NDTV Khabar

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, नोटबंदी से देश में घटी वेश्यावृत्ति

नोटबंदी के फायदे गिनाने के लिए केंद्र के मंत्री देशभर में घूम रहे हैं. इसी कड़ी में सूचना प्रौद्योगिकी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भोपाल में ये दावा किया.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, नोटबंदी से देश में घटी वेश्यावृत्ति

केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने गिनाए नोटबंदी के फायदे

भोपाल: नोटबंदी के कई फायदों में से एक है वेश्यावृत्ति में कमी. नोटबंदी के फायदे गिनाने के लिए केंद्र के मंत्री देशभर में घूम रहे हैं. इसी कड़ी में सूचना प्रौद्योगिकी और कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद ने भोपाल में ये दावा किया. रविशंकर प्रसाद ने गृह मंत्रालय से मिले आंकड़ों का हवाला देते हुए कहा कि जबसे देश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी लागू की, कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाएं, नक्सली हमलों के साथ-साथ वेश्यावृत्ति के लिए महिलाओं की तस्करी भी कम हुई है. रविशंकर प्रसाद ने अपने चार पन्नों के नोट से देखकर बताया कि नोटबंदी के बाद जो 99 प्रतिशत राशि वापस आई है, वो सारी सफेद नहीं है. उन्होंने बताया कि 23 लाख बैंक खातों में जमा 3.68 करोड़ नकदी की जांच चल रही है. 17.73 लाख पैन कार्ड धारकों की जांच की जा रही है, 4.7 लाख लेन-देन भी संदिग्ध बताए गए हैं. 16000 करोड़ रुपये वापस नहीं आए हैं, जबकि 29,213 करोड़ रुपये की अघोषित आया छापों के दौरान पकड़ी गई. सिर्फ 1.5 लाखों लोगों ने कुल मुद्रा का एक तिहाई यानी 5 लाख करोड़ रुपये जमा करा दिए. 2.24 लाख शेल कंपनियों का पंजीयन रद्द किया गया है.

यह भी पढ़ें : नोटबंदी के एक साल: वित्त मंत्री अरुण जेटली की ये 10 बातें जानना बेहद जरूरी

टिप्पणियां
रविशंकर प्रसाद ने आंकड़ों के आधार पर दावा किया कि 2013-14 में 220 करोड़ रुपये का डिजिटल भुगतान हुआ जबकि 2016-17 में यह 1076 करोड़ रुपये पर पहुंच गया. इनकम टैक्स देने वाले 26.6 फीसद तक बढ़ गए. कार, मोटर साइकिल, फोन कनेक्शन, हवाई सफर में मुसाफिरों की संख्या सब बढ़ गए हैं. इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भी शामिल होना था, लेकिन चित्रकूट उपचुनाव में व्यस्तता की वजह से वह तय वक्त पर भोपाल नहीं पहुंच पाए. कांग्रेस पर हमला बोलते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि पता नहीं कांग्रेस को ईमानदारी से चिढ़ क्यों है.

VIDEO : नोटबंदी पर अरुण जेटली का बयान
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह द्वारा नोटबंदी को डाका करार देने पर टिप्पणी करते हुए रविशंकर प्रसाद ने कहा कि आजकल उनके भाषणों की स्क्रिप्ट कोई और लिख रहा है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement