी को 79 से 92 सीटें मिलने का अनुमान जताया है जबकि कांग्रेस के खाते में 106 से 118 सीटें जा सकती हैं. जेडीएस 22 से 30 सीटें जीत सकती है.

न्‍यूज एक्‍स-सीएनएक्‍स एक्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को 102 से 110 सीटें मिल सकती हैं जबकि कांग्रेस के खाते में 72 से 78 सीटें जा सकती हैं. जेडीएस के खाते में 35 से 39 सीटें जाती दिख रही हैं.

टाइम्‍स नाउ-वीएमआर एक्सिट पोल ने राज्‍य में त्रिशंकु विधानसभा की भविष्‍यवाणी की है जिसमें कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी होगी. इसके अनुसार बीजेपी 80 से 93 सीटें जीत सकती है और कांग्रेस को 90 से 103 सीटें मिल सकती हैं. जेडीएस के 31 से 39 सीटें जीतने का अनुमान इसमें लगाया गया है.

दिग्विजय न्‍यूज के एक्सिट पोल के अनुसार जिन 222 सीटों पर चुनाव हुए हैं उनमें से 103 से 107 सीटें बीजेपी के खाते में जाती दिख रही हैं. वहीं कांग्रेस के खाते में 76 से 80 सीटें जाती दिख रही हैं. जेडीएस 31 से 35 सीटें जीतती दिख रही है. वहीं 4 से 8 सीटें अन्‍य के पास जाती दिख रही हैं.

कर्नाटक में करीब 70 फीसदी मतदान हुआ. राज्य की 224 में से 222 सीटों पर वोट डाले गए. मोटे तौर पर मतदान शांतिपूर्ण रहा. हालांकि बीजेपी और कांग्रेस के बीच प्रतिष्ठा का प्रश्न बनी बादामी सीट पर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और बीजेपी उम्मीदवार श्रीरामुलु के समर्थकों के बीच झड़प की खबर है.

टिप्पणियां
VIDEO : मतदान पूरा, अब मतगणना का इंतजार

कर्नाटक का चुनाव बेहद अहम माना जा रहा है. इसे अगले लोकसभा चुनाव से पहले का सेमीफाइनल कहा जा रहा है.
कांग्रेस के पास अभी कर्नाटक समेत सिर्फ चार राज्य हैं. यहां पर सत्ता गंवाने का मतलब कांग्रेस के लिए इस साल के अंत में होने वाले छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और राजस्थान के लिए हौसले पस्त होना है जबकि जीत कांग्रेस में और राहुल के नेतृत्व में नई जान फूंक देगी.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement