बिजली दरें घटानी ही पड़ेगी, कैग की रिपोर्ट पर बोले सीएम केजरीवाल

बिजली दरें घटानी ही पड़ेगी, कैग की रिपोर्ट पर बोले सीएम केजरीवाल

अरविंद केजरीवाल की फाइल फोटो

नई दिल्‍ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि कैग(सीएजी) द्वारा तीन निजी बिजली वितरण कंपनी को उपभोक्ताओं पर 8000 करोड़ रुपये का बढ़ाचढ़ा कर प्रभार लगाने के लिए अभ्‍यारोपित करने के चलते राष्ट्रीय राजधानी में बिजली के दाम कम करने ही पड़ेंगे।

बिजली वितरण कंपनी के कड़े आलोचक रहे केजरीवाल उन पर कई बार भ्रष्टाचार के आरोप लगा चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार को मिली मसौदा कैग रिपोर्ट का इस संबंध में अध्ययन किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, ‘यदि जो कुछ बाहर आया है, वह सही है तो यह बहुत बड़ी चीज है। 8000 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया है। दिल्लीवासियों को लाभ मिलेगा क्योंकि दरें कम होंगी। हमें मसौदा रिपोर्ट मिल गयी है तथा हम इसका अध्ययन कर रहे हैं। अंतिम रिपोर्ट आने दीजिए।’ कैग ने इन वितरण कंपनियों पर प्रभार को बढ़ाने के अलावा आय को कम करने के दिखाने सहित अन्य अनियमिता के बारे में भी संकेत दिये है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हाल में स्वाधीनता दिवस के अवसर पर अपने भाषण में केजरीवाल ने कहा था कि बिजली दरों में और कटौती संभव हो सकती है बशर्ते केन्द्र सरकार बिजली उत्पादन कंपनियों से वर्तमान बिजली खरीद समझौतों को रद्द करने का अधिकार आप सरकार को प्रदान कर दे। इन समझौतों पर शीला दीक्षित सरकार के कार्यकाल में हस्ताक्षर किए गए थे।