NDTV Khabar

बंदरगाहों के आधुनिकीकरण का खाका तैयार, 90,000 करोड़ रुपये की विस्तार परियोजनाएं : गडकरी

नितिन गडकरी ने कहा है कि 12 प्रमुख बंदरगाहों के आधुनिकीकरण तथा नए बंदरगाहों के विकास की 142 परियोजनाओं की रूपरेखा तैयार हो गई है.

325 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
बंदरगाहों के आधुनिकीकरण का खाका तैयार, 90,000 करोड़ रुपये की विस्तार परियोजनाएं : गडकरी

नितिन गडकरी की फाइल तस्वीर

नई दिल्ली: केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग तथा पोत परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि 12 प्रमुख बंदरगाहों के आधुनिकीकरण तथा नए बंदरगाहों के विकास की 142 परियोजनाओं की रूपरेखा तैयार हो गई है. इन पर 90,000 करोड़ रुपये की लागत आएगी. ये 12 बंदरगाह केंद्र के प्रशासनिक नियंत्रण में आते हैं. चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-सितंबर की छमाही में इन बंदरगाहों से माल का परिवहन 3.24 प्रतिशत बढ़कर 32.64 करोड़ टन पर पहुंच गया, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में 31.61 करोड़ टन था.

यह भी पढ़ें : अधिकारियों की मानसिकता काम करने की नहीं है, ये सुधर जाते, तो हम दोगुना काम करते: गडकरी

गडकरी ने कहा, 'इन 12 बंदरगाहों के आधुनिकीकरण तथा नए बंदरगाहों के विकास की रूपरेखा को अंतिम रूप दे दिया गया है. ये बंदरगाह आधुनिक भारत की वृद्धि में महत्वपूर्ण योगदान देंगे.' गडकरी ने कहा कि इन बंदरगाहों के लिए 90,000 करोड़ रुपये की 142 विस्तार परियोजनाओं की पहचान की गई है. समय पर इन परियोजनाओं को पूरा किए जाने से अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहन दिया जा सकेगा और साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नए भारत की सोच को भी आकार दिया जा सकेगा. उन्होंने कहा कि इन 142 परियोजनाओं में से 57 क्रियान्वयन के चरण में हैं और एक परियोजना पूरी हो गई है.

VIDEO : बड़े सुधारों में शुरुआती दिक्कतें आती ही हैं : गडकरी
देश के 12 प्रमुख बंदरगाहों में कांडला, मुंबई, जेएनपीटी, मोरमुगाओ, न्यू मेंगलूर, कोचिन, चेन्नई, एन्नोर, वी ओ चिदंबरनार, विशाखापट्टनम, पारादीप और कोलकाता (हल्दिया सहित) आते हैं. देश में बंदरगाहों के रास्ते आने-जाने माल का 61 प्रतिशत इन्हीं बंदरगाहों पर चढ़ाया-उतारा जाता है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement