प्रयागराज कुंभ मेला : VHP की धर्मसंसद का अखाड़ा परिषद ने किया बहिष्कार

जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर यतीद्रानंद गिरी सहित कई संतों ने बीजेपी पर कुंभ मेले को हाईजैक करने का आरोप लगाया

प्रयागराज कुंभ मेला : VHP की धर्मसंसद का अखाड़ा परिषद ने किया बहिष्कार

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  • मोहन भागवत और केशव प्रसाद मौर्या वीएचपी के धर्मसंसद में शामिल हुए
  • महामंडलेश्वर यतींद्रानंद गिरी ने कहा- पहले कुंभ का राजनीतिकरण नहीं हुआ
  • नरेंद्र गिरी ने कहा- वीएचपी के राजनीतिक पार्टी से संबंध इसलिए नहीं जाएंगे
प्रयागराज:

कुंभ मेले में विश्व हिन्दू परिषद की धर्म संसद में संतों के साथ आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत और उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने तो शिरकत की लेकिन अखाड़ा परिषद के बहिष्कार करने से धर्म संसद पर मतभेद साफ दिखा.  

विश्व हिन्दू परिषद की धर्म संसद में संतों के साथ मंच पर आरएसएस के मोहन भागवत और बीजेपी के नेता केशव प्रसाद मौर्या भी नजर आए लेकिन मीडिया के कैमरों से बचते हुए. धर्म संसद में गुरुवार को सबरीमाला और सामाजिक समरसता पर चर्चा करके हिन्दू एकता की बात की गई. लेकिन धर्म संसद के माध्यम से वीएचपी की संतों को एक करने की कोशिश को अखाड़ा परिषद ने झटका दे दिया. अखाड़ा परिषद ने बैठक करके फैसला लिया कि वीएचपी की धर्म संसद का बहिष्कार किया जाए.

अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष नरेंद्र गिरी कहते हैं कि हमने फैसला किया कि राम जन्मभूमि मुद्दे पर चूंकि वीएचपी राजनीतिक पार्टी से संबंध रखती है इसलिए हम नहीं जाएंगे. हम किसी पार्टी के पिछलग्गू नहीं हैं. हालांकि पर्दे के पीछे यूपी सरकार के मंत्री और नेताओं ने संतों को मनाने की कोशिश की. खुद मुख्यमंत्री कई बड़े-बड़े आश्रमों में गए. यूपी के मंत्रियों ने भी संतों को मनाने की कोशिश की. लेकिन जूना अखाड़े के महामंडलेश्वर यतीद्रानंद गिरी जैसे संतों ने बीजेपी पर कुंभ मेले को हाईजैक करने का आरोप लगाया.

कुंभ में धर्म संसद का ऐलान: 21 फरवरी को होगा राम मंदिर का शिलान्यास,गोलियां खाने को भी तैयार

जूना अखाड़ा के महामंडलेश्वर यतींद्रानंद गिरी बताते हैं कि सभी संतों को ये लग रहा है कि बीजेपी और उनके संगठनों ने इस कुंभ मेले को पूरी तरह से हाईजैक कर लिया है. अभी तक किसी भी कुंभ का राजनीतिकरण नहीं हुआ था. नेता आते थे लेकिन संतों का आशीर्वाद लेकर चले जाते थे.

VIDEO : कुंभ मेले पर राजनीति का असर, यूपी का दौरा कर रहे अमित शाह

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


धर्म संसद में गुरुवार को सबरीमाला और सामाजिक समरसता पर चर्चा की गई. शुक्रवार को चार घंटे राम जन्मभूमि पर चर्चा होगी. चुनाव नजदीक है लिहाजा राम मंदिर पर प्रस्ताव भी लाया जाएगा.