प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र, 'हवा-पानी ज्यादा साफ, इसे बनाए रखने की कोशिश करें'

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है. चिट्ठी में उन्होंने कहा है कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते औद्योगिक गतिविधियों, यातायात इत्यादि में कमी का प्रभाव प्रदूषण पर पड़ा है.

प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र, 'हवा-पानी ज्यादा साफ, इसे बनाए रखने की कोशिश करें'

प्रकाश जावड़ेकर ने सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है. (फाइल फोटो)

खास बातें

  • प्रकाश जावड़ेकर ने मुख्यमंत्रियों को लिखा पत्र
  • जावड़ेकर ने मुख्यमंत्रियों से की सहयोग की अपील
  • राज्य सख्ती से लागू करें प्रदूषण नियंत्रण के नियम
नई दिल्ली:

केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर (Prakash Javadekar) ने सभी राज्य के मुख्यमंत्रियों को पत्र लिखा है. चिट्ठी में उन्होंने कहा है कि कोरोनावायरस लॉकडाउन के चलते औद्योगिक गतिविधियों, यातायात इत्यादि में कमी का प्रभाव प्रदूषण पर पड़ा है. अब हवा-पानी अधिक साफ है. ध्वनि प्रदूषण कम हुआ है और इसे ही बेंच मार्क मानते हुए इसे बनाए रखने का प्रयास होना चाहिए.

उन्होंने आगे लिखा है कि अब जब हम सामान्य जीवन की ओर वापसी कर रहे हैं, इस स्तर को बनाए रखना एक चुनौती होगी. राज्य सरकार को प्रदूषण नियंत्रण के नियमों को सख्ती से लागू करना होगा. नदियों में औद्योगिक कचरा, उत्सर्जन आदि पर नियंत्रण लगाया जाए. जनता को जागरुक करने की जरूरत है. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री ने मुख्यमंत्रियों से सहयोग की अपील की है. साथ ही कहा है कि वह अपने संबंधित विभागों को इस बारे में निर्देश दें.

बताते चलें कि लॉकडाउन की वजह से गाड़ियों की आवाजाही कम हो गई है. जिसके चलते वायु प्रदूषण पर असर पड़ा है. उत्तर भारत के कई इलाकों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर इन दिनों खूब वायरल हो रही हैं, जिसमें लगभग 200 किलोमीटर दूर से पहाड़ व हिमालय पर्वत साफ दिखाई दे रहे हैं. दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई जैसे कई महानगरों में वायु की गुणवत्ता में भी काफी सुधार हुआ है. कल-कारखाने बंद होने से नदियां भी साफ हो गई हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: हॉट स्पॉट वाले इलाकों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है : डॉ. रणदीप गुलेरिया