NDTV Khabar

साधु-संतों से बोले बाबा रामदेव: जब भगवान राम-कृष्ण ने धूम्रपान नहीं किया तो हमें क्यों करना चाहिए?

प्रयागराज (Prayagraj) में आयोजित कुंभ मेले में बुधवार को योग गुरु बाबा रामदेव (Yog Guru Ramdev) साधु-संतों से मिले और अपने 'चिलम छोड़ो अभियान' के तहत स्मोकिंग छोड़ने की अपील की.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
साधु-संतों से बोले बाबा रामदेव: जब भगवान राम-कृष्ण ने धूम्रपान नहीं किया तो हमें क्यों करना चाहिए?

कुंभ में साधू-संतों से मिले बाबा रामदेव (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

प्रयागराज (Prayagraj) में आयोजित कुंभ मेले में बुधवार को योग गुरु बाबा रामदेव (Yog Guru Ramdev) साधु-संतों से मिले और अपने 'चिलम छोड़ो अभियान' के तहत स्मोकिंग छोड़ने की अपील की. बुधवार को कुंभ मेले में गए बाबा रामदेव ने संतों और साधुओं से धूम्रपान छोड़ने का आग्रह किया है. उन्होंने कहा कि "हम राम और कृष्ण का अनुसरण करते हैं जिन्होंने अपने जीवन में कभी धूम्रपान नहीं किया है, तो हमें क्यों करना चाहिए? हमें धूम्रपान छोड़ने का संकल्प लेना चाहिए.'

बाबा रामदेव ने कुंभ में साधुओं से ऐसी चीज दान में ले ली जिनसे है उनका पुराना नाता

उन्होंने आगे कहा कि 'हम साधुओं ने एक बड़े कारण के लिए अपने घर, माता और पिता समेत सब कुछ त्याग दिया है तो फिर हम धूम्रपान क्यों नहीं छोड़ सकते हैं.' उन्होंने कई साधुओं से चिलम ले लिए और इकट्ठा किया. साथ ही उन्होंने साधुओं को तंबाकू छोड़ने का संकल्प दिलाया. उन्होंने कहा कि वे एक संग्रहालय बनवाएंगे और उसमें प्रदर्शन के लिए सभी चिलम रखेंगे.. 


बाबा रामदेव बोले- मदर टेरेसा को ईसाई होने पर मिला भारत रत्न, क्या देश में हिंदू होना गुनाह है?

बाबा रामदेव ने कहा कि मैंने युवाओं से तंबाकू छुड़वाएं हैं तो फिर महात्माओं से क्यों नहीं?. बता दें कि बाबा रामदेव उस वक्त भी काफी चर्चा में आए थे, जब उन्होंने साधु-संतों के लिए भारत रत्न सम्मान देने की मांग की थी. 

बाबा रामदेव ने केंद्र सरकार से की मांग: संन्यासियों को भी मिले भारत रत्न, 70 साल में एक भी नहीं मिला

गौरतलब है कि 55 दिनों तक चलने वाला कुंभ मेला 4 मार्च को समाप्त होगा. यह दुनिया की सबसे बड़ी मानव मण्डली है, जिसमें 130 मिलियन से अधिक तीर्थयात्रियों को इस विश्वास के साथ उत्सव में भाग लेने की उम्मीद है कि गंगा नदी के पवित्र जल में डुबकी लगाने से उनके उद्धार का मार्ग प्रशस्त होगा और उन्हें उनके पापों से छुटकारा दिलाएगा. 

VIDEO : योगी के मंत्रिमंडल ने गंगा में लगाई डुबकी

टिप्पणियां


 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement