प्रवासी भारतीयों को अब तीर्थ यात्रा भी कराएंगे पीएम नरेंद्र मोदी

राजीव गांधी का नाम लिए बिना कहा कि उन्होंने बताया था कि सरकारी धन में 85 फीसदी की लूट होती है, अब उसे रोक दिया गया है

प्रवासी भारतीयों को अब तीर्थ यात्रा भी कराएंगे पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया.

खास बातें

  • पीएम ने कहा- प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना की भी शुरुआत की जा रही है
  • सरकारी धन में 85 प्रतिशत की लूट को पूरी तरह खत्म करने का दावा
  • सम्मेलन के समापन समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शामिल होंगे
वाराणसी:

केंद्र सरकार अब पूरी दुनिया में बसे प्रवासी भारतीयों को तीर्थ यात्रा कराएगी. पीएम मोदी ने आज वाराणसी में प्रवासी भारतीय सम्मेलन में इसका ऐलान किया. उन्होंने राजीव गांधी का नाम लिए बिना कहा कि उन्होंने बताया था कि सरकारी धन में 85 फीसदी की लूट होती है, अब उन्होंने उसे रोक दिया है.

करीब 50 देशों से आए प्रवासी भारतीयों को मोदी ने बताया कि वे अब उन्हें तीर्थ यात्रा कराने की भी योजना शुरू करने वाले हैं. उनसे उन्होंने कहा कि हर शख्स पांच परिवारों को हर साल भारत लाए..इससे टूरिज्म बढ़ेगा.

पीएम मोदी ने कहा कि मां भारती की सुरक्षा, अर्थव्यवस्था के साथ-साथ अपनी अध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत के साथ आपका जुड़ाव और मजबूत हो इसके लिए प्रवासी तीर्थ दर्शन योजना की भी शुरुआत की जा रही है.

विपक्ष को गाली देने के लिए देश का पैसा खर्च करके यात्रा नहीं कर सकते पीएम मोदी : कांग्रेस

प्रवासी भारतीयों के सामने पीएम मोदी ने राजीव गांधी का नाम लिए बिना कहा कि उन्हें पता चल गया था कि सरकारी धन की 85 फीसदी चोरी हो रही है, लेकिन उसको रोका नहीं. पीएम मोदी ने कहा कि उन्होंने (राजीव गांधी) कहा था कि केंद्र सरकार दिल्ली से जो पैसे भेजती है उसका सिर्फ 15 प्रतिशत ही लोगों तक पहुंच पाता है. बाकी अपने 10-15 साल के शासन में उस लूट को, उस लीकेज को बंद करने का प्रयास नहीं किया गया. साथियो मैं आपको आज की सच्चाई भी बताना चाहता हूं. हमने टेक्नालाजी का इस्तेमाल करके इस 85 प्रतिशत की लूट को शत प्रतिशत खत्म कर दिया है.

भारत में जल्द ही चिप आधारित ई- पासपोर्ट जारी किए जाएंगे : पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीयों से कहा कि उनके लिए पासपोर्ट, वीजा वगैरह की प्रक्रिया वे लगातार आसान कर रहे हैं.और अब ई-पासपोर्ट की तैयारी है. अब तो एक कदम आगे बढ़ते हुए चिप बेस्ड ई-पासपोर्ट जारी करने की दिशा में भी काम चल रहा है.साथियो पासपोर्ट के साथ-साथ वीजा से जुड़े नियमों को भी सरल किया जा रहा है.

सम्मेलन में भारत को जानने के लिए की गई क्विज़ प्रतियोगिता में जीतने वालों को पीएम ने पुरस्कार दिए. बुधवार को सम्मेलन के समापन समारोह में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शामिल होंगे.

VIDEO : पीएम मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन का किया उद्घाटन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह प्रवासी भारतीय सम्मेलन चुनाव से ठीक पहले हो रहा है. पीएम की कांन्स्टिट्यूएंसी वाराणसी में सम्मेलन हो रहा है और पीएम ने जैसे सरकारी भ्रष्टाचार न रोकने के लिए राजीव गांधी पर हमले किए और खुद इसे पूरा खत्म कर देने का दावा किया...तो जाहिर है कि लोग इसे चुनावी सियासत से जोड़कर देखेंगे.